Wednesday, Apr 24 2024 | Time 15:40 Hrs(IST)
image
राज्य » जम्मू-कश्मीर


भारत-पाक के बीच संघर्ष विराम सकारात्मक कदम: जनरल राजू

भारत-पाक के बीच संघर्ष विराम सकारात्मक कदम: जनरल राजू

श्रीनगर, 04 मार्च (वार्ता) भारत और पाकिस्तान के बीच जम्मू-कश्मीर में नियंत्रण रेखा तथा अंतरराष्ट्रीय सीमा पर संघर्ष विराम को लेकर हुए समझौते को सकारात्मक कदम बताते हुए श्रीनगर स्थित 15 कोर के जनरल ऑफिसर कमांडिंग लेफ्टिनेंट जनरल बी.एस. राजू ने कहा है कि इससे आतंकवाद की चुनौतियों से निपटने में मदद मिलेगी।

श्री राजू ने बारामूला जिला के सोपोर में सेना द्वारा संचालित सामुदायिक रेडियो स्टेशन का उद्घाटन करने के बाद गुरुवार को संवाददाताओं से बातचीत करते हुए कहा, “हम इसे दोनों देशों के नजरिए से सकारात्मक कदम के तौर पर देखते हैं। हम चाहते हैं कि यह सफल हो। चुनौतियां हैं, लेकिन हम उन चुनौतियों का सामना सकारात्मक तरीके से कर सकते हैं। हम इसके लिए विशेष रूप से काम करेंगे। ”

उन्होंने कहा कि पाकिस्तान अक्सर यह कहता है कि वह कश्मीर के लोगों का हित चाहता है। उन्होंने कहा, “अब यह समय उसके लिए इसे कर दिखाने का है।”

कश्मीर की स्थिति को लेकर पूछे गए एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा, “हम बहुत शांत वातावरण देख रहे हैं। सभी स्तरों पर हिंसा में कमी आयी है। बात चाहे पथराव की घटना की हो, प्रदर्शन की हो या फिर हड़ताल की। मेरा मानना है कि घाटी के लोग शांति चाहते हैं। लोग वातावरण में बदलाव का लाभ उठाना चाहते हैं। ”

श्री राजू ने आतंकवाद का केंद्र माने जाने वाले सोपोर की स्थिति के बारे में बात करते हुए कहा कि यहां पर स्थिति में काफी बदलाव आया है। उन्होंने कहा, “मैं खुश हूं कि आज हम सोपोर में सामान्य रूप से लोगों से मिल पाते हैं। हां यह मुश्किल समय है, लेकिन स्थितियों में बदलाव होने लगा है। सोपोर के निवासी सामने आ रहे हैं और हमारा समर्थन कर रहे हैं तथा हमारे साथ काम कर रहे हैं। हम शांति की ओर बढ़ रहे हैं।”



उन्होंने कहा, “सामुदायिक रेडियो का उद्घाटन करके हमने उत्तर कश्मीर के लोगों को मनोरंजन का साधन उपलब्ध कराया है। इसके अलावा यह लोगों के साथ संवाद करने के लिए स्थानीय प्रशासन हेतु एक महत्वपूर्ण उपकरण के रूप में भी काम करेगा।”

संतोष जितेन्द्र

वार्ता

More News
कश्मीर में 15 मादक पदार्थ तस्करों को पकड़ा, भेजा जेल

कश्मीर में 15 मादक पदार्थ तस्करों को पकड़ा, भेजा जेल

24 Apr 2024 | 2:37 PM

श्रीनगर, 24 अप्रैल (वार्ता) कश्मीर घाटी में मादक पदार्थ की तस्करी में शामिल 15 तस्करों पर स्वापक औषधि और मन:प्रभावी पदार्थ अधिनियम में अवैध तस्करी की रोकथाम (पीआईटी एनडीपीएस) के तहत पकड़ा है।

see more..
कांग्रेस ने जम्मू की महत्वपूर्ण राष्ट्रीय परियोजनाओं को नुकसान पहुंचाया: जितेंद्र

कांग्रेस ने जम्मू की महत्वपूर्ण राष्ट्रीय परियोजनाओं को नुकसान पहुंचाया: जितेंद्र

23 Apr 2024 | 11:54 PM

जम्मू, 23 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने मंगलवार को कहा कि कांग्रेस और उसके सहयोगियों ने शाहपुर-कांडी परियोजना और उझ बहुउद्देशीय परियोजना सहित जम्मू की महत्वपूर्ण राष्ट्रीय परियोजनाओं को नुकसान पहुंचाया है, जिससे सांबा, कठुआ और जम्मू जिलों के पूरे शुष्क भूमि क्षेत्र को सिंचित किया जा सकता था। ये दोनों परियोजनाएं 2019 में मोदी सरकार के सत्ता में आने के बाद ही शुरू हो सकीं।

see more..
पुलिस ने राजौरी हत्याकांड में शामिल आतंकवादियों की जानकारी देने वाले को इनाम की घोषणा की

पुलिस ने राजौरी हत्याकांड में शामिल आतंकवादियों की जानकारी देने वाले को इनाम की घोषणा की

23 Apr 2024 | 11:49 PM

जम्मू, 23 अप्रैल (वार्ता) जम्मू-कश्मीर के राजौरी जिले में आतंकवादी हमले में एक व्यक्ति की मौत और उसके भाई के घायल होने के एक दिन बाद पुलिस ने मंगलवार को हत्याकांड में शामिल आतंकवादियों की जानकारी देने वाले को 10 लाख रुपये का इनाम देने की घोषणा की।

see more..
image