Friday, Apr 26 2024 | Time 01:07 Hrs(IST)
image
खेल


इंडीज ने अफगानिस्तान को 194 रनों पर रोका

इंडीज ने अफगानिस्तान को 194 रनों पर रोका

लखनऊ 06 नवम्बर (वार्ता) कसी हुयी गेंदबाजी और चुस्त क्षेत्ररक्षण की बदौलत वेस्टइंडीज ने बुधवार को पहले एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच में अफगानिस्तान को 45़ 2 ओवरों में 194 रनों पर रोक दिया।

अटल बिहारी इकाना अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम पर सलामी जोडी के जल्दी आउट होने के बाद क्रीज पर आये रहमत शाह (61) और इकराम अलीखिल (58) ने 111 रन की शतकीय साझीदारी कर अफगानिस्तान को एक बड़े स्कोर की उम्मीद जगा दी मगर उनके आउट होने के बाद सिर्फ अफगान असगर (35) ही कैरिबायाई आक्रमण का सामना कर सके जबकि निचले क्रम के बल्लेबाज पतझड़ की माफिक अपने विकेट गंवा कर पवेलियन लौट गये।

अफगानिस्तान की टीम पारी के 33वें ओवर में पांच विकेट पर 152 रन बना कर मजबूत स्कोर की ओर बढ़ रही थी लेकिन आखिरी के पांच विकेट रन औसत बढ़ाने के फेर में मात्र 42 रन जोड़ कर निपट गये। वेस्टइंडीज को निर्धारित 50 ओवरों में 3़ 9 रन के औसत से 195 रनो का विजयी लक्ष्य हासिल करना है।

वेस्टइंडीज की ओर से जेसन होल्डर,रोमारियो शेपर्ड और रोस्टन चेज ने दो-दो विकेट झटके जबकि शेल्डन कोटरेल और हेडल वाल्श को एक एक विकेट मिला। अफगानिस्तान के दो खिलाडी रन आउट हुये।

इससे पहले वेस्टइंडीज के कप्तान करोन पोलार्ड का टास जीतकर पहले क्षेत्ररक्षण का फैसला सही साबित हुआ जब पिच के मिजाज को समझने से पहले अफगान टीम के सलामी बल्लेबाज हजरतुल्लाह जाजई (09) और जावेद अहमदी (5) सस्ते में आउट होकर पवेलियन लौट गये। जाजई को शेल्डन काटरेल ने एक शानदार यार्कर पर क्लीन बोल्ड आउट किया वहीं अगले ही ओवर में जेसन होल्डर की बाहर जाती गेंद पर अहमदी ने बल्ला अड़ाया और गेंद उनके बल्ले को चूमती हुयी दूसरी स्लिप पर खड़े निकोलस पूरन के हाथों में समा गयी।

बाद में क्रीज पर आये अनुभवी रहमत शाह और जोशीले इकराम अलीखिल की जोड़ी ने संभल कर खेलना शुरू किया और ढीली गेंदों पर जमकर प्रहार किये। कैरिबियन टीम के लिये खतरनाक हो रही इस जोड़ी का अंत दुर्भाग्यपूर्ण तरीके से हुआ जब अर्धशतक पूरा करने की अपने सीनियर को बधाई देने के इरादे से इकराम ने पहला रन लेने के बाद क्रीज छोड़ दी और विकेटकीपर होप ने उनकी गिल्लियां उड़ा दी। आउट होने से पहले अपना नवां एक दिवसीय मैच खेल रहे इकराम ने अपनी अर्धशतकीय पारी में 62 गेंदे खेलकर छह चौके और एक छक्का जमाया।

इकराम के आउट होने के बाद क्रीज पर आये नजीबुल्लाह जादरान फिरकी गेंदबाज रोस्टन चेज की गेंद पर बगैर खाता खोले आउट हो गये। उधर शाह ने अपना संयम खोया और वह भी चेज की गेंद पर स्कावयर लेग पर खड़े होल्डर को कैच थमा बैठे। उन्होने अपनी अर्धशतकीय पारी में 80 गेंदे खेली और छह चौके और एक छक्का जमाया। छठे विकेट के तौर पर मोहम्मद नवी एक रन बनाकर आउट हुये। उनके आउट होने के बाद अफगान असगर ने कुछ अच्छे शाट जड़कर विरोधी खेमे में हलचल मचा दी हालांकि रन चुराने के चक्कर में उन्होने अपना कीमती विकेट गंवा दिया। असगर के आउट होने के बाद रोमेरियो शेपर्ड और हेडन वाल्श ने पुछल्ले बल्लेबाजों को आउट कर मेजबान टीम का पुलिंदा बांध दिया।

प्रदीप

वार्ता

More News
आईपीएल के 41वें मैच के बाद की अंक तालिका

आईपीएल के 41वें मैच के बाद की अंक तालिका

25 Apr 2024 | 11:34 PM

हैदराबाद 25 अप्रैल (वार्ता) इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2024 में गुरुवार को खेले गये 41वें मैच के बाद टीमों की अंक तालिका इस प्रकार है:-

see more..
हैदराबाद पर 35 रनों की जीत के साथ बेंगलुरू ने प्लेऑफ की उम्मीद को रखा जिंदा

हैदराबाद पर 35 रनों की जीत के साथ बेंगलुरू ने प्लेऑफ की उम्मीद को रखा जिंदा

25 Apr 2024 | 11:32 PM

हैदराबाद 25 अप्रैल (वार्ता) विराट कोहली (51), रजत पाटीदार (50) और कैमरन ग्रीन (37) की आतिशी पारियों और उसके बाद गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन की बदौलत रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू ने गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 41वें मैंच में सनराइजर्स हैदराबाद को 35 रनों हरा दिया है। इस जीत के साथ ही आरसीबी ने शीर्ष चार में पहुंचने की अपनी उम्मीदों को जिंदा रखा है।

see more..
रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू ने सनराइजर्स हैदराबाद को दिया 207 रनों का लक्ष्य

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू ने सनराइजर्स हैदराबाद को दिया 207 रनों का लक्ष्य

25 Apr 2024 | 9:27 PM

हैदराबाद 25 अप्रैल (वार्ता) विराट कोहली (51), रजत पाटीदार (50) और कैमरन ग्रीन (37) की आतिशी पारियों की बदौलत रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू ने गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 41वें मैंच में सनराइजर्स हैदराबाद को जीतने के लिए 207रनों का लक्ष्य दिया है।

see more..
image