Thursday, Mar 28 2024 | Time 21:46 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


नीतीश का सूखे की आशंका के मद्देनजर पहले से तैयारी करने का निर्देश

नीतीश का सूखे की आशंका के मद्देनजर पहले से तैयारी करने का निर्देश

पटना 03 जून(वार्ता) बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मौसम विज्ञान विभाग के पुर्वानुमान के अनुसार इस बार कम वर्षापात की आशंका के मद्देनजर सभी संबद्ध विभागों को उत्पन्न स्थिति से निपटने के लिए पहले से तैयारी करने का निर्देश दिया है ।

श्री कुमार ने आज यहां सुखाड़ एवं पेयजल संकट की स्थिति की उच्चस्तरीय समीक्षा बैठक में कहा कि मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार इस बार भी राज्य में कम वर्षापात की आशंका है, इसलिए सभी संबद्ध विभाग इसके कारण उत्पन्न होने वाली स्थितियों से निपटने की तैयारी पहले से कर लें। उन्होंने लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग भू-जल स्तर में आयी गिरावट के कारण पीने के पानी की तत्काल उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए जरुरी कदम उठाने का निर्देश देते हुए कहा कि जो चापाकल काम नहीं कर रहे हैं उन्हें तत्काल बदला जाए। वाटर टैंकरों की संख्या बढ़ायी जाए। नए तकनीक वाले और ज्यादा गहराई वाले चापाकल लगाए जाए और गांव के सार्वजनिक कुंओं का भी सर्वे कराया जाये।

मुख्यमंत्री ने जल संसाधन विभाग के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि वे जलाशयों का अपने स्तर से दौरा कर वहां की स्थिति का आकलन कर लें। उन्होंने गाद हटाने और जलाशयों में जल का प्रवाह इत्यादि की भी जांच कराने का निर्देश देते हुए कहा कि गाद हटाने से बालू का उपयोग कैसे किया जा सकता है, इसे भी सुनिश्चित कर लिया जाए और इसके साथ ही किसानों को सिंचाई के लिए जल उपलब्धता की स्थिति का आकलन भी करा लेने की जरूरत है।

शिवा सूरज

जारी (वार्ता)

More News
स्व दुर्गा सोरेन के मौत संदेहास्पद,हो उच्चस्तरीय जांच: सीता सोरेन

स्व दुर्गा सोरेन के मौत संदेहास्पद,हो उच्चस्तरीय जांच: सीता सोरेन

28 Mar 2024 | 9:01 PM

रांची, 28 मार्च (वार्ता)भाजपा की सदस्यता ग्रहण करने के बाद शिबू सोरेन की बड़ी बहू ,जामा की पूर्व विधायक और झारखंड के दुमका संसदीय क्षेत्र की लोकसभा प्रत्याशी सीता सोरेन आज नई दिल्ली से रांची पहुंची।

see more..
image