Thursday, Jan 24 2019 | Time 03:19 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • ट्रम्प ने जुआन गुआइदो को वेनेजुएला के अंतरिम राष्ट्रपति के रूप में दी मान्यता
  • सीरिया में इराकी सेना के हमले में इस्लामिक स्टेट के 43 आतंकवादी ढेर
  • रुद्रप्रयाग में बर्फबारी देखने पहुंचे कई पर्यटक फंसे
  • उत्तराखंड के गांवों में बर्फ गलाकर पानी पी रहे हैं लोग
  • जनता की सेहत के साथ हो रहा खिलवाड़ः दसौनी
खेल Share

मलेशिया की चुनौती पर काबू पाने उतरेगी भारतीय टीम

मलेशिया की चुनौती पर काबू पाने उतरेगी भारतीय टीम

जकार्ता 29 अगस्त (वार्ता) गत चैंपियन भारत 18वें एशियाई खेलों की पुरुष हॉकी प्रतियोगिता के सेमीफाइनल मुकाबले में गुरुवार को मजबूत मलेशिया के खिलाफ जीत की प्रबल दावेदार के रूप में उतरेगी जहां उसकी निगाहें फाइनल का टिकट पाने पर लगी होंगी।

एशियाई खेलों में तीन बार स्वर्ण पदक विजेता भारत पूरे आत्मविश्वास के साथ मैदान में उतरेगा। लेकिन भारतीय टीम के सामने मजबूत मानी जा रही मलेशियाई टीम के खिलाफ यह मुकाबला आसान नहीं होगा।

भारत इस टूर्नामेंट में अपने सभी पांच मैचों में जीत दर्ज करने के बाद 15 अंकाें के साथ पूल ए में शीर्ष पर है।

विश्व में पांचवें नंबर की भारतीय टीम ने अपने पहले मैच में इंडोनेशिया को 17-0 से हराया था, दूसरे मैच में भारत ने हांगकांग को 26-0 से रौंदा, तीसरे मैच में जापान को 8-0, चौथे मैच में कोरिया को 5-3 और पांचवें मैच में श्रीलंका को 20-0 से पीटा।

भारत ने अब तक पांच मैचों में कुल 76 गोल दागे हैं और उसके खिलाफ केवल तीन गोल हुये हैं। मलेशिया के खिलाफ पिछले कुछ मुकाबलों में भारत को हार मिली है लेकिन एशियाई खेलों में दोनों टीमों के बीच कुल 10 मुकाबलों में भारत को केवल एक बार हार का सामना करना पड़ा है।

2010 ग्वांगझू एशियाई खेलों के सेमीफाइनल मुकाबले में मिली हार को भारतीय कोच हरेन्द्र सिंह अभी तक भुला नहीं पायें हैं। इस हार के बाद हरेन्द्र सिंह ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था।

वर्ष 2014 के इंचियोन एशियाई खेलों में हॉकी में स्वर्ण पदक जीतने वाली टीम के आठ खिलाड़ी इस बार भी टीम में हैं। इनमें अनुभवी सरदार सिंह, कप्तान एवं गोलकीपर पीआर श्रीजेश, डिफेंडर रूपिंदर पाल सिंह और बीरेन्द्र लाकड़ा, मिडफील्डर मनप्रीत सिंह एवं चिंगलेसाना, फॉरवर्ड एस वी सुनील और आकाशदीप सिंह शामिल हैं।

दूसरी ओर मलेशियाई टीम में 38 वर्षीय अनुभवी गोलकीपर सुब्रह्मण्यम कुमार पांचवीं बार एशियाई खेलों में हिस्सा ले रहे हैं। मलेशियाई टीम में कप्तान सुकरी मुतालिब, फ्लिकर राजी रहीम, सारी बंधुओं में फैज़ल सारी और फितरी सारी, नबील नूर के अलावा स्ट्राइकर तेंगकु ताजुद्दीन और मोहम्मद शाहरिल शामिल हैं।

एक अन्य सेमीफाइनल में पाकिस्तान का सामना जापान से होगा।

 

More News
महिला जूनियर हॉकी टीम शिविर के लिए 33 संभावित घोषित

महिला जूनियर हॉकी टीम शिविर के लिए 33 संभावित घोषित

23 Jan 2019 | 11:38 PM

नई दिल्ली, 23 जनवरी (वार्ता) हॉकी इंडिया ने 24 जनवरी से लखनऊ के भारतीय खेल प्राधिकरण परिसर में शुरु होने वाले भारतीय महिला जूनियर हॉकी टीम के राष्ट्रीय शिविर के लिए 33 सदस्यों की संभावित सूची जारी कर दी है। 17 फरवरी तक चलने वाले इस 24 दिवसीय शिविर के लिए खिलाड़ी कोच बलजीत सिंह को रिपोर्ट करेंगे।

 Sharesee more..
भारतीय महिलाओं की हांगकांग पर लगातार दूसरी जीत

भारतीय महिलाओं की हांगकांग पर लगातार दूसरी जीत

23 Jan 2019 | 11:38 PM

नयी दिल्ली, 23 जनवरी (वार्ता) भारतीय महिला फुटबॉल टीम ने मेजबान हांगकांग को लगातार दूसरे मैच में हरा दिया। भारतीय टीम ने यह मुकाबला बुधवार को 1-0 से जीता।

 Sharesee more..
सिंधू, श्रीकांत और सायना दूसरे दौर में

सिंधू, श्रीकांत और सायना दूसरे दौर में

23 Jan 2019 | 10:18 PM

जकार्ता, 23 जनवरी (वार्ता) दूसरी वरीयता प्राप्त पीवी सिंधू, आठवीं सीड किदाम्बी श्रीकांत और आठवीं वरीयता प्राप्त सायना नेहवाल ने बुधवार को अपने अपने मुकाबले जीत कर इंडोनेशिया मास्टर्स बैडमिंटन टूर्नामेंट के दूसरे दौर में प्रवेश कर लिया।

 Sharesee more..
भारोत्तोलक संजीता चानू पर से प्रतिबंध हटा

भारोत्तोलक संजीता चानू पर से प्रतिबंध हटा

23 Jan 2019 | 10:18 PM

नई दिल्ली, 23 जनवरी (वार्ता) अंतर्राष्ट्रीय भारात्तोलन महासंघ (आईडब्ल्यूएफ) ने भारत की राष्ट्रमंडल खेलों की स्वर्ण पदक विजेता भारोत्तोलक संजीता चानू पर लगाए गए अस्थायी प्रतिबंध को हटा दिया है। खेल के सर्वोच्च निकाय ने भारतीय भारात्तोलन महासंघ और संजीता को इस बात की जानकारी दे दी है।

 Sharesee more..
भारत ए ने इंग्लैंड लायंस को शिकस्त दी

भारत ए ने इंग्लैंड लायंस को शिकस्त दी

23 Jan 2019 | 10:18 PM

तिरुवनंतपुरम, 23 जनवरी (वार्ता) कप्तान अजिंक्या रहाणे (59) और विकेटकीपर ईशान किशन (नाबाद 57) के शानदार अर्धशतकों से भारत ए ने इंग्लैंड लायंस को पहले गैर आधिकारिक वनडे में बुधवार को तीन विकेट से हराकर पांच मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली।

 Sharesee more..
image