Saturday, Apr 20 2024 | Time 16:07 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


विकास के लिहाज से इन्वेस्टर्स मीट बेहद अहम: भनोत

विकास के लिहाज से इन्वेस्टर्स मीट बेहद अहम: भनोत

जबलपुर, 10 सितंबर (वार्ता) मध्यप्रदेश के वित्त मंत्री तरुण भनोत ने आज कहा कि पूंजी निवेश के रास्ते से औद्योगिक विकास और रोजगार बढ़ाने में जुटी प्रदेश सरकार अक्टूबर माह में इन्वेस्टर्स मीट कराने जा रही है। इस मीट को प्रदेश के विकास के लिहाज से बेहद अहम माना जा रहा है।

मध्यप्रदेश में पूंजी निवेश बढ़ाने अमेरिका की यात्रा पर गए श्री भनोत ने स्वदेश लौटने पर यहां पत्रकारों से चर्चा में यह बात कही। वित्त मंत्री ने बताया कि सरकार ने इन्वेस्टर्स समिट के लिए प्रदेश की औद्योगिक राजधानी इंदौर का चयन किया है और यह समिट अक्टूबर माह में होगी।

अपने विदेश दौरे के दौरान वित्त मंत्री ने अमेरिका में अनेक भारतीय उद्योगपतियों से मुलाकात की और उन्हें प्रदेश में पूंजी निवेश के लिए प्रेरित किया। वित्त मंत्री तरुण भनोत ने भारतीय समूहों से चर्चा में जानकारी दी कि मध्यप्रदेश में औद्योगिक विकास के लिए बेहद अनुकूल वातावरण है। इस दौरान उन्होंने जबलपुर की खासियतों की भी उन्हें जानकारी दी, खासकर स्वास्थ्य, पर्यटन के अलावा अन्य क्षेत्रों की संभावनाओं की जानकारी देकर प्रदेश में पूंजी निवेश के लिए आकर्षित किया।

वित्त मंत्री ने दावा किया कि जबलपुर में हुई कैबिनेट बैठक के अमल में प्रदेश सरकार काफी संजीदा है। लिहाजा बैठक में पारित प्रस्ताव के क्रियान्वयन के लिए बजट का आवंटन भी कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि शहर में नए फ्लाईओवर के निर्माण के अलावा कई सड़कों, नए कॉलेजों, सुविधाओं से लैस स्टेडियम, रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय से डुमना विमानतल तक की सड़क को फोरलेन का स्वरूप देने राशि का आवंटन किया गया है।

श्री भनोत की मानें तो साल 2019 के खत्म होते होते सभी बड़े प्रस्तावों के कार्य आदेश जारी कर निर्माण शुरू कराए जाएंगे। बरगी के दाईं तट नहर के विस्तार के लिए भी वित्त मंत्री व्यक्तिगत दिलचस्पी दिखा रहे हैं। दरअसल वे किसानों के जीवन स्तर में सुधार लाने पानी की भरपूर उपलब्धता सुनिश्चित कराना चाहते हैं, इसके लिए उन्होंने सभी प्रमुख विभागों की एक टीम बनाकर इसके विस्तार की दिशा में रिपोर्ट पेश करने के निर्देश दिए हैं।

वित्त मंत्री का दावा है कि दाईं तट नहर के विस्तार और पानी की भरपूर उपलब्धता के बाद जबलपुर में शक्कर के 10 नए कारखाने स्थापित किए जाएंगे और इस दिशा में प्रदेश सरकार फंड की कमी नहीं आने देगी। उन्होंने आगामी 21 सितंबर को मुख्यमंत्री कमलनाथ के शहर आगमन की भी जानकारी दी। भाजपा शासनकाल में हुए इन्वेस्टर्स समिट और कूड़े में पड़े हजारों करोड़ के एमओयू पर वित्तमंत्री में साफ किया कि इस बार झूठे करार नहीं होंगे बल्कि सिर्फ और सिर्फ असली निवेश और विकास के मुद्दों पर ही चर्चा होगी।

सं बघेल

वार्ता

image