Thursday, Mar 28 2024 | Time 16:35 Hrs(IST)
image
बिजनेस


भारतीय विमान कंपनियों को 1.9 अरब डॉलर का घाटा होने का अनुमान

भारतीय विमान कंपनियों को 1.9 अरब डॉलर का घाटा होने का अनुमान

नयी दिल्ली 04 सितंबर (वार्ता) लागत मूल्य में बढोतरी और टिकटों की कीमत में कटौती करने के दबाव में भारतीय विमानन कंपनियों को चालू वित्त वर्ष में करीब 1.9 अरब डॉलर का नुकसान उठाना पड़ सकता है।

विमानन कंपनियों के लिये शोध करने वाली और सलाह सेवा मुहैया करने वाले सेंटर फॉर एशिया फैसिफिक ऐविएशन(इंडिया) कापा इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार उन्हें डॉलर की तुलना में भारतीय मुद्रा की तेज गिरावट और कचचे तेल की कीमतों में रही तेजी के मद्देनजर विमान कंपनियों को होने वाले घाटे का पूर्वानुमान बढाना पड़ा।

रिपोर्ट में कहा गया है कि बढ़ती लागत को देखते हुये टिकटों के दाम नहीं बढाये गये हैं। निजी क्षेत्र की विमान कंपनी इंडिगो के अलावा किसी भी अन्य विमानन कंपनी की बैलेंस शीट उतनी मजबूत नहीं कि वह बढ़ती लागत और कम उत्पादन को झेल पाये। क्षमता में तेज विस्तार के कारण विमान कंपनियां अब टिकट की कीमत तय नहीं कर पातीं। भारत घरेलू विमान क्षेत्र के मामले में दुनिया में सबसे तेजी से उभरता बाजार है, जिसे देखते हुये कंपनियों ने अपने बेड़े में हवाई जहाजों की संख्या बढाने के लिये कई नयी एयरबस अौर बोइंग जेट का ऑर्डर दिया है।

गत चार साल में घरेलू यात्रियों की संख्या दोगुनी से भी अधिक बढ़ी है और विमान के करीब 90 फीसदी सीट भरे होते हैं लेकिन फिर भी विमान सेवा प्रदाता कंपनियों को लाभ में रहने के लिये कड़ी मशक्कत करनी पड़ रही है।

कापा इंडिया का अनुमान है कि सरकारी विमानन कंपनी एयर इंडिया समेत अन्य विमान कंपनियों को अपने बैलेंसशीट में सुधार के लिये तीन अरब डॉलर की अतिरिक्त पूंजी की आवश्यकता होगी। जेट एयरवेज की गत माह की रिपोर्ट के मुताबिक उसे पिछली तिमाही में 13.23 अरब रुपये का घाटा हुआ। इंडिगो ने भी जुलाई में बताया कि उसे पिछली तिमाही में पिछले तीन साल में सबसे कम लाभ हुआ। ईंधन की कीमत में बढोतरी और विनिमय दर घाटे के कारण उसकी आय 97 फीसदी घट गयी।

अर्चना/शेखर

वार्ता

More News
सितारगंज में आईओसी के 100वां इंडेन बॉटलिंग प्लांट  से आपूर्ति शुरू

सितारगंज में आईओसी के 100वां इंडेन बॉटलिंग प्लांट से आपूर्ति शुरू

28 Mar 2024 | 3:35 PM

नयी दिल्ली, 28 मार्च (वार्ता) सरकारी क्षेत्र की पेट्रोलियम कंपनी इंडियन ऑयल काॅर्पोरेशन (आईओसी) ने गुरुवार को कहा कि सितारगंज में उसके 100वें अत्याधुनिक इंडेन एलपीजी (घरेलू रसोई गैस) बॉटलिंग प्लांट से एलपीजी भरे सिलेंडरों के पहले ट्रक की निकासी शुरू हो गयी है।

see more..
ल्यूमिनस पावर का सोलर पैनल प्लांट शुरु

ल्यूमिनस पावर का सोलर पैनल प्लांट शुरु

28 Mar 2024 | 3:35 PM

रूद्रपुर 28 मार्च,(वार्ता ) स्थायित एवं सोलर समाधानों को सशक्त बनाने की दिशा में बड़ा कदम बढ़ाते हुए प्रमुख उर्जा समाधान कंपनी ल्यूमिनस पावर टेक्नोलॉजीज़ ने उत्तराखण्ड के रूद्रपुर में 120 करोड़ रुपए के निवेश से निर्मित सोलर पैनल फैक्टरी का उद्घाटन किया।

see more..
image