Friday, Apr 19 2024 | Time 09:11 Hrs(IST)
image
खेल


अन्तर्राष्ट्रीय पदक विजेताओं को नौकरी में मिलेगी प्राथमिकता: योगी

अन्तर्राष्ट्रीय पदक विजेताओं को नौकरी में मिलेगी प्राथमिकता: योगी

गोरखपुर, 28 जनवरी (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि अन्तर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में पदक प्राप्त करने वाले खिलाड़ी को प्रदेश में सरकारी नौकरियों में प्राथमिकता दी जायेगी।

योगी ने सोमवार को वीरबहादुर सिंह स्पोर्ट्स कालेज में 36.54 करोड़ रूपये रिपीट 36.54 करोड़ रूपये की 17 परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करने के बाद कहा कि राज्य में अतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता में पदक प्राप्त करने वाले खिलाड़ी को सरकारी नौकरियों में प्राथमिकता दी जायेगी। उन्होंने कहा कि अन्तर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में पदक पाने वाले खिलाड़ियों को राजपत्रित अधिकारी के पद पर नियुक्ति देने के लिये स्पोर्ट्स कोटे की रिक्तियों को तत्काल प्रभाव से भरे जाने की कार्रवाई निर्देश दिये गये है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने के लिये अनेक योजनाएं संचालित की है। खिलाड़ी राष्ट्रीय एंव अन्र्तराष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं में अपना उत्कृष्ट प्रदर्शन कर पदक अर्जित प्रदेश तथा देश का नाम गौरवान्वित कर रहे है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कहा कि खिलाड़ियों की समस्याओं का निराकरण प्रमुखता से किया जायेगा। उन्हें हर प्रकार की सुविधाएं प्रदान की जा रही हैं। सुविधा के अभाव में खिलाड़ी अपनी क्षमता का प्रदर्शन भरपूर नहीं कर पाते है। सरकार खेल सुविधाओं को विकसित करने की दिशा में निरन्तर काम कर रही है। लोकार्पित परियोजनाओं में वीरबहादुर सिंह स्पोर्ट्स कालेज में एस्ट्रो टर्फ और कुश्ती हाल शामिल है।

योगी ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा ओलम्पिक खेलों में पदक विजेता खिलाड़ियों को पुरस्कार की धनराशि दी जाती है जिसके तहत स्वर्ण पदक पाने वाले खिलाडी को छह करोड़, रजत पदक के लिये चार करोड़, कांस्य पदक के लये दो करोड़ की प्रोत्साहन/पुरस्कार राशि दी जाती है। इसी प्रकार एशियन और कामनवेल्थ गेम्स में पदक विजेता खिलाड़ियों को स्वर्ण पदक पर 50 लाख, रजत पदक पर 30 लाख, कांस्य पदक पर 15 लाख का प्रोत्साहन/पुरस्कार राशि दी जाती है।

उन्होंने कहा कि 24 जनवरी को प्रदेश स्थापना दिवस के अवसर पर राष्ट्रीय एंव अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले विभिन्न खेलों के खिलाड़ियों को प्रदेश का सर्वोच्च पुरस्कार पुरूष वर्ग में लक्ष्मण पुरस्कार एंव महिला वर्ग में रानी लक्ष्मी बाई पुरस्कार से सम्मानित किया गया। इसके अन्तर्गत अलंकृत होने वाले खिलाड़ियों को प्रशस्ति पत्र, लक्ष्मण/रानी लक्ष्मी बाई की कांस्य प्रतिमा तथा तीन लाख 11 हजार की धनराशि प्रदान की गयी थी।

विशिष्ट अतिथि के रूप खेलकूद युवा कल्याण एंव कौशल विकास मंत्री चेतन चौहान ने कहा कि खेलों को विकसित करना प्रदेश सरकार की प्राथमिकता है, खेल का वातावरण बने तथा आधुनिक सुविधाएं प्रदान कर उसे निरन्तर विकसित करने का प्रयास किया जा रहा है।

उदय राज

वार्ता

More News
रोमांचक मुकाबले में मुम्बई इंडियंस ने पंजाब किंग्स को नौ रन से हराया

रोमांचक मुकाबले में मुम्बई इंडियंस ने पंजाब किंग्स को नौ रन से हराया

18 Apr 2024 | 11:51 PM

मुल्लांपुर 18 अप्रैल (वार्ता) सूर्यकुमार यादव (78) रनों की शानदार अर्धशतीय पारी और उसके बाद जसप्रीत बुमराह और गेराल्ड कोएत्जी की कातिलाना गेंदबाजी के दम पर मुम्बई इंडियंस ने गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 33वें मैच में पंजाब किंग्स को नौ रन से हरा दिया है। मुम्बई इंडियंस की सात मैचों में यह चौथी जीत है।

see more..
मुम्बई इंडियंस ने पंजाब किंग्स को दिया 193 रनों का लक्ष्य

मुम्बई इंडियंस ने पंजाब किंग्स को दिया 193 रनों का लक्ष्य

18 Apr 2024 | 9:39 PM

मुल्लांपुर 18 अप्रैल (वार्ता) सूर्यकुमार यादव (78), रोहित शर्मा (36) और तलिक वर्मा के नाबाद (34) रनों की शानदार पारी के दम पर मुम्बई इंडियंस ने गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 33वें मैच में पंजाब किंग्स को जीत के लिए 193 रनों का लक्ष्य दिया है।

see more..
image