Tuesday, Apr 23 2024 | Time 18:44 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


मेरठ परिक्षेत्र की 16 चीनी मिलों को अक्टूबर के अंत तक चलाने के निर्देश

मेरठ परिक्षेत्र की 16 चीनी मिलों को अक्टूबर के अंत तक चलाने के निर्देश

लखनऊ, 15 सितम्बर (वार्ता) उत्तर प्रदेश सरकार ने इस पेराई सत्र के लिए मेरठ परिक्षेत्र की 16 चीनी मिलों को अक्टूबर माह के अन्तिम सप्ताह तक चलाने के निर्देश दिये गये है।

राज्य के गन्ना एवं चीनी आयुक्त संजय आर. भूसरेड्डी के अनुसार पेराई सत्र 2019-20 के सिलसिले शनिवार को यहां मेरठ परिक्षेत्र की गन्ना सुरक्षण बैठक में मेरठ परिक्षेत्र के गाजियाबाद, हापुड़, बागपत ,मेरठ एवं बुलन्दशहर की 16 चीनी मिलों से सम्बन्धित गन्ना क्षेत्र आवंटन पर चर्चा की गयी।

उन्होंने बताया कि मेरठ परिक्षेत्र में गत वर्ष की तुलना में इस वर्ष, पांच जिलों में गन्ना क्षेत्रफल में 1.74 प्रतिशत की वृद्धि हुई। वर्तमान पेराई सत्र के लिए मेरठ परिक्षेत्र की 16 चीनी मिलों की कुल पेराई क्षमता 95,800 टी.सी.डी. है। इस पेराई सत्र में मेरठ परिक्षेत्र की 16 चीनी मिलों ने संचालन की तिथि प्रस्तावित कर दी है, चीनी मिलों को प्रस्तावित तिथि अक्टूबर माह के अन्तिम सप्ताह तक चलाने के निर्देश दिये गये है।

श्री भूसरेड्डी ने बताया कि गत पेराई सत्र 2018-19 में मेरठ क्षेत्र की 16 चीनी मिलों ने 1427.67 लाख कुन्तल गन्ने की पेराई कर 160.49 लाख कुन्तल चीनी का उत्पादन किया था।

उन्होंने ने बैठक में बताया कि एस्क्रो एकाउन्ट से गन्ना मूल्य भुगतान में काफी सहूलियत हुयी है, प्रेसमड, कोजन, बगास आदि का पैसा भी अब एस्क्रो एकाउन्ट में ही जा रहा है तथा गन्ना किसानों को ट्रेंच, सहफसली एवं ड्रिप इरीगेशन से काफी लाभ हुआ है। उन्होंने कहा कि पर्ची निर्गमन सम्बन्धी व्यवस्था को भी सुगम कर दिया गया है। पर्ची निर्गमन के साथ ही किसानों को उनके मोबाइल नम्बर पर एस.एम.एस. प्राप्त होगा इस एम.एम.एस. को दिखाकर भी किसान अपना गन्ना तुलवा सकते है।

गन्ना आयुक्त, ने यह भी बताया कि गन्ना क्षेत्र सर्वे के दौरान उन्होंने जिलों में भ्रमण किया। भ्रमण के दौरान सर्वे कार्य की व्यवस्था और नये सुधारों को लेकर किसानों द्वारा प्रसन्नता व्यक्त की गयी तथा अपने सुझाव भी दिये गये।

सुरक्षण बैठक में गढ़मुक्तेश्वर के विधायक कमल सिंह मलिक और सरधना से विधायक संगीम सोम ने गन्ना किसानों को सम्बोधित करते हुए गन्ना विभाग में निरन्तर हो रहे नये सुधारों को लेकर श्री भुसरेड्डी के प्रति आभार व्यक्त किया ।

श्री सोम ने सरधना क्षेत्र से प्रेषित प्रस्तावों पर सहानुभूतिपूर्वक विचार करने के लिए अनुरोध किया और साथ ही अनूपशहर मिल क्षेत्र के गन्ना किसानों द्वारा सहकारी चीनी मिल अनूपशहर की पेराई क्षमता विस्तार के लिए अपनी मांग रखी ।

बैठक के दौरान गन्ना किसानों के मध्य जागरूकता एवं विभागीय योजनाओं के प्रचार-प्रसार हेतु गन्ना-सट्टा नीति, प्रदेश में उत्कृष्ट कार्य करने वाले गन्ना कृषकों, सहकारी गन्ना विकास समितियों एवं चीनी मिलों को पुरस्कृत किये जाने की योजना, घटतौली रोकने एवं गन्ने में ड्रिप सिंचाई संयंत्र की स्थापना सम्बन्धी दिशा-निर्देश विषयक हैंडबिल गन्ना किसानों के बीच विपुल मात्रा में वितरित किये गये।

image