Thursday, Apr 25 2024 | Time 17:07 Hrs(IST)
image
भारत


सीएसआईआर युवा वैज्ञानिक पुरस्कारों की श्रेणी में रसायन विज्ञान के लिए केंद्रीय विद्युत रसायन अनुसंधान संस्थान, कारैकुड़ी के डॉ. नवीन चंद्रशेखर और अभियांत्रिकी विज्ञान के लिए केंद्रीय यांत्रिक अभियांत्रिकी अनुसंधान संस्थान, दुर्गापुर के डॉ. अभिराम हेंस तथा केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक अभियांत्रिकी अनुसंधान संस्थान, पिलानी के डॉ. नीरज कुमार को पुरस्कार दिये गये।
तपेदिक रोग को नये सिरे से समझने और इसके उपचार की नयी विधि विकसित करने के लिए भारतीय विज्ञान संस्थान बेंगलुरु के प्रो. के. मुनियप्पा को जैव विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी में उत्कृष्टता के लिए जी.एन. रामचंद्रन को वर्ष 2018 का गोल्ड मेडल प्रदान किया गया।
वर्ष 2018 के लिए जीव विज्ञान के क्षेत्र में सीएसआईआर प्रौद्योगिकी पुरस्कार इंस्टीट्यूट ऑफ माइक्रोबियल टेक्नोलॉजी को दिया गया। संस्थान को यह पुरस्कार क्लॉट बस्टर दवा का नया संस्करण बनाने के लिए दिया गया है। नवाचार के लिए यह पुरस्कार सेंट्रल ग्लास एंड सिरेमिक रिसर्च इंस्टीट्यूट को दिया गया। संस्थान ने परमाणु रिएक्टरों से पैदा होने रेडियो एक्टिव पदार्थों को निष्प्रभावी करने की तकनीक विकसित की है। पूरी प्रक्रिया पूरी तरह सुरक्षित है। यह प्रौद्योगिकी उद्योग को हस्तांतरित की जा चुकी है।
अभियांत्रिकी के क्षेत्र में यह पुरस्कार भारतीय रसायन प्रौद्योगिकी संस्थान को प्रदान किया गया। उसे चार हजार टन और तीन हजार टन सालाना क्षमता वाले पैरा-टेर्ट-ब्यूटाइलटॉल्यूईन संयंत्रों के विकास और प्रौद्योगिकी हस्तांतरण के लिए पुरस्कृत किया गया है। इसी श्रेणी में कारोबार विकास एवं प्रौद्योगिकी विपणन के लिए संयुक्त रूप से केंद्रीय खनन एवं ईंधन अनुसंधान संस्थान और भारतीय पेट्रोलियम संस्थान को दिया गया।
सीएसआईआर के महानिदेशक तथा विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी सचिव आशुतोष शर्मा ने बताया कि वित्त वर्ष 2017-18 में सीएसआईआर ने बाहरी स्रोतों से 1,000 करोड़ रुपये का राजस्व प्राप्त किया है जिसमें 54 प्रतिशत प्रौद्योगिकी हस्तांतरण के बदले उद्योगों से मिले हैं। उन्होंने बताया कि सारस की सफल परीक्षण उड़ान और नयी क्लॉट बस्टर दवा के अलावा पिछले एक साल में लीथियम आयन बैट्री का प्रौद्योगिकी हस्तांतरण और जैव विमान ईंधन के साथ क्यू400 विमान की सफल उड़ान परिषद् की उल्लेखनीय उपलब्धियाँ रहीं।
श्री शर्मा ने कहा कि 1942 में स्थापित सीएसआईआर देश के सामाजिक-आर्थिक विकास का उत्प्रेरक एवं संचालक है। यह अब तक हजारों प्रौद्योगिकियों का सफलतापूर्वक विकास और वाणिज्यीकरण किया है। विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी की पूरी क्षमता का इस्तेमाल करने का समय आ गया है।
अजीत.श्रवण
वार्ता
More News
पहले चरण के रूझानों से परेशान मोदी कांग्रेस के ‘न्याय पत्र’ को दे रहे हैं सांप्रदायिक रंग : जयराम

पहले चरण के रूझानों से परेशान मोदी कांग्रेस के ‘न्याय पत्र’ को दे रहे हैं सांप्रदायिक रंग : जयराम

25 Apr 2024 | 4:37 PM

नयी दिल्ली 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस ने गुरुवार को आरोप लगाया कि लोकसभा चुनाव के पहले चरण के रुझानों से परेशान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सबसे पुरानी पार्टी के ‘न्याय पत्र’ को सांप्रदायिक रंग देने की कोशिश कर रहे हैं।

see more..
असत्यमेव जयते पर विश्वास करते हैं मोदी : कांग्रेस

असत्यमेव जयते पर विश्वास करते हैं मोदी : कांग्रेस

25 Apr 2024 | 4:32 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस ने घोषणा पत्र को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की टिप्पणी को उनकी बौखलाहट करार देते हुए आज कहा कि श्री मोदी सत्यमेव जयते नहीं बल्कि 'असत्यमेव जयते' पर विश्वास करते हैं और सिर्फ झूठ को ही प्रचारित करते हैं।

see more..
भाजपा जीत गई तो 2024 के बाद देश में नहीं होंगे चुनाव : आप

भाजपा जीत गई तो 2024 के बाद देश में नहीं होंगे चुनाव : आप

25 Apr 2024 | 3:26 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल(वार्ता) आम आदमी पार्टी ने देशवासियों को संविधान और लोकतंत्र बचाने का आह्वान करते हुए कहा कि अगर भाजपा चुनाव जीत गई तो फिर इस देश में दोबारा चुनाव नहीं होंगे।

see more..
image