Thursday, Apr 25 2024 | Time 12:09 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


पोषण माह की पहल को लोक लहर बनाया जायेगा: अरुणा चौधरी

पोषण माह की पहल को लोक लहर बनाया जायेगा: अरुणा चौधरी

चंडीगढ़,01 सितंबर (वार्ता)पोषण अभियान के तहत आज पंजाब में ‘पोषण माह ’ की बड़े स्तर पर शुरुआत करते हुसे इसे पूरे माह मनाया जायेगा और इसका प्रारंभिक उद्देश्य गर्भवती महिलाओं, स्तनपान कराने वाली माताओं, किशोर लड़कियों और बच्चों के पौष्टिक भोजन को यकीनी बनाना है।

राज्यभर में शुरू किये गये ‘पोषण माह ’ के मौके पर सामाजिक सुरक्षा, महिला एवं बाल विकास मंत्री अरुणा चौधरी ने आज यहां कहा कि संतोषजनक बात यह है कि सभी जिला प्रशासन मिशन की भावना से इसे मना रहे है। विभिन्न प्रोग्राम शुरू किये गए हैं। गर्भवती महिलाओं के लिए फलों और सब्जियों के साथ ‘सुपोषण गोद भराई ’ शुरू की गई तथा दूध के अलावा पहली बार भोजन लेने वाले बच्चों के लिए अन्नप्राशन की शुरुआत की गई है।

स्वास्थ्य की महत्ता और पौष्टिकता की शिक्षा सम्बन्धी लैक्चर शुरू किये गए हैं। इसके अलावा प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना कैंप, पोषण रैलियाँ, आई.एफ.ए की गोलियों के वितरणका भी प्रोग्राम बनाया गया है। यह सारी मुहिम ब्लॉक स्तरों तक चलाई जायेगी। इसका उद्देश्य पोषण अभियान संबंधी लोगों को जागरूक और संवेदनशील बनाना है। पौष्टिकता और स्वास्थ्य शिक्षा संबंधी प्रदर्शनी भी लगाई गई ।

उन्होंने इसे लोक लहर बनाने पर ज़ोर देते हुए कहा कि राज्य, जि़ला, ब्लॉक और गाँव स्तर पर जोरदार मुहिम चलाई जायेगी जिससे लोगों को पौष्टिक भोजन के बारे में जागरूक किया जा सके। विभिन्न विभागों के बीच तालमेल के जरिये पोषण माह को सफल बनाया जायेगा । गर्भवती महिलाओं के लिए विशेष चैकअप कैंप आंगनवाड़ी केन्द्रों में लगाए जाएंगे और स्वस्थ्य व पौष्टिकता संबंधी बढ़ावा दिया जायेगा। राज्य सरकार की मुहिम को आगे चलाया जायेगा और राज्य के कोने-कोने में पौष्टिक भोजन पहुंचाने के नारे को पहुँचाया जायेगा।

श्रीमती चौधरी ने बताया कि इस दौरान स्वस्थ्य और पौष्टिकता संबंधी राज्य की शिक्षा संस्थानों में बहस और पैनल चर्चाएं करवाई जाएंगी। इसके साथ ही स्व -सहायता ग्रुपों, कृषि सोसाइटियों, सहकारिता सोसाइटियों, आशा वर्कर, एएनएम और आंगनवाड़ी वर्करों की सेवाएं ली जाएंगी।

शर्मा

वार्ता

image