Wednesday, Apr 24 2024 | Time 04:05 Hrs(IST)
image
खेल


राइना सरंक्षण में आगे आये भारतीय क्रिकेटर रोहित

राइना सरंक्षण में आगे आये भारतीय क्रिकेटर रोहित

मुंबई, 04 सितंबर (वार्ता) स्टार भारतीय बल्लेबाज रोहित शर्मा ग्रेटर वन हॉर्न राइनो या इंडियन राइनो के सरंक्षण के लिए आगे आये हैं। वह डब्ल्यूडब्ल्यूएफ और एनिमल प्लेनेट के साथ भागीदारी में रोहित 4 राइनो अभियान की शुरूआत कर रहे हैं।

22 सितम्बर को विश्व राइनो दिवस मनाने के लिए एनिमल प्लेनेट पर शुरू हुए एक अभियान में रोहित ने कमजोर प्रजातियों को विलुप्त होने से बचाने के लिए अपना योगदान देने का संकल्प लिया है।

दुनिया में बचे अनुमानित 3500 इंडियन राइनो में से 82 प्रतिशत भारत में पाए जाते हैं। कभी सिंधु, गंगा और ब्रह्मपुत्र नदी घाटियों में भारी संख्या में पाया जाने वाला यह जानवर अब केवल असम, पश्चिम बंगाल, बिहार और उत्तर

प्रदेश में चुनिंदा स्थानों पर पाया जाता है। असम के राज्य पशु इंडियन राइनो को कई खतरों का सामना करना पड़ता है, जिनमें अवैध शिकार, आवास का छिनना, सजाति प्रजनन और बीमारी शामिल है ।

संरक्षण के क्षेत्र में पांच दशकों के काम के साथ, डब्ल्यूडब्ल्यूएफ इंडिया उन प्रमुख इलाकों में राइनो संरक्षण पर

बड़े पैमाने पर काम कर रहा है, जहां देश में यह पशु पाया जाता है। रोहित शर्मा 2018 में राइनो संरक्षण के लिए डब्ल्यूडब्ल्यूएफ इंडिया में इसके ब्रांड एंबेसडर के रूप में शामिल हुए।

राइनो सरंक्षण अभियान पर रोहित ने कहा, “यह इस ग्रह के सह-निवासियों के रूप में हमारा कर्तव्य है कि हम इस ग्रह पर हमारे साथ-साथ चलने वाली अन्य प्रजातियों की रक्षा करने की कोशिश करें। भविष्य हमारे हाथ में है और हमें यह सुनिश्चित करने के लिए कि हमारे बच्चे इस दुनिया की समृद्ध जैव विविधता का आनंद लेने में सक्षम हैं, जो कुछ भी हम कर सकते है, वह करना चाहिए। मुझे उम्मीद है कि यह अभियान ग्रेटर वन हॉर्न राइनो को बचाने के लिए दूसरों को आगे आने और एनिमल प्लेनेट, डब्ल्यूडब्ल्यूएफ इंडिया और मेरे इस प्रयास में शामिल होने के लिए प्रेरित करेगा।”

राज

वार्ता

More News
लखनऊ सुपर जायंट्स ने चेन्नई सुपर किंग्स को छह विकेट से हराया

लखनऊ सुपर जायंट्स ने चेन्नई सुपर किंग्स को छह विकेट से हराया

23 Apr 2024 | 11:47 PM

चेन्नई 23 अप्रैल (वार्ता) मार्कस स्टॉयनिस नाबाद (124) और निकोलस पूरन (34) रनों की शानदार पारियों की मदद से लखनऊ सुपर जायंट्स ने मंगलवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 39वें मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स को छह विकेट से हरा दिया है।

see more..
चेन्नई सुपर किंग्स ने लखनऊ सुपर जायंट्स को दिया 211 रनों का लक्ष्य

चेन्नई सुपर किंग्स ने लखनऊ सुपर जायंट्स को दिया 211 रनों का लक्ष्य

23 Apr 2024 | 9:50 PM

चेन्नई 23 अप्रैल (वार्ता) ऋतुराज गायकवाड़ नाबाद (108) की शतकीय और शिवम दुबे (66) रनों की अर्धशतकीय आतिशी पारियों के दम पर चेन्नई सुपर किंग्स ने मंगलवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 39वें मुकाबले में लखनऊ सुपर जायंट्स को जीत के लिए 211 रनों का लक्ष्य दिया है।

see more..
image