Friday, Mar 29 2024 | Time 17:30 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


विश्वव्यापी मंदी के बावजूद भारतीय अर्थव्यवस्था की रफ्तार सबसे तेज:सीतारमण

विश्वव्यापी मंदी के बावजूद भारतीय अर्थव्यवस्था की रफ्तार सबसे तेज:सीतारमण

वाराणसी, 20 अगस्त (वार्ता) केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारण ने मंगलवार को यहां कहा कि विश्वव्यापी मंदी के बावजूद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कुश्ल नेतृत्व के कारण भारतीय अर्थव्यवस्था के आगे बढ़ने की रफ्तार सबसे तेज है।

देश की अर्थ व्यवस्था को मजबूत करने के मद्देनजर पूर्वांचल के आयकर, केंद्रीय उत्पाद शुल्क, वस्तु एवं सेवा कर एवं कस्टम विभाग तथा बैंकिंग क्षेत्र के अधिकारियों और स्थानीय व्यापारियों से विचार विमर्श के बाद श्रीमती सीतारमण ने संवादाताओं के एक सवाल पर कहा कि पूरी दुनिया मंदी से जूझ रही है। उन्होंने कहा कि भारत पर विश्वव्यापी मंदी का प्रभाव कितना है, यह अलग विषय है लेकिन सच्चाई यह है कि दुनियां भर में एक तरह की मंदी के बावजूद भारत की अर्थव्यवस्था सबसे तेज रफ्तार से आगे बढ़ रही है। उन्होंने कहा कि श्री मोद के नेतृव में गत वर्षों में अनेक बुनियादी कदम उठाये गए हैं जिसके और भी अच्छे परिणाम आने वाले समय में देखने को मिलेंगे।

केंद्रीय वित्त मंत्री ने कहा कि श्री मोदी के नेतृत्व में देश की अर्थ व्यवस्था को मजबूत बनाने के लिए बहुत से ठोस कदम उठाये गए हैं। कृषि व्यवस्था को जिस प्रकार से सशक्त बनाया गया है, उसी प्रकार से उद्योग् एवं बैंकिंग क्षेत्र को आगे बढ़ाने के लिए ठोस प्रयास किये जा रहे हैं। इसका असर आने वाले समय में देखने को मिलेंगे।

श्रीमती सीतारमण ने ‘ऑटो सेक्टर’ की मंदी संबंधी सवाल पर कहा कि इस क्षेत्र की परेशानियों को सरकार समझ रही है तथा उसका हल निकालने की कोशिश की जा रही है। उनकी मदद के रास्ते तलाशे जा रहे हैं और उन्हें उम्मीद है कि उनकी समस्या का हल जरूर निकल आयेगा।

संवादाताओं को संबोधित करने से पहले उन्होंने अधिकारियों की माजूदगी में जीएसटी-एप ‘संपर्क’ का शुभारंभ किया किया। इससे जीएसटी संबंधी कामकाज पहले से आसान हो जाएगा।

अधिकारिक सूत्रों ने बताया कि व्यापारियों ने केंद्रीय मंत्री से मुलाकात के दौरान जीएसटी एवं बैंक कर्ज व्यवस्था आसान बनाने के लिए प्रभावकारी कदम उठाने की बात कहीं। श्रीमती सीतारमण ने व्यापारियों को पूरी मदद का भरोसा दिया।

image