Friday, Mar 29 2024 | Time 20:33 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


इंदिरा गांधी हृदय रोग संस्थान को अगले छह माह में मिल जाएगा नया भवन : मंगल

इंदिरा गांधी हृदय रोग संस्थान को अगले छह माह में मिल जाएगा नया भवन : मंगल

पटना 09 जुलाई (वार्ता) बिहार सरकार ने आज कहा कि पटना के इंदिरा गांधी हृदय रोग संस्थान को अगले छह माह में नए भवन में संचालित किया जाएगा, जहां हृदय रोग के मरीजों का अत्याधुनिक तरीके से बेहतर इलाज होगा।

विधान परिषद में स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के रामचंद्र पूर्वे के एक अल्पसूचित सवाल के जवाब में कहा कि पटना के इंदिरा गांधी हृदय रोग संस्थान अभी जिस भवन में संचालित हो रहा है उसे नए भवन में स्थानांतरित किया जाएगा, जहां मॉड्यूलर शल्य चिकित्सा कक्ष (ओटी) समेत सभी तरह की अत्याधुनिक सुविधाएं होंगी। उन्होंने कहा कि नए उपकरणों की खरीद के लिए निविदा आमंत्रित की गई है।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि अगले छह माह में संचालित अस्पताल पूर्ण और बेहतर तरीके से कार्य करने लगेगा। वर्तमान में हृदय रोग के मरीजों के लिए तीन ट्रेडमिल टेस्ट मशीन की व्यवस्था है, जहां इलाज के लिए राज्य एवं सीमावर्ती नेपाल से मरीज जांच कराने के लिए इस संस्थान में आते हैं। इन तीन मशीनों में से एक मात्र मशीन अभी काम कर रही है। उन्होंने कहा कि संस्थान के निदेशक को खराब पड़े मशीनों की मरम्मत तत्काल कराने के लिए निर्देश दिया गया है। संस्थान में इलाज के लिए आए मरीजों को जरूरत के अनुसार ट्रेडमिल टेस्ट समय पर ही किया जाता है।

उपाध्याय सूरज

वार्ता

image