Friday, Mar 29 2024 | Time 13:54 Hrs(IST)
image
खेल


इंग्लैंड में भारतीय टीम को इन चार पहेलियों को सुलझाना होगा

इंग्लैंड में भारतीय टीम को इन चार पहेलियों को सुलझाना होगा

बर्मिंघम, 28 जून (वार्ता) भारत सोमवार को बर्मिंघम पहुंच चुका है और एजबेस्टन टेस्ट की तैयारी कर रहा है। एक जुलाई से यह मैच शुरू होगा, जो 2021 में शुरू हुए पटौदी ट्रॉफ़ी का आख़िरी टेस्ट मैच होगा। पांच मैच की टेस्ट सीरीज़ में चार मैच पिछले साल खेले गए थे। भारत सीरीज में 2-1 से आगे है।

हालांकि उसके बाद भारतीय टीम के लिए काफ़ी कुछ बदल चुका है। भारतीय टीम को एक नया कप्तान और नया कोच मिल चुका है। लेकिन भारतीय टीम के चयन से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न हैं जिनका जवाब ढूंढना जरूरी है।

अगर रोहित शर्मा नहीं खेलते हैं तो ओपन कौन करेगा?:अगर कप्तान रोहित शर्मा फ़िट हो जाते हैं तब तो कोई चिंता ही नहीं है। वैसे में इस सवाल का औचित्य ही ख़त्म हो जाएगा। तब रोहित के साथ शुभमन गिल सलामी बल्लेबाज़ी करेंगे। गिल ने वॉर्म अप मैच में तीन बार बल्लेबाज़ी की थी। अगर रोहित कोविड 19 संक्रमण से ठीक नहीं हो पाते हैं तो भारतीय टीम को गिल का जोड़ीदार ढूंढना पड़ेगा। टीम के पास तीन विकल्प होंगे: चेतेश्वर पुजारा, केएस भरत और मयंक अग्रवाल। मयंक मैच से तीन दिन पहले बर्मिंघम पहुंचेंगे। पुजारा ने इस से पहले भी ओपन किया है। पिछली बार उन्होंने न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ घरेलू धरती पर गिल के चोटिल होने के बाद ओपन किया था। मयंक एक विशेषज्ञ ओपनर हैं, लेकिन उनके पास अभ्यास करने के लिए काफ़ी कम समय बचा है और ऐसे में जेम्स एंडरसन, स्टुअर्ट ब्रॉड और मैथ्यू पॉट्स का सामना करना आसान नहीं होगा।

के एस भरत को टीम में दूसरे विकेटकीपर के रूप में शामिल किया गया था। उनको टीम में दो कारणों से शामिल किया जा सकता है। वह उन चुनिंदा बल्लेबाज़ों में से हैं, जिन्होंने अभ्यास मैच की दोनों पारियों में रन बनाया था। लेस्टरशायर के जिस बोलिंग अटैक के सामने वह बल्लेबाज़ी कर रहे थे, उसमें जसप्रीत बुमराह, प्रसिद्ध कृष्णा और नवदीप सैनी जैसे गेंदबाज़ शामिल थे। इसके अलावा उनके पास ओपन करने का एक लंबा अनुभव है। उन्होंने घरेलू क्रिकेट में 77 बार इस जिम्मेदारी को संभाला है। अगर उन्हें यह मौक़ा मिल जाता है तो उनके लिए शायद यह कोई आश्चर्य की बात नहीं होगी।

क्या पुजारा को नंबर तीन पर बल्लेबाज़ी करना चाहिए?:भारतीय चयनकर्ताओं ने इस साल की शुरुआत में श्रीलंका के ख़िलाफ़ खेली गई घरेलू श्रृंखला में अजिंक्य रहाणे के साथ पुजारा को टीम से बाहर रखने का निर्णय लिया था। उस वक़्त पुजारा लंबे समय से ख़राब फ़ॉर्म से जूझ रहे थे। 2020 की शुरुआत से अब तक 20 टेस्ट में उनका औसत सिर्फ 26.29 था। अब भारतीय चयनकर्ता विराट कोहली के साथ मध्यक्रम में नए बल्लेबाज़ों की तलाश कर रहे थे।

हालांकि हमेशा की तरह दृढ़ पुजारा ने काउंटी चैंपियनशिप के डिवीजन 2 में ससेक्स के साथ एक छोटे से कार्यकाल में रनों का पहाड़ खड़ा कर दिया। इसके साथ ही उन्होंने चयनकर्ताओं को एजबेस्टन टेस्ट के लिए टीम में उन्हें शामिल करने के लिए पर्याप्त कारण दिए। इसी कारणवश टीम में पुजारा को एक बार फिर से नंबर तीन पर बल्लेबाज़ी करने का मौक़ा दिया जा सकता है, जहां वह सालों से बल्लेबाज़ी करते आए हैं। हालांकि नंबर तीन पर बल्लेबाज़ी करने की सूची में हनुमा विहारी का भी नाम सामने आ सकता है। मार्च में श्रीलंका के ख़िलाफ़ उन्होंने तीसरे नंबर पर बल्लेबाज़ी की थी। इस दौरान अपनी तीन पारियों में उन्होंने एक अर्धशतक बनाया था। इसके अलावा अभ्यास मैच में लेस्टरशायर के ख़िलाफ़ उन्होंने दो बार नंबर तीन पर और एक बार नंबर चार पर बल्लेबाज़ी की। हालांकि इस मैच में उन्होंने 3, 20 और 23 का निजी स्कोर बनाया।

राज

जारी वार्ता

More News
राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को 12 रन से हराया

राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को 12 रन से हराया

28 Mar 2024 | 11:47 PM

जयपुर 28 मार्च (वार्ता) रियान पराग की 45 गेंदों में नाबाद 84 रनों की विस्फोटक पारी के बाद गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के नौंवें मैच में राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल को 12 रन से हरा दिया है।

see more..
राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को दिया 186 रनों का लक्ष्य

राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को दिया 186 रनों का लक्ष्य

28 Mar 2024 | 9:52 PM

जयपुर 28 मार्च (वार्ता) रियान पराग की 45 गेंदों में नाबाद 84 रनों की विस्फोटक पारी के दम पर राजस्थान रॉयल्स ने गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के नौंवें मैच में दिल्ली कैपिटल्स को जीत के लिए 186 रनों का लक्ष्य दिया है।

see more..
image