Thursday, May 28 2020 | Time 05:27 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • ओमान में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 8373 हुई
  • अमेरिका में कोरोना से मरने वालों का आंकड़ा एक लाख के पार पहुंचा
  • तुर्की में कोरोना के 1035 मामले सामने आए
  • पोंपियो ने इंडोनेशिया के विदेश मंत्री से आर्थिक सहयोग पर की चर्चा
  • रुस में फंसे 200 फिलिस्तीनी छात्र दो सप्ताह के अंदर घर लौटेंगे : नोफल
  • मुम्बई से 1825 प्रवासी उत्तराखंडी विशेष ट्रेन से लालकुआं पहुंचे
  • वाशिंगटन में 29 मई से पाबंदियां हटेंगी ः बोसेर
  • यूएई में कोरोना के 883 नए मामले सामने आए, कुल 31969 संक्रमित
  • इटली में कोरोना से मरने वालों का आंकड़ा 33072 हुआ
  • राजस्थान सरकार ने रेल किराया देने से मना किया तो बिहार ने किया एक करोड़ का भुगतान : सुशील
  • महराष्ट्र में कोरोना के सर्वाधिक 2190 नए मामले सामने आए
भारत


अंतर-संसदीय संघ की बैठक में हिस्सा लेगा भारतीय शिष्टमंडल

अंतर-संसदीय संघ की बैठक में हिस्सा लेगा भारतीय शिष्टमंडल

नयी दिल्ली, 11 अक्टूबर (वार्ता) लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के नेतृत्व में एक भारतीय शिष्टमंडल 13 से 17 अक्टूबर तक सर्बिया के बेलग्रेड में आयोजित अंतर-संसदीय संघ की 141 वीं बैठक में भाग लेगा।

शिष्टमंडल में कांग्रेस सांसद डॉ. शशि थरूर, द्रमुक सांसद एम. कणिमोझी, भाजपा सांसद जुगल किशोर शर्मा, बीजू जनता दल सांसद डॉ. संवित पात्रा सहित विभिन्न दलों के आठ सांसदों के अलावा लोकसभा की महासचिव स्नेहलता श्रीवास्तव, राज्यसभा महासचिव देश दीपक वर्मा और लोकसभा के संयुक्त सचिव पी. सी. कौल शामिल होंगे। यह शिष्टमंडल बैठक में भाग लेने के लिए शनिवार को रवाना होगा।

इस दौरान श्री बिरला “अंतरराष्ट्रीय कानूनों का सुदृढ़ीकरण: सांसदों की भूमिका और तंत्र तथा क्षेत्रीय सहयोग का योगदान” विषय पर 179 सदस्य देशों से आए पीठासीन अधिकारियों और सांसदों की प्रतिष्ठित सभा को संबोधित करेंगे। सामान्य चर्चा के समापन के पश्चात एक घोषणापत्र जारी होगा।

भारतीय शिष्टमंडल के सदस्य अंतर-संसदीय संघ की स्थायी समितियों, शासी परिषद, महिला सांसद मंच, युवा सांसद मंच की विभिन्न बैठकों और महत्वपूर्ण विषयों पर पैनल चर्चाओं में भाग लेंगे। शिष्टमंडल के सदस्य इस अवसर पर आयोजित ब्रिक्स संबंधी संसदीय मंच की बैठकों और एशियाई संसदीय सभा (एपीए) की समन्वय बैठक में भी भाग लेंगे। लोकसभा और राज्यसभा के महासचिव सांसदों के महासचिवों के संघ (एएसजीपी) की बैठकों में भाग लेंगे।

श्री बिरला आपसी हित के मामलों और बढ़ते हुए संसदीय सहयोग के मामलों पर चर्चा करते समय अन्य संसदों से पधारे अपने समकक्षों के साथ अनेक द्विपक्षीय बैठकों में भी हिस्सा लेंगे। अंतर-संसदीय संघ सम्प्रभु राष्ट्रों की पार्लियामेंट का एक अंतरराष्ट्रीय संगठन है, जिसका मुख्यालय जिनेवा (स्विट्जरलैंड) में स्थित है। यह संगठन 1889 से विश्व स्तर पर होने वाली संसदीय परिचर्चाओं के केन्द्र में रहा है। अंतर-संसदीय संघ लोगों के बीच शांति और सहयोग तथा प्रतिनिधिक संस्थाओं को सुदृढ़ बनाने के लिए कार्य करता है।

सुरेश.श्रवण

वार्ता

More News
कोरोना मरीजों के स्वस्थ होने की दर 42.45 फीसदी

कोरोना मरीजों के स्वस्थ होने की दर 42.45 फीसदी

27 May 2020 | 9:55 PM

नयी दिल्ली, 27 मई (वार्ता) देश में कोरोना वायरस (कोविड-19) महामारी की विकरालता बढ़ती जा रही है और संक्रमण के 6387 नये मामले सामने आने से देश में इससे प्रभावित होने वाले लोगों की संख्या 1.50 लाख के पार पहुंच गई है लेकिन राहत की बात यह है कि देश में संक्रमितों के स्वस्थ होने की दर बढ़कर 42.45 फीसदी हो गयी है जबकि मृत्यु दर मात्र 2.85 प्रतिशत है।

see more..
कोरोना संक्रमण के नये मामलों में कमी, करीब चार हजार रोगमुक्त

कोरोना संक्रमण के नये मामलों में कमी, करीब चार हजार रोगमुक्त

27 May 2020 | 9:55 PM

नयी दिल्ली 27 मई (वार्ता) देश में लगातार दो दिन से संक्रमण के नये मामलों की संख्या में आंशिक कमी और पिछले 24 घंटे में 3935 लोगाें के रोगमुक्त होने से जहां थोड़ी राहत मिली है, वहीं पिछले 24 घंटे में संक्रमण के 6387 नये मामले सामने आने से देश में इससे प्रभावित होने वाले लोगों की संख्या डेढ़ लाख के पार पहुंच गई है।

see more..
मोदी ने श्रीलंका के प्रधानमंत्री राजपक्षे से की बात

मोदी ने श्रीलंका के प्रधानमंत्री राजपक्षे से की बात

27 May 2020 | 9:49 PM

नयी दिल्ली 27 मई (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज श्रीलंका के प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे से बात की और श्रीलंका की संसद में उनके लंबे कार्यकाल तथा योगदान के लिए उन्हें शुभकामनाएं दी।

see more..
जो छात्र जिस जिले में हैं वहां वे परीक्षा दे सकते हैं :निशंक

जो छात्र जिस जिले में हैं वहां वे परीक्षा दे सकते हैं :निशंक

27 May 2020 | 9:40 PM

नयी दिल्ली 27 मई (वार्ता) सरकार ने कोरोना महामारी के कारण लॉकडाउन में फंसे स्कूली छात्रों को केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की शेष परीक्षाएं अपने जिले में ही देने की अनुमति दी है ।

see more..
एयर इंडिया मामला: आदेश में संशोधन से सुप्रीम कोर्ट का इनकार

एयर इंडिया मामला: आदेश में संशोधन से सुप्रीम कोर्ट का इनकार

27 May 2020 | 9:28 PM

नयी दिल्ली, 27 मई (वार्ता) उच्चतम न्यायालय ने विदेशों में फंसे भारतीयों को वापस लाने के लिए एयर इंडिया की गैर-निर्धारित उड़ानों में छह जून तक बीच की सीटों पर यात्रा की अनुमति संबंधी अपने आदेश में संशोधन से बुधवार को इनकार कर दिया।

see more..
image