Wednesday, Sep 19 2018 | Time 05:32 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • अमेरिका और पोलैंड करेंगे सैन्य और खुफिया संबंधों को सुदृढ़
  • आईसीसी ने शुरू की म्यांमार से रोहिंग्याओं के पलायन की जांच
  • हांगकांग को हराने में भारत के पसीने छूटे
  • गाजा में प्रदर्शनकारियों पर गोलीबारी, दो की मौत 46 घायल
  • प्रधानमंत्री से सिक्किम दौरा स्थगित करने की मांग
बिजनेस Share

भारतीय विमान कंपनियों को 1.9 अरब डॉलर का घाटा होने का अनुमान

भारतीय विमान कंपनियों को 1.9 अरब डॉलर का घाटा होने का अनुमान

नयी दिल्ली 04 सितंबर (वार्ता) लागत मूल्य में बढोतरी और टिकटों की कीमत में कटौती करने के दबाव में भारतीय विमानन कंपनियों को चालू वित्त वर्ष में करीब 1.9 अरब डॉलर का नुकसान उठाना पड़ सकता है।

विमानन कंपनियों के लिये शोध करने वाली और सलाह सेवा मुहैया करने वाले सेंटर फॉर एशिया फैसिफिक ऐविएशन(इंडिया) कापा इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार उन्हें डॉलर की तुलना में भारतीय मुद्रा की तेज गिरावट और कचचे तेल की कीमतों में रही तेजी के मद्देनजर विमान कंपनियों को होने वाले घाटे का पूर्वानुमान बढाना पड़ा।

रिपोर्ट में कहा गया है कि बढ़ती लागत को देखते हुये टिकटों के दाम नहीं बढाये गये हैं। निजी क्षेत्र की विमान कंपनी इंडिगो के अलावा किसी भी अन्य विमानन कंपनी की बैलेंस शीट उतनी मजबूत नहीं कि वह बढ़ती लागत और कम उत्पादन को झेल पाये। क्षमता में तेज विस्तार के कारण विमान कंपनियां अब टिकट की कीमत तय नहीं कर पातीं। भारत घरेलू विमान क्षेत्र के मामले में दुनिया में सबसे तेजी से उभरता बाजार है, जिसे देखते हुये कंपनियों ने अपने बेड़े में हवाई जहाजों की संख्या बढाने के लिये कई नयी एयरबस अौर बोइंग जेट का ऑर्डर दिया है।

गत चार साल में घरेलू यात्रियों की संख्या दोगुनी से भी अधिक बढ़ी है और विमान के करीब 90 फीसदी सीट भरे होते हैं लेकिन फिर भी विमान सेवा प्रदाता कंपनियों को लाभ में रहने के लिये कड़ी मशक्कत करनी पड़ रही है।

कापा इंडिया का अनुमान है कि सरकारी विमानन कंपनी एयर इंडिया समेत अन्य विमान कंपनियों को अपने बैलेंसशीट में सुधार के लिये तीन अरब डॉलर की अतिरिक्त पूंजी की आवश्यकता होगी। जेट एयरवेज की गत माह की रिपोर्ट के मुताबिक उसे पिछली तिमाही में 13.23 अरब रुपये का घाटा हुआ। इंडिगो ने भी जुलाई में बताया कि उसे पिछली तिमाही में पिछले तीन साल में सबसे कम लाभ हुआ। ईंधन की कीमत में बढोतरी और विनिमय दर घाटे के कारण उसकी आय 97 फीसदी घट गयी।

अर्चना/शेखर

वार्ता

More News
दूरसंचार से बाहर होकर रिएल एस्टेट पर फोकस करेगी आरकॉम:अनिल अंबानी

दूरसंचार से बाहर होकर रिएल एस्टेट पर फोकस करेगी आरकॉम:अनिल अंबानी

18 Sep 2018 | 10:42 PM

मुम्बई 18 सितंबर (वार्ता) कर्ज के भारी बोझ तले दबी कंपनी रिलायंस कम्युनिकेशंस (आरकॉम) के अध्यक्ष अनिल अंबानी ने आज कहा कि उनकी कंपनी पूरी तरह दूरसंचार क्षेत्र से बाहर होकर रिएल एस्टेट पर ध्यान देगी।

 Sharesee more..
अंतरराष्ट्रीय हवाला रैकेट का पर्दाफाश

अंतरराष्ट्रीय हवाला रैकेट का पर्दाफाश

18 Sep 2018 | 10:30 PM

नयी दिल्ली 18 सितंबर (वार्ता) प्रवर्तन निदेशालय ने 700 करोड़ रुपये के अंतरराष्ट्रीय हवाला रैकेट का पर्दाफाश करते हुये मंगलवार को दिल्ली और मुंबई में 11 स्थानों पर छापेमारी की।

 Sharesee more..
सी-डैक सूचना मीडिया सर्वर लॉन्च

सी-डैक सूचना मीडिया सर्वर लॉन्च

18 Sep 2018 | 8:13 PM

नयी दिल्ली 18 सितंबर (वार्ता) इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी राज्यमंत्री एस एस अहलुवालिया ने मंगलवार को यहां सुशासन के लिए सी-डैक सूचना मीडिया सर्वर (सीआईएमएस) लॉन्च किया है।

 Sharesee more..

18 Sep 2018 | 7:40 PM

 Sharesee more..
image