Saturday, Apr 20 2024 | Time 11:16 Hrs(IST)
image
भारत


….

श्री केजरीवाल ने कहा,“ दिल्ली में पूसा इंस्टीट्यूट ने बायो डी-कंपोजर घोल तैयार किया है। इस बार भी घोल का मुफ्त में छिड़काव करेंगे। इस घोल को पराली के डंठल पर छिड़कते हैं। इससे डंठल नरम हो जाते हैं और किसानों को उसमें आग नहीं लगानी पड़ती है। हम लोग यह प्रयोग दो-तीन साल से कर रहे हैं और इसमें काफी सफलता भी मिली है। धूल का प्रदूषण रोकने के लिए छह अक्टूबर से एंटी डस्ट कैंपेन चलाया जाएगा। इसके तहत, हमने 500 वर्ग मीटर से अधिक वाले निर्माण साइट्स को दिल्ली सरकार के वेब पोर्टल पर पंजीकरण करना अनिवार्य कर दिया है और वहां पर डस्ट का रियल टाइम मॉनिटरिंग किया जाएगा। इसके लिए हमने पूरी दिल्ली में 586 टीमें गठित की है, जो हर निर्माण साइट पर जाकर इनकी मॉनिटरिंग करेंगी और एंटी डस्ट के प्लान को लागू कराएंगी। पांच हजार वर्ग मीटर से अधिक एरिया वाले निर्माण साइट्स पर एंटी स्मॉग गन लगाना अनिवार्य कर दिया है। ट्रांसपोर्ट की वजह से होने वाले प्रदूषण को रोकने के लिए पीयूसी की सख्ती से जांच की जाएगी। 10 साल पुराने डीजल और 15 साल पुराने पेट्रोल वाहन सड़क पर न उतरें, इसका सख्ती से पालन कराने के लिए 380 टीमें बनाई गई हैं। दिल्ली के अंदर खुले में कूड़ा जलाना प्रतिबंधित है। इसको रोकने और इसको लागू करने के लिए 611 टीमों का गठन किया गया है।”
उन्होंने कहा,“ दिल्ली में अब सभी पंजीकृत इंडस्ट्रीज यूनिट पीएनजी का इस्तेमाल कर रही हैं। कोई इंडस्ट्री चोरी-छिपे प्रदूषण पैदा करने वाला ईंधन इस्तेमाल न करे, इसके लिए 33 टीमों का गठन किया गया है। पिछली बार की तरह इस बार भी दिल्ली में पटाखों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। दिल्ली में पटाखों के उत्पादन, भंडारण, खरीद और बिक्री के उपर प्रतिबंध लगाया गया है। पटाखों की ऑनलाइन डिलीवरी पर भी रोक है। इसको लागू कराने के लिए 210 टीमों का गठन किया गया है। रियल टाइम सोर्स अपोर्शनमेंट स्डटी। हमने आईआईटी कानपुर के साथ मिलकर स्टडी की है कि इस समय दिल्ली में कितना प्रदूषण है और वो प्रदूषण किस-किस वजह से है। इसके लिए राउस एवेन्यू रोड पर एक सुपर साइट बनाई गई है। एक मोबाइल वैन है, जिसके उपर कई उपकरण लगाए गए हैं। हमें उम्मीद है कि 20 अक्टूबर से पहली बार कुछ डेटा आना चालू हो जाएगा। इसमें एक मौजूदा सोर्स अपोर्शनमेंट होगा कि हवा में कहां-कहां से क्या-क्या प्रदूषण है और दूसरा, आईआईटी कानपुर के द्वारा प्रदूषण की फोरकास्टिंग भी की जाएगी। आठवां, पर्यावरण मित्र बनाए गए हैं। अभी तक करीब 3500 वालेंटियर्स पंजीकरण कर चुके हैं, वे समाज सेवा करना चाहते हैं। ये वालेंटियर्स जाकर दिल्ली के लोगों को पर्यावरण के प्रति जागरूक करेंगे। इसमें कोई भी पर्यावरण मित्र बन सकता है। दिल्ली के सुधार के लिए कोई भी अपना योगदान दे सकता है। अगर आप पर्यावरण मित्र बनना चाहते हैं, तो मोबाइल नंबर 8448441758 पर मिस्ड कॉल कर पर्यावरण मित्र बन सकते हैं।”
उन्होंने कहा,“ दिल्ली में 13 हॉटस्पॉट की पहचान की गई है। वहां पर कड़ी नजर रखी जाएगी और वहां प्रदूषण कम करने के लिए तरह-तरह के उपाय किए जाएंगे।संशोधित ग्रेडेड रिस्पॉस एक्शन प्लान (ग्रैप) को सख्ती से लागू किया जाएगा। इसमें एयर क्वालिटी के तीन दिन का फोरकास्ट किया जाएगा और पिछले साल की तरह इस साल भी दिल्ली में ग्रैप का सुचारू रूप से क्रियान्वयन किया जाएगा। हम सब जानते हैं कि ऐसा नहीं है कि दिल्ली, उत्तर पद्रेश, हरियाणा, पंजाब या जम्मू-कश्मीर की हवा अलग है। हवा तो इधर से उधर चली जाती है और उधर से इधर चली आती है। जब तक हम सारे मिलकर कदम नहीं उठाएंगे, तब तक सफल नहीं होंगे। हमारा प्रयास रहेगा कि हम भारत सरकार के सीएक्यूएम और एनसीआर के सभी राज्यो के साथ मिलकर प्रदूषण को कम करने की कोशिश करेंगे। मेरी सभी पड़ोसी राज्यों से अपील है कि उनके यहां बहुत से वाहन दिल्ली में आते हैं। वे कोशिश करें कि उनके यहां से दिल्ली में आने वाले वाहन ज्यादा से ज्यादा सीएनजी या इलेक्ट्रिक हों। पड़ोसी राज्य भी अपने-अपने इंडस्ट्रीयल यूनिट में प्रदूषण करने वाले ईंधन को रोक कर पीएनजी कर दें।”
आजाद,आशा
वार्ता
More News
पहले चरण के चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न, 62 प्रतिशत से अधिक मतदान

पहले चरण के चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न, 62 प्रतिशत से अधिक मतदान

19 Apr 2024 | 10:38 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) भारत की अट्ठारहवीं लोक सभा के चुनावों के पहले चरण में शुक्रवार को 102 सीटों के लिये हुये मतदान में 62 प्रतिशत से अधिक मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

see more..
पहले चरण के चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न, 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

पहले चरण के चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न, 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

19 Apr 2024 | 9:31 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) भारत की अट्ठारहवीं लोक सभा के चुनावों के पहले चरण में शुक्रवार को 102 सीटों के लिये हुये मतदान में 60 प्रतिशत से अधिक मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।

see more..
चुनाव के दौरान ‘यात्राओं’ की अनुमति पर तीन दिन के भीतर फैसला लें: सुप्रीम कोर्ट

चुनाव के दौरान ‘यात्राओं’ की अनुमति पर तीन दिन के भीतर फैसला लें: सुप्रीम कोर्ट

19 Apr 2024 | 8:20 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) उच्चतम न्यायालय ने चुनाव के दौरान किसी भी सभा पर रोक लगाने के व्यापक आदेश जारी किये जाने पर शुक्रवार को आश्चर्य व्यक्त किया और सक्षम अधिकारियों को मौजूदा आम चुनावों के दौरान 'यात्राएं' आयोजित करने की अनुमति के लिए किसी भी व्यक्ति की ओर से की गयी याचिका पर तीन दिन के भीतर निर्णय लेने का निर्देश दिया।

see more..
पहले चरण के चुनाव में 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

पहले चरण के चुनाव में 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

19 Apr 2024 | 8:16 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के पहले चरण में कुल 102 निर्वाचन क्षेत्रों के लिये शुक्रवार को 60 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ।

see more..
image