Saturday, Apr 20 2024 | Time 20:35 Hrs(IST)
image
बिजनेस


भारतीय अर्थव्यवस्था 50 खरब डॉलर की ओर बढ़ रही है: प्रसाद

भारतीय अर्थव्यवस्था 50 खरब डॉलर की ओर बढ़ रही है: प्रसाद

नयी दिल्ली 20 सितंबर (वार्ता) संचार , सूचना प्रौद्योगिकी एवं इलेक्ट्रानिक्स मंत्री रविशंकर प्रसाद ने शुक्रवार को कहा कि भाारतीय अर्थव्यवस्था 50 खरब डॉलर की ओर बढ़ रही है और इसमें आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एवं इंटरनेट ऑफ थिंग्स की भी डिजिटल अर्थव्यवस्था बनाने में बड़ी भूमिका होगी।

श्री प्रसाद ने जयपुरिया स्कूल आॅफ बिज़नेस द्वारा आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एवं इंटरनेट आॅफ थिंग्स पर आयोजित एक सम्मेलन का शुभारंभ करते हुये कहा कि उन्होंने आईटी इंडस्ट्री की तेज विकास के बारे बताया और कहा कि यह नये भारत के निर्माण में अहम् भूमिका निभा रही है।

उन्होंने युवाओं की प्रतिभा और आईटी के ज्ञान का लाभ लेने के लिए भारत सरकार उठाये गये कदमों का उल्लेख करते हुये कहा कि देश की डिजिटल अर्थव्यवस्था में तेजी से बढोतरी हो रही है और अब एआई एवं आईओटी का उपयोग हर क्षेत्र में बढ़ने लगा है। श्री प्रसाद ने आयोजन के थीम पर एक पुस्तक का भी लोकार्पण किया।

इस मौके पर जयपुरिया ग्रुप आॅफ इंस्टीट्युशंस के अध्यक्ष शिशिर जयपुरिया ने कहा कि भारत के लिए आर्टिफिफिशियल इंटेलिजेंस और इंटरनेट आॅफ थिंग्स की मदद से गरीबी एवं निरक्षरता दूर करने तथा प्राकृतिक आपदाओं का प्रभाव को कम करने का यह बड़ा अवसर है। उन्होंने चंद्रयाण 2 का उल्लेख करते हुये कहा कि भारत ने दुनिया को दिखा दिया कि वह प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में अग्रणी है। श्री जयपुरिया ने बताया कि भारत ने प्राकृतिक आपदा के सर्वश्रेष्ठ प्रबंधन में भी दुनिया में नाम किया है। मौसम विज्ञानी एआई की मदद से मौसम की अधिक प्रभावी पूर्व सूचना देते हैं और इस तरह प्राकृतिक आपदा से जान-माल का नुकसान कम करने में सरकार की मदद कर रहे हैं।

शेखर

वार्ता

More News
पेट्रोल और डीजल की कीमतें यथावत

पेट्रोल और डीजल की कीमतें यथावत

20 Apr 2024 | 6:39 PM

नयी दिल्ली 20 अप्रैल (वार्ता) अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में तेजी के बावजूद घरेलू स्तर पर पेट्रोल और डीजल के दाम आज यथावत रहे, जिससे दिल्ली में पेट्रोल 94.72 रुपये प्रति लीटर तथा डीजल 87.62 रुपये प्रति लीटर पर पड़े रहे।

see more..

दलहन

20 Apr 2024 | 5:45 PM

see more..
image