Friday, Mar 29 2024 | Time 16:45 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


ट्रेनों में मसाज को लेकर इंदौर सांसद ने रेल मंत्री को पत्र लिखकर जताई आपत्ति

ट्रेनों में मसाज को लेकर इंदौर सांसद ने रेल मंत्री को पत्र लिखकर जताई आपत्ति

इंदौर, 13 जून (वार्ता) मध्यप्रदेश के इंदौर से भारतीय जनता पार्टी सांसद शंकर लालवानी ने रतलाम मंडल की ट्रेनों में प्रस्तावित मसाज सुविधा पर सवाल उठाते हुए रेल मंत्री पीयूष गोयल को पत्र लिखा है।

श्री लालवानी ने अपने पत्र में रतलाम रेल मंडल द्वारा 39 रेलों में शुरू की जाने वाली यात्री मसाज सुविधा पर सवाल उठाए हैं। उन्होंने इसे जनमानस की भावनाओं के खिलाफ बताते हुए कहा है कि चलती गाड़ियों में यात्रियों को मेडिकल सुविधा देने के बजाए इस तरह की 'स्तरहीन' व्यवस्थाएं देने का क्या औचित्य है।

श्री लालवानी ने दूरभाष पर यूनीवार्ता को बताया कि कई स्थानीय महिला संगठनों ने उनके समक्ष इस सुविधा पर विरोध दर्ज करवाया था। उन्होंने कहा कि इस प्रकार की सुविधा पर्यटन ट्रेनों के लिए उचित हो सकती है, लेकिन क्या यात्री गाड़ियों में इस प्रकार की व्यवस्थाएं भारतीय संस्कृति के मानकों के अनुरूप उचित प्रतीत होती हैं।

इसके पहले रतलाम रेल मंडल प्रशासन ने ऐलान किया था कि वह सफर के दौरान थकान होने पर यात्रियों के लिए मसाज की सुविधा उपलब्ध करवाने जा रहा है।

श्री लालवानी ने कहा कि महिला यात्रियों के समक्ष मसाज सुविधा लेने-देने से असहज स्थिति निर्मित हो सकती है। उन्होंने कहा कि इसी के चलते उन्होंने रेल मंत्री को 10 जून को एक पत्र लिखकर इस पर विचार कर निर्णय लेने को कहा है।

रेलवे के आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि योजना के तहत इंदौर से चलने वाली 39 ट्रेनों में मसाज प्रोवाइडर उपलब्ध रहेंगे। इसमें देहरादून-इंदौर एक्सप्रेस (14317), नई दिल्ली-इंदौर इंटरसिटी एक्सप्रेस (12416) और इंदौर-अमृतसर एक्सप्रेस (19325) सहित प्रमुख ट्रेनें शामिल हैं। यात्री अलग-अलग दर में सिर या पैर की मसाज करवा सकेंगे।

आधिकारिक जानकारी अनुसार रेलवे ने इसके लिए एक फर्म को 20 लाख रुपए का ठेका भी दे दिया है। जून माह के अंत में इसकी शुरुआत होना है। रतलाम रेल मंडल में शुरू होने वाली इस तरह की भारतीय रेलवे में पहली सुविधा है।

सं. गरिमा

वार्ता

image