Wednesday, Apr 24 2024 | Time 03:10 Hrs(IST)
image
खेल


9 विकेट 34 रन पर गंवाकर हारी भारतीय महिला टीम

9 विकेट 34 रन पर गंवाकर हारी भारतीय महिला टीम

वेलिंगटन, 06 फरवरी (वार्ता)भारतीय महिला क्रिकेट टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ सोमवार को पहले ट्वंटी-20 मुकाबले में अपने आखिरी नौ विकेट मात्र 34 रन पर गंवाकर यह मुकाबला 23 रन से हार गयी।

वेलिंगटन के वेस्टपैक मैदान में खेले गए पहले मुकाबले में मेजबान न्यूजीलैंड ने इस जीत के साथ तीन मैचों की सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली है। न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए चार विकेट के नुकसान पर 20 ओवरों में 159 रन बनाए जबकि भारतीय टीम 19.1 ओवर में 136 रन पर सिमट गई।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय महिला टीम एक समय 12वें ओवर में एक विकेट पर 102 रन बनाकर सुखद स्थिति में थी लेकिन इसके बाद भारतीय बल्लेबाजों ने गैर-जिम्मेदाराना प्रदर्शन करते हुए एक बाद एक अपने विकेट गंवाए और पूरी टीम आखिरी 9 विकेट मात्र 34 रन पर गंवाने के कारण 136 रन पर ढेर हो गई। भारत की तरफ से ओपनर स्मृति मंधाना ने 58 और जेमिमा रॉड्रिग्स ने 39 रन बनाए। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 98 रन की साझेदारी की।

भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही और सलामी बल्लेबाज प्रिया पुनिया चार रन बनाकर आउट हो गईं। शुरुआती झटके बाद मंधाना और रॉड्रिग्स की सधी पारी से भारत ने मैच में वापसी की। मंधाना ने बेहतरीन पारी खेलते हुए 34 गेंदों में सात चौकों और तीन छक्कों की बदौलत 58 रन और रॉड्रिग्स ने 33 गेंदों में छह चौकों की मदद से 39 रन बनाए।

एमेलिया केर ने मंधाना को हन्ना रोव के हाथों कैच कराकर उनकी पारी का अंत किया। मंधाना के आउट होने के बाद रॉड्रिग्स भी ली ताहुहु की गेंद पर केटी मर्टिन को कैच थमा बैठीं। दोनों के आउट होने के बाद भारतीय टीम लड़खड़ा गई और बाकी बल्लेबाज कोई प्रतिरोध नहीं कर सकीं।

कप्तान हरमनप्रीत कौर से काफी उम्मीदें थी लेकिन वह एमेलिया केर की गेंद पर स्टंप हो गईं। हरमनप्रीत ने 15 गेंदों में एक छक्के की मदद से 17 रन बनाए। उनके अलावा दयालन हेमलता छह गेंदों में तीन रन, अनुजा पाटिल तीन गेंदों में शून्य और अरुंधति रेड्डी छह गेंदों में दो रन बनाकर आउट हो गईं।

न्यूजीलैंड की ओर से ली ताहुहु ने चार ओवरों में 20 रन देकर तीन विकेट, लेग कैस्पेरेक ने तीन ओवर में 25 देकर दो विकेट, एमेलिया केर ने चार ओवर में 28 रन देकर दो विकेट लिए। इनके अलावा सैटर्थवेट, रोजमैरी मायेर और सोफी डिवाइन ने एक-एक विकेट लिया।

इससे पहले भारत ने टॉस जीतकर न्यूजीलैंड को पहले बल्लेबाजी करने का अवसर दिया। न्यूजीलैंड की टीम को शुरुआती झटका सूजी बेट्स के रुप में लगा। बेट्स को राधा यादव ने तानिया भाटिया के हाथों कैच कराकर सात रन पर आउट कर दिया।

न्यूजीलैंड की पारी में सोफी डिवाइन ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए 48 गेंदों में छह चौकों और दो छक्कों की मदद से 62 रन बनाए। इसके अलावा कप्तान एमी सैटर्थवेट ने 27 गेंदों में चार चौकों की मदद से 33 रन बनाए। दोनों की शानदार बल्लेबाजी के बाद केटी मार्टिन की 14 गेंदों में 27 रन बनाए।

केटलिन गरे ने 16 गेंदों में तीन चौकों की मदद से 15 रन और फ्रांसिस मैके ने एक चौके की मदद से नौ गेंदों में नाबाद 10 रन बनाए। भारत की ओर से दीप्ति शर्मा ने किफायती गेंदबाजी करते हुए चार ओवर में 19 रन देकर एक विकेट लिया। उनके अलावा पूनम यादव ने चार ओवर में 30 रन देकर एक विकेट, अरुंधति रेड्डी और राधा यादव ने चार ओवरों में 38-38 रन देकर एक-एक विकेट लिया।

भारत और न्यूजीलैंड की महिला टीमों के बीच सीरीज का दूसरा ट्वंटी-20 मैच शुक्रवार आठ फरवरी को ऑकलैंड में खेला जाएगा।

 

More News
लखनऊ सुपर जायंट्स ने चेन्नई सुपर किंग्स को छह विकेट से हराया

लखनऊ सुपर जायंट्स ने चेन्नई सुपर किंग्स को छह विकेट से हराया

23 Apr 2024 | 11:47 PM

चेन्नई 23 अप्रैल (वार्ता) मार्कस स्टॉयनिस नाबाद (124) और निकोलस पूरन (34) रनों की शानदार पारियों की मदद से लखनऊ सुपर जायंट्स ने मंगलवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 39वें मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स को छह विकेट से हरा दिया है।

see more..
चेन्नई सुपर किंग्स ने लखनऊ सुपर जायंट्स को दिया 211 रनों का लक्ष्य

चेन्नई सुपर किंग्स ने लखनऊ सुपर जायंट्स को दिया 211 रनों का लक्ष्य

23 Apr 2024 | 9:50 PM

चेन्नई 23 अप्रैल (वार्ता) ऋतुराज गायकवाड़ नाबाद (108) की शतकीय और शिवम दुबे (66) रनों की अर्धशतकीय आतिशी पारियों के दम पर चेन्नई सुपर किंग्स ने मंगलवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 39वें मुकाबले में लखनऊ सुपर जायंट्स को जीत के लिए 211 रनों का लक्ष्य दिया है।

see more..
image