Friday, Mar 1 2024 | Time 02:21 Hrs(IST)
image
भारत


नवाचार बच्चों के विकास को बढ़ावा देने के लिये अहम है:लेखी

नवाचार बच्चों के विकास को बढ़ावा देने के लिये अहम है:लेखी

नयी दिल्ली, 21 नवंबर (वार्ता) केन्द्रीय संस्कृति राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी ने कहा है कि नवाचार हमेशा किशोर-किशोरियों के विकास को बढ़ावा देने के लिये भी महत्वपूर्ण रहे हैं और केन्द्र सरकार की दूरदर्शिता भरी पहल युवाओं के बीच नवाचार की संस्कृति को बढ़ावा देने में मदद कर रही है, इसका एक उदाहरण अटल इनोवेशन मिशन और स्टार्टअप हैं।

राजधानी में विश्व बाल दिवस के अवसर पर सोमवार की शाम इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला

केंद्र (आईजीएनसीए) ने यूनिसेफ के साथ मिलकर ‘समानता के लिए नवाचार’ प्रदर्शनी का आयोजन किया। इस अनूठी प्रदर्शनी में पूरे भारत से 14 युवा नवप्रवर्तक अपने अद्भुत काम का प्रदर्शन करने के लिये एक साथ आये। सुश्री लेखी ने प्रदर्शनी का उद्घाटन किया।

इस अवसर पर उन्होंने बताया कि प्रतिभाशाली युवा अन्वेषकों की ओर से प्रस्तुत किये गये विभिन्न प्रकार के नवाचारों में से किसानों, श्रमिकों, विकलांग व्यक्तियों, बुजुर्गों के सामने आने वाली बाधाओं को दूर करने, उनके श्रम को कम करने और उनकी उत्पादकता तथा जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने वाले नवाचार शामिल हैं। इनमें कुछ संचार के लिये स्मार्ट ग्लव्स, पैरा-एथलीटों के लिये होप आर्म, दृष्टिबाधित लोगों के लिये जूते, स्वचालित बीज वितरण के लिये ‘स्टेप एंड सो शू’ और एक रियल टाइम संकेत भाषा अनुवादक जैसे उल्लेखनीय नवाचार शामिल हैं।

इस अवसर पर आईजीएनसीए के सदस्य सचिव डॉ. सच्चिदानंद जोशी ने कहा, “कला

और रचनात्मक अभिव्यक्ति मानव संस्कृति का एक अभिन्न अंग है। मानव होने का अर्थ

है सोचना, अन्वेषण करना और नवप्रवर्तन करना। नवाचार रचनात्मकता के बारे में है और संस्कृति रचनात्मकता को बढ़ावा देती है।”

यूनिसेफ की भारत प्रतिनिधि सुश्री सिंथिया मैककैफ्रे ने कहा, “ जब किशोर-किशोरियों को सोचने, सीखने, प्रयोग करने और नवाचार करने के समान अवसर दिये जाते हैं, तो वे उन समस्याओं के लिये लैंगिक-संवेदनशीलता से युक्त समाधान विकसित करते हैं, जो उन्हें सबसे अधिक प्रभावित करते हैं। नवीन सोच बच्चों को उनके आसपास की चुनौतियों और अवसरों दोनों के बारे में जागरूकता प्रदान करती है। ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स में भारत का 81वें से 40वें स्थान पर पहुंचना, भारत के नवप्रवर्तन की क्षमता और भारत के युवाओं की प्रतिभा का एक ठोस संकेतक है।”

इस अवसर पर तीन राष्ट्रीय पुरस्कारों से सम्मानित और देश के अग्रणी ध्रुपद गायक मलिक बंधुओं, पंडित प्रशांत मलिक और पंडित निशांत मलिक ने अपनी गायकी से श्रोताओं को आनंदविभोर कर दिया। उन्होंने अपने गायन की शुरुआत ‘रागश्री’ से की। इसी अवसर पर प्रख्यात कथक नर्तक विश्वदीप ने अपनी कथक प्रस्तुति से दर्शकों का मन मोह लिया।

श्रद्धा.श्रवण

वार्ता

More News
डीआरडीओ ने कम दूरी की वायु रक्षा प्रणाली मिसाइल का सफल परीक्षण किया

डीआरडीओ ने कम दूरी की वायु रक्षा प्रणाली मिसाइल का सफल परीक्षण किया

29 Feb 2024 | 10:29 PM

नयी दिल्ली 29 फरवरी (वार्ता) रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन(डीआरडीओ) ने 28 और 29 फरवरी 2024 को ओडिशा में चांदीपुर के तट पर एकीकृत परीक्षण रेंज से बहुत कम दूरी की वायु रक्षा प्रणाली (वीएसएचओआरएडीएस) मिसाइल के दो सफल उड़ान परीक्षण किए।

see more..
भाजपा केन्द्रीय चुनाव समिति की बैठक शुरू

भाजपा केन्द्रीय चुनाव समिति की बैठक शुरू

29 Feb 2024 | 9:49 PM

नयी दिल्ली, 29 फरवरी (वार्ता) लोकसभा चुनाव के लिए अपने उम्मीदवार तय करने के लिए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की केंद्रीय चुनाव समिति की एक महत्वपूर्ण बैठक आज शाम यहां शुरू हुई।

see more..
पोषण के लिए कार्टून पुस्तकों का लोकार्पण

पोषण के लिए कार्टून पुस्तकों का लोकार्पण

29 Feb 2024 | 9:41 PM

नयी दिल्ली 29 फरवरी (वार्ता) केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने गुरुवार को पोषण उत्सव अभियान के अंतर्गत कार्टून पुस्तकों का लोकार्पण किया जो 11 भाषाओं में उपलब्ध होंगी और देशभर में 14 लाख आंगनवाड़ियों के माध्यम से बच्चों और गर्भवती महिलाओं को वितरित की जाएंगी।

see more..
‘वन रैंक वन पेंशन’ योजना लागू करे सरकार: कांग्रेस

‘वन रैंक वन पेंशन’ योजना लागू करे सरकार: कांग्रेस

29 Feb 2024 | 9:00 PM

नयी दिल्ली, 29 फरवरी (वार्ता) कांग्रेस ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के राष्ट्रवाद, देश प्रेम और सैन्य प्रेम को दिखावा करार देते हुए कहा है कि वह अपने पूंजीपति मित्रों के लिए सब कुछ करने को तैयार हैं लेकिन सैनिकों के लिए उनके हाथ बंध जाते हैं और वह देश की सभी सैन्य संस्थाओं को बर्बाद कर रहे हैं।

see more..
मोदी के किसानों से किये वादे फर्जी निकली : खड़गे

मोदी के किसानों से किये वादे फर्जी निकली : खड़गे

29 Feb 2024 | 8:56 PM

नयी दिल्ली 29 फरवरी (वार्ता) कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसानों से जो वादे किए थे वे पूरे नहीं कर देश के किसानों के साथ विश्वासघात किया है।

see more..
image