Wednesday, Apr 24 2024 | Time 08:16 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


स्वच्छता सर्वेक्षण फीडबैक में इंदौर पहला स्थान पर

स्वच्छता सर्वेक्षण फीडबैक में इंदौर पहला स्थान पर

इंदौर, 24 जनवरी (वार्ता) केंद्रीय आवास एवं शहरी मामलों के मंत्रालय के द्वारा देश भर के शहरों में कराये जा रहे स्वच्छता सर्वेक्षण 2019 के संबंध में नागरिकों से लिये जा रहे फीडबेक में मध्यप्रदेश का इंदौर शहर एक लाख से अधिक फीडबेक के साथ देश में पहले स्थान पर बना हुआ है।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार स्वच्छता सर्वेक्षण 2019 के लिए नागरिकों से लिये जा रहे फीडबैक के मामले में इंदौर के 1 लाख 15 हजार से अधिक लोगों ने फीडबैक दिया है। उत्तरप्रदेश का लखनऊ 71 हजार से ज्यादा फीडबैक के साथ दूसरे स्थान पर है। इसी प्रकार तेलांगाना का हैदराबाद 65 हजार से ज्यादा फीडबैक के साथ तीसरे नंबर पर है। इस प्रकार फीडबैक देने की अंतिम तिथि आगामी 31 जनवरी तक उक्त तीनों शहरों में जबरदस्त प्रतिस्पर्धा हो सकती है।

स्वच्छता सर्वेक्षण 2019 में 7 सितारा रेटिंग पाने के लिये मशक्क्त कर देश भर के शहरों को कुल 5 हजार अंको में से 12 सौ 50 अंक केवल फीडबैक के आधार पर ही प्राप्त होना है, इस लिहाज से देश भर के प्रतिस्पर्धी शहर अधिक से अधिक फीडबैक के लिये नागरिकों को प्रेरित कर रहे हैं।

स्वच्छता सर्वेक्षण 2019 जनवरी में शुरू होने के बाद पब्लिक फीडबैक के लिए मंत्रालय ने 1969 फोन सेवा, स्वच्छ सर्वेक्षण 2019 की वेबसाइट पर विकल्प उपलब्ध कराया है। फीडबैक में सर्वे के दौरान नागरिकों से शहर की सफाई, कचरा निपटान और अन्य सुविधाओं से संबद्ध में कुल 7 प्रश्न पूछे जाते हैं। जितने नागरिक सर्वे में हिस्सा लेकर सवालों के सकारात्मक जवाब देंगे प्रतिस्पर्धी शहरों को सात सितारा रेटिंग मिलने और स्वच्छता सर्वे में नंबर एक आने की संभावना उतनी ज्यादा बढ़ेगी। यह सर्वे 31 जनवरी तक जारी रहेगा।

2016 में प्रारंभ हुये स्वच्छत्ता सर्वेक्षण में शामिल 73 शहरों में से कर्नाटक का मैसूर पहला स्थान पर रहा था। 2017 में 434 शहरों में इंदौर ने प्रथम स्थान प्राप्त किया था और 2018 में भी इंदौर ने ही बाजी मारी थी।

स्वच्छता सर्वे 2019 में पब्लिक फीडबैक को काफी अहम माना गया है।

 

image