Friday, Jun 14 2024 | Time 11:59 Hrs(IST)
image
खेल


कप्तानी की जिम्मेदारी से मिलती है प्रेरणा : स्मिथ

कप्तानी की जिम्मेदारी से मिलती है प्रेरणा : स्मिथ

इंदौर, 28 फरवरी (वार्ता) ऑस्ट्रेलिया के स्थानापन्न कप्तान स्टीव स्मिथ ने मंगलवार को कहा कि कप्तानी की जिम्मेदारी उन्हें अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिये प्रेरित करती है और वह भारत के विरुद्ध तीसरे टेस्ट में टीम की कमान संभालने के लिये उत्साहित हैं।

स्मिथ ने मैच की पूर्व संध्या पर मंगलवार को कहा, “ आमतौर पर यह (कप्तानी की जिम्मेदारी) मेरे अंदर से सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन निकालकर लाती है। मैं पैट (कमिंस) की अनुपस्थिति में टीम की अगुवाई करने के लिये उत्साहित हूं। ”

गौरतलब है कि कमिंस को उनकी मां की तबीयत बिगड़ने के बाद ऑस्ट्रेलिया में अपने घर लौटना पड़ा, जिसके बाद तीसरे टेस्ट के लिये स्मिथ को कप्तानी सौंपी गयी है। स्मिथ भारत दौरे पर अब तक दो टेस्ट मैचों में सिर्फ 71 रन बना सके हैं, हालांकि उन्हें उम्मीद है कि भारतीय परिस्थितियों से चित परिचित होने के कारण वह आने वाले मैचों में बड़ी पारियां खेल सकेंगे। ”

स्मिथ ने कहा, “ मैं इन परिस्थितियों को अच्छी तरह जानता हूं। यह मेरे दूसरे घर की तरह है, मैंने भारत में काफी क्रिकेट खेली है। मैं खेल की बारीकियों को और पिच की पेचीदगियों को समझता हूं। खेलने के लिये तैयार हूं। ”

सीरीज में 0-2 से पिछड़ने के बाद ऑस्ट्रेलिया को चमत्कारिक वापसी की जरूरत है, जिसके लिये उन्हें सबसे पहले बल्लेबाजी में सुधार करना होगा। दिल्ली टेस्ट में दो दिनों तक मैच पर अपनी पकड़ मजबूत रखने के बाद तीसरे दिन के पहले सत्र में ही ऑस्ट्रेलिया ने मैच गंवा दिया। एक के बाद एक ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्पिन के विरुद्ध खराब शॉट खेलकर आउट होते गये, जिसके कारण ऑस्ट्रेलिया को छह विकेट की हार का मुंह देखना पड़ा। रविचंद्रन अश्विन की गेंद को स्वीप करने के प्रयास में पगबाधा हुए स्मिथ ने कहा कि वह दिल्ली में अपने आउट होने के तरीके से बेहद गुस्सा थे और वह इससे जरूर सीख हासिल करेंगे।

स्मिथ ने कहा, “ मैं 95 (94) टेस्ट खेल चुका हूं और मुझे नहीं लगता कि मैं कभी इस तरह अपने ऊपर गुस्सा होकर पवेलियन लौटा हूं। मैं काफी गुस्सा था। मेरे करियर में ऐसे ज्यादा मौके नहीं थे जब मैं अपने आप से निराश होकर पवेलियन लौटा हूं। मैं इससे जरूर कुछ सीख सकता हूं। मैं अभी भी सीख रहा हूं। ”

उन्होंने कहा, “ मैं बिल्कुल भी इस तरह नहीं खेलना चाहता था। खासकर तब जब फील्ड हमारे अनुसार ही सजी हुई थी। उनके फील्डर वहीं खड़े थे जहां हम चाहते थे, हम आराम से एक-दो रन ले सकते थे लेकिन हमने जल्दबाज़ी की। ”

ऑस्ट्रेलिया ने बुधवार को शुरू होने वाले तीसरे टेस्ट के लिये टीम की घोषणा नहीं की है, हालांकि स्मिथ के अनुसार होल्कर स्टेडियम की पिच भी नागपुर और दिल्ली जैसी ही है। उन्होंने कहा कि ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को अपने दिल से झिझक निकालकर अच्छी शुरुआत को बड़ी पारी में तब्दील करना होगा।

उन्होंने कहा, “ हमारे बल्लेबाजों ने अब तक खुलकर खेलने की कोशिश नहीं की है। मैंने पहले टेस्ट में 30 रन बनाये, मार्नस (लाबुशेन) को भी अच्छी शुरुआत मिली है। खिलाड़ी अब तक बड़ा स्कोर बनाने में असफल रहे हैं। एक साझेदारी फर्क पैदा कर सकती है। ”

स्मिथ ने कहा, “ मेरे अनुसार पीटर (हैंड्सकॉम्ब) दोनों मैचों की पहली पारियों में अच्छे रहे हैं लेकिन उन्हें किसी का साथ नहीं मिला है। अगर उनके साथ कोई हो और हम पहली पारी में बनाये गये रनों का लाभ उठायें तो तस्वीर जरूरत बदल सकती है। हमें कोशिश करनी होगी और दिमाग से स्पिन के विरुद्ध झिझक निकालनी होगी। हमें परिस्थितियों के अनुसार बेहतर ढलना होगा। ”

ऑस्ट्रेलियाई स्क्वाड : पैट कमिंस (कप्तान), एश्टन आगर, स्कॉट बोलैंड, एलेक्स कैरी, कैमरन ग्रीन, पीटर हैंड्सकॉम्ब, जॉश हेज़लवुड, ट्रैविस हेड, उस्मान ख्वाजा, मैट कुह्नेमन, मार्नस लाबुशेन, नेथन लायन, लांस मॉरिस, टॉड मर्फी, मैथ्यू रेनशॉ, स्टीव स्मिथ (उपकप्तान), मिचेल स्टार्क, मिचेल स्वेपसन, डेविड वार्नर।

भारतीय स्क्वाड : रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उपकप्तान), शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएस भरत, ईशान किशन, रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, रवींद्र जड़ेजा, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, उमेश यादव, सूर्यकुमार यादव, जयदेव उनादकट।

शादाब.श्रवण

वार्ता

More News
इंग्लैंड ने ओमन पर रिकार्ड जीत दर्ज कर सुपर 8 की उम्मीद को रखा जिंदा

इंग्लैंड ने ओमन पर रिकार्ड जीत दर्ज कर सुपर 8 की उम्मीद को रखा जिंदा

14 Jun 2024 | 10:46 AM

नॉर्थ साउंड 14 जून (वार्ता) आदिल रशीद चार विकेट, मार्क वुड और जोफ्रा आर्चर के तीन-तीन विकेटों की बदौलत इंग्लैंड ने टी-20 विश्वकप के 28वें मैच (ग्रुप-सी) में ओमान को रिकार्ड 101 गेंदे शेष रहते आठ विकेट से हराकर सुपर आठ में पहुंचने की अपनी उम्मीदों को जिंदा रखा।

see more..
अफगानिस्तान, पापुआ न्यू गिनी को सात विकेट से हराकर सुपर आठ में

अफगानिस्तान, पापुआ न्यू गिनी को सात विकेट से हराकर सुपर आठ में

14 Jun 2024 | 9:45 AM

टरूबा, 14 जून (वार्ता) फजलहक फारुकी और नवीन उल हक की बेहतरीन गेंदबाजी के बाद गुलबदीन नईब नाबाद (46) की शानदार पारी की बदौलत अफगानिस्तान ने टी-20 विश्वकप के 29वें मैच में पापुआ न्यू गिनी को सात विकेट से हराकर सुपर आठ में प्रवेश कर लिया है।

see more..
image