Friday, Mar 29 2024 | Time 15:18 Hrs(IST)
image
खेल


श्रीलंका में तीन ट्वंटी-20 मैच खेलेगी भारतीय दिव्यांग टीम

श्रीलंका में तीन ट्वंटी-20 मैच खेलेगी भारतीय दिव्यांग टीम

नयी दिल्ली, 20 अगस्त (वार्ता) शारीरिक रूप से निशक्तजनों की भारतीय दिव्यांग क्रिकेट टीम सोमवार शाम श्रीलंका के लिए रवाना हो गई। भारतीय दिव्यांग क्रिकेट टीम श्रीलंका क्रिकेट एसोसिएशन फॉर द फिजिकली चैलेंज्ड के निमंत्रण पर तीन ट्वंटी-20 क्रिकेट मैचों की श्रृंखला खेलने गई है। ये मुकाबले 23, 24 और 25 अगस्त को कोलंबो में खेले जाएंगे।

भारतीय टीम के कप्तान रविंदर पाल ने सोमवार को यहां संवाददाता सम्मलेन में बताया कि यह श्रीलंका का दूसरा दौरा है। इससे पूर्व भारतीय दिव्यांग क्रिकेट टीम ने 2014 में श्रीलंका का दौरा किया था। उस दौरान टीम श्रीलंका में आयोजित श्रंखला के सभी मैच जीतकर श्रीलंका टीम का सूपड़ा साफ कर आई थी।

इस अवसर पर अधिवक्ता इकरान्त शर्मा ने बताया कि डिसेबल स्पोर्टिंग सोसायटी द्वारा शारीरिक रूप से विकलांग यानी वर्तमान में दिव्यांगों की भारतीय क्रिकेट टीम का संचालन 2007 से किया जा रहा है। यह पहला अवसर है जब भारतीय दिव्यांग क्रिकेट टीम दिल्ली से रवाना हो रही है।

चेयरमैन सर्वेश तिवारी ने श्रीलंका जा रही टीम को बधाई देते हुए कहा कि इस वर्ष के अक्टूबर माह में ही मुंबई में एशिया कप भी आयोजित किया जाएगा जिसमें भारत, पाकिस्तान, नेपाल और बंगलादेश की टीमें हिस्सा लेंगी। एशिया कप 30 अक्टूबर से 5 नवम्बर तक चलेगा।

सर्वेश ने बताया कि भारतीय दिव्यांग क्रिकेट टीम अभी तक 25 अंतर्राष्ट्रीय आयोजन में भाग ले चुकी है। यह दौरा भारतीय टीम के लिए 26 वां है। भारतीय दिव्यांग क्रिकेट टीम की स्थापना दिव्यांगों को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर स्थापित करने के उद्देश्य से की गई थी। आज यह इस मुकाम पर है वह उम्मीद से कहीं अधिक है। डिसेबल्ड स्पोर्टिंग सोसाइटी से चेयरमैन के अंतरराष्ट्रीय प्रभाग के अतुल जैन ने बताया कि भारतीय टीम की यदि रैंकिंग कराई जाए तो भारतीय टीम नंबर एक पर होगी।

भारतीय टीम की कप्तानी फतेहाबाद (हरियाणा) के निवासी रविंद्र पाल करेंगे जबकि उपकप्तानी पश्चिम बंगाल के सुवरो जार्डर करेंगे। बाकी टीम इस प्रकार हैं- कैलाश प्रसाद, महेश कुमार, रणजीत गुर्जर, मुकेश कंचन , टिक्का सिंह, गुलामदीन, बलराज सिंह बरार, सूरज कुमार मनकेले, शील प्रकाश, कैलाश घाणेकर, रामसिंह चौधरी। दुर्गेश शर्मा (मैनेजर),आशीष कुमार तिवारी (मेंटर)

More News
आईपीएल के नौवें मैच के बाद की अंक तालिका

आईपीएल के नौवें मैच के बाद की अंक तालिका

28 Mar 2024 | 11:49 PM

जयपुर 28 मार्च (वार्ता) इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2024 में गुरुवार को खेले गये नौवें मैच के बाद टीमों की अंक तालिका इस प्रकार है:-

see more..
राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को 12 रन से हराया

राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को 12 रन से हराया

28 Mar 2024 | 11:47 PM

जयपुर 28 मार्च (वार्ता) रियान पराग की 45 गेंदों में नाबाद 84 रनों की विस्फोटक पारी के बाद गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के नौंवें मैच में राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल को 12 रन से हरा दिया है।

see more..
राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को दिया 186 रनों का लक्ष्य

राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को दिया 186 रनों का लक्ष्य

28 Mar 2024 | 9:52 PM

जयपुर 28 मार्च (वार्ता) रियान पराग की 45 गेंदों में नाबाद 84 रनों की विस्फोटक पारी के दम पर राजस्थान रॉयल्स ने गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के नौंवें मैच में दिल्ली कैपिटल्स को जीत के लिए 186 रनों का लक्ष्य दिया है।

see more..
image