Wednesday, Apr 24 2024 | Time 19:50 Hrs(IST)
image
भारत


गांधी - नेहरु परिवार से इतर राष्ट्रीय नेताओं के योगदान को नहीं स्वीकार करने के आरोप को खारिज करते हुए श्री सिंघवी ने कहा कि प्रथम प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरु ने लाल किले के प्राचीर से दिये गये पहले भाषण में नेताजी को याद किया था। आजाद हिन्द फौज का मुकदमा पंडित नेहरु ने लड़ा था। पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने 1975 में नेताजी अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन का अायोजन किया था। इसके अलावा कांग्रेस शासन में मोरांग में नेताजी और आजाद हिन्द फौज से संबंधित संग्रहालय की स्थापना की गयी। उन्हाेंने कहा कि नेताजी ने 1938 में नेशनल प्लानिंग कमेटी की स्थापना की थो जो आजादी के बाद योजना आयोग बना। लेकिन श्री मोदी ने इस संस्था को खत्म कर दिया।
श्री सिंघवी ने कहा कि आजाद हिन्द फौज से संबंधित इस शुभ अवसर को श्री मोदी ने राजनीति का मंच बना दिया और आरोप प्रत्यारोप पर उतर गये। प्रधानमंत्री को ऐसे शुभ अवसर पर ऐसी बयानबाजी करना शोभा नहीं देता।
एक सवाल पर कांग्रेस नेता ने कहा कि मोदी सरकार राम जन्मभूमि पर मंदिर निर्माण का मुद्दा लंबित करना चाहती है। इसलिये संघ के माध्यम से कानून बनाने की मांग करा रही है। इससे यह मामला अदालत में चला जाएगए और इसे अन्य मामलों के साथ नत्थी कर दिया जाएगा।
जम्मू कश्मीर में स्थानीय निकायों के चुनावों में बहुत कम मतदान को दुर्भाग्यपूर्ण करार देते हुए श्री सिंघवी ने कहा कि केंद्र सरकार, राज्य सरकार और राज्यपाल को इस बारे में गंभीरता से सोचना चाहिए।
सत्या आशा
वार्ता
image