Tuesday, Nov 30 2021 | Time 05:53 Hrs(IST)
image
खेल


भारतीय महिला स्कीट टीम ने जीता स्वर्ण

भारतीय महिला स्कीट टीम ने जीता स्वर्ण

लीमा, 02 अक्टूबर (वार्ता) गनेमत सेखों, रायजा ढिल्लों और अरीबा खान की मौजूदगी वाली भारतीय जूनियर महिला स्कीट टीम ने शानदार प्रदर्शन की बदौलत पेरू के लीमा में अंतरराष्ट्रीय निशानेबाजी खेल महासंघ (आईएसएसएफ) जूनियर विश्व चैंपियनशिप के तीसरे दिन शुक्रवार को देश के लिए स्वर्ण पदक जीता।

भारतीय टीम ने स्वर्ण पदक मैच में इटली की टीम को 6-0 से हराया। गनेमत का प्रतियोगिता में यह दूसरा पदक है। उन्होंने इससे पहले गुरुवार को विश्व चैंपियनशिप स्तर पर व्यक्तिगत स्कीट स्पर्धा में भारत काे पहला और ऐतिहासिक रजत पदक दिलाया था। इसके बाद राजवीर गिल, आयुष रुद्रराजू और अभय सिंह सेखों की भारतीय जूनियर पुरुष स्कीट टीम ने भी तुर्की को 6-0 के अंतर से हराकर कांस्य पदक जीता। इसके साथ ही भारत के पास अब कुल सात पदक हो गए हैं, जिसमें दो स्वर्ण, तीन रजत और दो कांस्य पदक शामिल हैं। अमेरिका पदक तालिका में शीर्ष पर है।

उल्लेखनीय है कि महिला स्कीट टीम ने क्वालीफिकेशन में इटली के बाद दूसरे स्थान पर रहते हुए स्वर्ण पदक मैच के लिए क्वालीफाई किया था। भारतीय टीम ने 525 में से 457 स्कोर हासिल किया। तीनों निशानेबाजों में से प्रत्येक को 25-शॉट्स के सात राउंड शूट करने थे। भारत की ओर से गनेमत ने 175 में से सर्वाधिक 155 अंक प्राप्त किए। वहीं रायजा को 152 और अरीबा को 150 अंक प्राप्त हुए। इटली ने कुल 460 अंकों के साथ पांच टीमों के बीच शीर्ष स्थान हासिल किया।

फाइनल में हालांकि रायजा और अरीबा ही थीं, जिन्होंने पहले दो राउंड में 10 में से 10 निशाने लगा कर भारत को 4-0 की बढ़त दिलाई। तीसरे और निर्णायक फाइव शॉट दौर में दोनों टीमें काफी निशानों से चूक गईं, लेकिन भारत ने इटली के पांच शॉट के मुकाबले छह शॉट लगाए और स्वर्ण पदक अपने नाम किया।

भारतीय जूनियर पुरुष स्कीट टीम ने बुधवार को अपनी स्पर्धा में 453 अंक प्राप्त कर तीसरा स्थान हासिल किया था। इटली, अमेरिकी और तुर्की ने क्रमश: 488, 487 और 449 अंक हासिल किए थे। कांस्य पदक मैच में तुर्की का कोई भी निशानेबाज किसी भी दौर में पूरे शॉट न लगा सका, जबकि भारतीय निशानेबाजों अभय सेखों और राजवीर गिल ने क्रमशः पहले और तीसरे राउंड में पांच-पांच शॉट लगा कर जीत हासिल की।

उल्लेखनीय है कि जूनियर मिक्स्ड टीम स्कीट का फाइनल कल होना है, जिसमें दो भारतीय जोड़ियां आयुष और रायजा और अभय और अरीबा पदक के लिए भिड़ेंगी।

दिनेश राज

वार्ता

More News
भारत के दक्षिण अफ़्रीका दौरे पर सीएसए प्रमुख ने कहा: 'सब कुछ पटरी पर है'

भारत के दक्षिण अफ़्रीका दौरे पर सीएसए प्रमुख ने कहा: 'सब कुछ पटरी पर है'

29 Nov 2021 | 8:07 PM

जोहानसबर्ग, 29 नवम्बर (वार्ता) क्रिकेट साउथ अफ़्रीका की भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के साथ सकारात्मक बातचीत चल रही है और उन्हें भरोसा है कि भारत का दौरा प्लान के मुताबिक होगा।

see more..
पुर्तगाल में 13 फुटबॉल खिलाड़ी कोरोना के ओमिक्रोन वैरिएंट से संक्रमित

पुर्तगाल में 13 फुटबॉल खिलाड़ी कोरोना के ओमिक्रोन वैरिएंट से संक्रमित

29 Nov 2021 | 7:39 PM

माॅस्को, 29 नवंबर (वार्ता/स्पूतनिक) पुर्तगाल के बेलेनेंस एसएडी फुटबॉल क्लब के 13 खिलाड़ियों के कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रोन से संक्रमित होने की जानकारी सामने आई है।

see more..
निसंका का अर्धशतक, श्रीलंका की ठोस शुरुआत

निसंका का अर्धशतक, श्रीलंका की ठोस शुरुआत

29 Nov 2021 | 7:16 PM

गाले, 29 नवम्बर वार्ता पथुम निसंका (नाबाद 61) के शानदार अर्धशतक से श्रीलंका ने वेस्ट इंडीज के खिलाफ दूसरे क्रिकेट टेस्ट के खराब मौसम से प्रभावित पहले दिन सोमवार को 34.4 ओवर में एक विकेट के नुकसान पर 113 रन बना लिए।

see more..
भारतीय महिला फुटबॉल टीम चिली से  0-3 से हारी

भारतीय महिला फुटबॉल टीम चिली से 0-3 से हारी

29 Nov 2021 | 7:10 PM

मनौस, 29 नवंबर (वार्ता) भारतीय महिला फुटबॉल टीम यहां ब्राजील के मनौस में सोमवार को अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल टूर्नामेंट के अपने दूसरे मैच में चिली से 0-3 से हार गई। टूर्नामेंट में यह उसकी लगातार दूसरी हार है।

see more..
मैच काफी शानदार रहा: विलियम्सन

मैच काफी शानदार रहा: विलियम्सन

29 Nov 2021 | 7:00 PM

कानपुर, 29 नवम्बर (वार्ता) न्यूज़ीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन ने भारत के खिलाफ पहला टेस्ट हार के कगार पर पहुंच जाने के बावजूद ड्रा हो जाने पर राहत की सांस लेते हुए कहा कि यह काफ़ी शानदार मैच रहा।

see more..
image