Friday, Apr 19 2024 | Time 20:04 Hrs(IST)
image
खेल


होप की बैटिंग से इंडीज ने किया 3-0 से क्लीन स्वीप

होप की बैटिंग से इंडीज ने किया 3-0 से क्लीन स्वीप

लखनऊ 11 नवम्बर (वार्ता) शाई होप (109 नाबाद) की शानदार शतकीय प्रहार और कीमो पाल (44 रन पर तीन विकेट) की घातक गेंदबाजी की बदौलत वेस्टइंडीज ने तीसरे और आखिरी एक दिवसीय मुकाबले में सोमवार को अफगानिस्तान को पांच विकेट से हरा कर तीन मैचों की श्रृखंला में क्लीन स्वीप किया।

अटल बिहारी वाजपेयी इकाना स्टेडियम में अफगानिस्तान ने टास हार कर पहले बल्लेबाजी करते हुये निर्धारित 50 ओवरों में सात विकेट पर 249 रन बनाये जिसके जवाब में वेस्टइंडीज ने 250 का विजयी लक्ष्य 48़ 4 ओवरों में पांच विकेट खोकर हासिल कर लिया।

श्रृखंला में पिछले दो मैचों की तरह आज भी वेस्टइंडीज की जीत के हीरो शाई होप रहे जिन्होने सलामी बल्लेबाज के तौर पर क्रीज पर उतर कर गजब के धैर्य का परिचय दिया। एविन लेविस और शिमरन हेटमायर का विकेट जल्दी गिरने के बावजूद एक छोर पर डटे होप से वेस्टइंडीज की उम्मीदें बंधी रही और इस कसाैटी पर खरा उतरते हुये होप ने न सिर्फ करियर का सातवां शतक जड़ा बल्कि टीम को क्लीन स्वीप करने का गौरव दिलाया। अपनी जिताऊ और टिकाऊ पारी के दौरान उन्होने 145 गेंदों का सामना करते हुये आठ चौके और तीन छक्के जड़े। होप ने पहले एक दिवसीय मैच में 77 नाबाद और दूसरे मैच में 43 रन बनाये थे। उन्हे मैन आफ द मैच चुना गया जबकि हरफनमौला खेल का प्रदर्शन करने वाले रोस्टन चेज को मैन आफ द सीरीज चुना गया।

होप काे मध्यक्रम के ब्रांडन किंग (39) और कप्तान किरोन पोलार्ड (32) के अलावा हरफनमौला रोस्टन चेज (42 नाबाद) का साथ मिला। पोलार्ड ने सीरीज में पहली बार फार्म में वापसी करते हुये मात्र 26 गेंदों में 32 रन जोड़े। इस दौरान उनके दो छक्के दर्शकों के आकर्षण का केन्द्र रहे जबकि चेज ने मात्र 32 गेंदों के फटाफट खेल में विजयी चौका लगाया। अफगानिस्तान की ओर से मुजीबउर्ररहमान सबसे सफल और कम खर्चीले गेंदबाज रहे जिन्होने दो विकेट झटकने के साथ सबसे कम रन खर्च किये।

इससे पहले सलामी बल्लेबाज हजरतउल्लाह जजई (50) की ठाेस शुरूआत के बाद हरफनमौला असगर अफगान (86) और मोहम्मद नवी (50 नाबाद) के बीच 127 रनों की उम्दा साझीदारी की मदद से अफगानिस्तान ने सात विकेट पर 249 रनों का स्कोर खड़ा किया। असगर ने बेहतरीन बल्लेबाजी का मुजाहिरा करते हुये न सिर्फ अपनी टीम को मुश्किलों से उबारा बल्कि इस मैदान पर पहली बार टीम के स्कोर को 200 से पार ले जाते हुये विपक्षी टीम के सामने 250 रनों का चुनौतीपूर्ण लक्ष्य रखने मे महती भूमिका अदा की। असगर ने अपने करियर की 12वीं अर्धशतकीय पारी में तीन चौके और छह छक्के जमाये।

असगर को दूसरे छोर पर मोहम्मद नवी का भरपूर साथ मिला जिन्होने 66 गेंदों की अपनी नाबाद अर्धशतकीय पारी में तीन चौके और एक छक्का जमाया। असगर के मैदान पर उतरने से पहले अफगानिस्तान तीन अहम विकेटों को गंवा कर संघर्ष की स्थिति में आ चुका था। इससे पहले सलामी बल्लेबाज जजई ने एक छोर से विकेटों का पतझड़ लगने की परवाह किये बगैर स्कोरबोर्ड को चालू रखा और कीमो पाल की गेंद पर आउट होने से पहले अपनी अर्धशतकीय पारी में सात चौके और दो छक्के जमाये।

अफगान टीम को मुश्किल में ढकेलने में कीमो पाल की भूमिका अहम रही जिन्होने 44 रन देकर तीन महत्वपूर्ण विकेट चटकाये। मौजूदा श्रृखंला में पहली बार जगह बनाने वाले अलजेरी जोसेफ ने दो विकेट लिये जबकि रोमारियो शेफर्ड और रोस्टन चेज ने एक एक विकेट बांट लिया।

प्रदीप

वार्ता

More News
लखनऊ ने टॉस जीता,चेन्नई पहले करेगी बल्लेबाजी

लखनऊ ने टॉस जीता,चेन्नई पहले करेगी बल्लेबाजी

19 Apr 2024 | 7:50 PM

लखनऊ 19 अप्रैल (वार्ता) लखनऊ सुपर जायंट्स (एलएसजी) ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 34वें मुकाबले में शुक्रवार को टॉस जीत कर चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) को पहले बल्लेबाजी करने का निमंत्रण दिया।

see more..
मेघा प्रदीप ने एशियाई नौकायन चैंपिययनिशप में जीता कांस्य पदक

मेघा प्रदीप ने एशियाई नौकायन चैंपिययनिशप में जीता कांस्य पदक

19 Apr 2024 | 5:17 PM

टोक्यो 19 अप्रैल (वार्ता) भारत की मेघा प्रदीप ने शुक्रवार को एशियाई कैनो स्प्रिंट चैंपियनशिप 2024 में महिलाओं की सी1 500 मीटर स्पर्धा में कांस्य पदक जीता।

see more..
आशुतोष शर्मा की शानदार बल्लेबाजी मैंंने लुफ्त उठाया:सूर्यकुमार

आशुतोष शर्मा की शानदार बल्लेबाजी मैंंने लुफ्त उठाया:सूर्यकुमार

19 Apr 2024 | 5:13 PM

मुल्लांपुर 19 अप्रैल (वार्ता) इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2024 के 33वें मुकाबले में पंजाब किंग्स के आशुतोष शर्मा की बल्लेेबाजी की चारो ओर तारीफ के बीच मुम्बई इंडियंस के धाकड़ बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव ने कहा कि उन्होंने भी आशुतोष की शानदार बल्लेबाजी का लुफ्त उठाया।

see more..
image