Tuesday, Nov 30 2021 | Time 06:10 Hrs(IST)
image
बिजनेस


भारतीय अरबपति गौतम अडानी श्रीलंका के राष्ट्रपति राजपक्षे से करेंगे मुलाकात

भारतीय अरबपति गौतम अडानी श्रीलंका के राष्ट्रपति राजपक्षे से करेंगे मुलाकात

कोलंबो, 25 अक्टूबर (वार्ता) श्रीलंका में एक प्रमुख बन्दरगाह विकसित करने का करार कर चुके विभिन्न क्षेत्रों में कारोबार करने वाले भारत के अडानी समूह के अध्यक्ष अरबपति गौतम अडानी राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे से मुलाकात करेंगे।

ब्रिटेन के प्रमुख समाचार पत्र डेली मिरर ने अधिकारियों के हवाले से कहा है कि श्री गौतम अडानी रविवार रात श्रीलंका पहुंचे। उनका 10 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल के साथ आज राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे से मिलने का कार्यक्रम है। उनकी यह मुलाकात पिछले महीने अडानी समूह द्वारा कोलंबो बंदरगाह पर वेस्ट कंटेनर टर्मिनल (डब्ल्यूसीटी) के निर्माण-संचालन- स्थानांतरण (बीओटी) के लिए 70 करोड़ डॉलर से अधिक के सौदे पर हस्ताक्षर करने के कुछ दिनों बाद हुई है।

इसी तरह द संडे मॉर्निंग की एक रिपोर्ट के अनुसार, यह यात्रा उत्तरी प्रांत में प्रस्तावित अक्षय ऊर्जा परियोजनाओं के संबंध में भी होने की संभावना है। उत्तर में अक्षय ऊर्जा उत्पादन परियोजनाओं में रुचि रखने वाले भारतीय निवेशकों में से एक अडानी ग्रीन एनर्जी है।

श्रीलंका की यह 12 लाख डॉलर की परियोजना चीन में एक संयुक्त उद्यम को प्रदान की जानी थी। परियोजना के तहत जाफना से तीन द्वीपों में हाइब्रिड नवीकरणीय ऊर्जा प्रणाली स्थापित करने के लिए अंतरराष्ट्रीय प्रतिस्पर्धी बोली लगाई गई। परियोजना को एशियाई विकास बैंक (एडीबी) द्वारा वित्त पोषित किया जाना था।

सरकारी सूत्रों ने द संडे मॉर्निंग को बताया कि श्रीलंका सरकार अक्षय ऊर्जा पर हाल ही में जारी निविदा की समय सीमा बढ़ाने पर विचार कर रही है ताकि संयुक्त अरब अमीरात (यूएई), अमेरिका और भारत के कई निवेशकों को बोली लगाने में सुविधा हो सके। इस बीच, चीन में श्रीलंकाई दूतावास ने पिछले हफ्ते ट्वीट किया कि चाइना नेशनल एनर्जी इंजीनियरिंग एंड कंस्ट्रक्शन कंपनी लिमिटेड (सीएनईई) ने श्रीलंका में अक्षय ऊर्जा परियोजनाओं में 80 करोड़ डॉलर का निवेश करने की पेशकश की है।

बीजिंग में श्रीलंकाई मिशन ने ट्वीट किया चाइना नेशनल एनर्जी इंजीनियरिंग एंड कंस्ट्रक्शन कंपनी लिमिटेड (सीएनईई) ने श्रीलंका में 400 मेगावाट अक्षय ऊर्जा परियोजनाओं पर श्रीलंका में 80 करोड़ डॉलर का निवेश करने की पेशकश की है। उपकरण और तकनीक की आपूर्ति केई इलेक्ट्रिक द्वारा की जाएगी।

सूरज शेखर

वार्ता

More News
शेयर बाजार में लौटी तेजी; सेंसेक्स-निफ्टी में मामूली बढ़त

शेयर बाजार में लौटी तेजी; सेंसेक्स-निफ्टी में मामूली बढ़त

29 Nov 2021 | 7:06 PM

मुंबई 29 नवंबर (वार्ता) कोरोना के नये वैरिएंट ओमिक्रोन से डरे निवेशकों की भारी बिकवाली से पिछले सप्ताह भूचाल देख चुके घरेलू शेयर बाजार में आज आईटी, टेक, कंज्यूमर ड्यूरेबल्स और ऊर्जा समूह में हुई लिवाली से तेजी लौट आई लेकिन बिकवाली का दबाव बरकरार रहने से सेंसेक्स और निफ्टी मामूली बढ़त के साथ बंद हुए।

see more..
image