Wednesday, Apr 24 2024 | Time 19:08 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


इनेलो के घोषणापत्र में किसानों, व्यापारियों, बेरोजगारों, कर्मचारियों समेत सभी के लिये वादे

इनेलो के घोषणापत्र में किसानों, व्यापारियों, बेरोजगारों, कर्मचारियों समेत सभी के लिये वादे

चंडीगढ़, 12 अक्तूबर(वार्ता) इंडियन नेशनल लोकदल(इनेलो) ने हरियाणा विधानसभा चुनावों के बाद राज्य में उसकी सरकार बनने पर किसानों, व्यापारियों, बेराेजगारों, कर्मचारियों और बुजुर्गों के लिये अनेक लोकलुभावन वादे किये हैं।

इनेलो के प्रदेशाध्यक्ष बीरबल दास ढालिया ने आज यहां पार्टी का विधानसभा चुनाव घोषणा-पत्र जारी करते हुये कहा कि उसकी सरकार प्रदेश के किसानों को स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशों के अनुसार 50 प्रतिशत मुनाफे के आधार पर उनकी फसलों का न्यूनतम समर्थन मूल्य देगी। किसानों एवं छोटे व्यापारियों के 10 लाख रुपए तक के कर्जे माफ होंगे। किसानों के ट्यूबवैल का बिजली बिल पूरा माफ होगा और घरेलू उपभोक्ताओं का 200 यूनिट तक का बिल माफ किया जाएगा।

इस दौरान पार्टी के राष्ट्रीय प्रधान महासचिव आरएस चौधरी, पार्टी की नीति एवं कार्यक्रम समिति के अध्यक्ष डॉ. एमएस मलिक, प्रमुख प्रवक्ता डॉ. सतबीर सिंह सैनी, जोगीराम, कार्यालय सचिव स. एमएस मल्हान और डॉ. सतबीर चौधरी आदि उपस्थित थे।

श्री ढालिया के अनुसार गरीब लड़कियों की शादी के उपरांत ससुराल में उनका मान-सम्मान बनाए रखने के लिए सरकार पांच लाख रुपए का कन्यादान तथा राज्य में छात्राओं को उच्च शिक्षा भी पूरी तरह से निशुल्क देगी। बेरोजगार युवाओं को 15 हजार रुपए प्रतिमाह तक का बेरोजगारी भत्ता देने की व्यवस्था की जाएगी। उन्होंने बताया कि प्रदेश में ‘बुढ़ापा सम्मान पेंशन’ को बढ0ा कर 5000 रुपए प्रति माह किया जाएगा। ट्रैक्टरों एवं कृषि यंत्रों, बीज-खाद एवं कीटनाशकों पर लगा जीएसटी समाप्त किया जाएगा और ट्रैक्टरों का पंजीकरण भी निशुल्क किया जाएगा।

इनेलो प्रदेशाध्यक्ष ने बताया कि शहीद सैनिकों के परिवारों को 200 गज के प्लॉट में दो कमरों का मकान बनाकर दिया जाएगा। राज्य में 35 से लेकर 60 वर्ष की आयु तक बेरोजगार और गरीब महिलाओं को दो हजार रुपए प्रति माह भत्ता दिया जाएगा। सभी एडहॉक तथा ठेके पर कार्यरत कर्मचारियों को 58 साल की आयु तक उनके पदों से नहीं हटाया जाएगा। उन्होंने कहा कि सरकारी कर्मचारियों के वेतन की छठे और सातवें वेतन आयोग में हुई विसंगतियों को दूर करने के लिए उचित कार्रवाई की जाएगी और निजी कम्पनियों के रोजगार में राज्य के युवाओं की भागीदारी 75 प्रतिशत सुनिश्चित करने के लिए कानूनी प्रावधान किया जाएगा।

श्री ढालिया ने बताया कि सफाई कर्मचारी तथा चौकीदारों को कम से कम 18 हजार रुपए प्रतिमाह का वेतन के साथ दो जोड़ी जूते और वर्दी देने की व्यवस्था की जाएगी। जन परिवहन सेवाओं को सुदृढ़ करने के लिए आवश्यकतानुसार नई बसों की खरीद की जाएगी। आंगनबाड़ी एवं आशा वर्कर्स को सरकारी कर्मचारी का दर्जा देकर महिला एवं बाल कल्याण कार्यक्रम को सुदृढ़ किया जाएगा।

रमेश1605वार्ता

image