Saturday, Apr 20 2024 | Time 02:00 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


भारत अमरीकी सैनिकों का संयुक्त युद्धाभ्यास शुरु

भारत अमरीकी सैनिकों का संयुक्त युद्धाभ्यास शुरु

जयपुर, 08 फरवरी (वार्ता) राजस्थान में बीकानेर जिले की महाजन फायरिंग रेंज में आज भारत अमरीकी सैनिकों का संयुक्त युद्धाभ्यास उद्घाटन समारोह के साथ शुरु हो गया।

युद्धाभ्यास शुुरु करने से पहले दोनों देशों के राष्ट्रीय ध्वज फहराये गए और राष्ट्रीय गान “जन मन गन” और “स्टार स्पैन्गलड बैनर” दोनों देशों के सैनिकों द्वारा गाए गये।

रक्षा प्रवक्ता ने बताया कि छह फरवरी 21 को अमरीकी सेना का दस्ता सूरतगढ़ पहुँचा, जिसमें एक ब्रिगेड मुख्यालय तथा दो बटालियन, तीन इन्फैंट्री रेजिमेंट, 1-2 स्ट्राइकर ब्रिगेड कॉम्बैट टीम के 270 सैनिकों का समूह शामिल है। यह 14 दिवसीय द्विपक्षीय युद्धअभ्यास, संयुक्त राष्ट्र के जनादेश के तहत रेगिस्तानी इलाके की पृष्ठभूमि में काउंटर टेररिज्म ऑपरेशन पर केंद्रित रहेगा ।

इससे पहले 170 इन्फैंट्री ब्रिगेड के कमांडर ब्रिगेडियर मुकेश भानवाला ने अमरीकी दल का स्वागत किया। उन्होंने अभ्यास के सैन्य उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए इष्टतम सामंजस्य और अंतर संचालन को प्राप्त करने के लिए दोनों सैनिक दलों से अनुरोध किया। उन्होंने विचारों, अवधारणाओं के नि:शुल्क आदान-प्रदान के महत्व पर बल दिया, सैनिकों के बीच सर्वोत्तम प्रथाओं और एक-दूसरे के परिचालन अनुभवों से सीखने की आवश्यकता के साथ-साथ स्थितिजन्य जागरूकता को बढ़ाया।

इस युद्धअभ्यास के दौरान कई लड़ाकू हेलीकॉपटर जिसमें भारतीय सेना में हाल ही में शामिल हुए नए स्वदेशी एडवांस लाइट हेलीकॉप्टर डब्ल्यूएसआई ‘रुद्र’, एमआई-17, चिनूक, अमरीकी सेना के हमलावर वाहन और भारतीय सेना के बीएमपी-II मैकेनाइज्ड इन्फैंट्री लड़ाकू वाहनों का भी इस्तेमाल किया जाएगा। यह युद्धभ्यास दोनों देशों को उग्रवाद विरोधी अभियान के संचालन एवं संयुक्त सैन्य कार्रवाई की उनकी क्षमता वृद्धि में सहायक सिद्ध होगा आतंकवादरोधी अभियानों के अलावा, मानवीय सहायता और आपदा राहत में अनुभवों का आदान-प्रदान भी अभ्यास का एक हिस्सा होगा।

सुनील

वार्ता

image