Thursday, Apr 18 2024 | Time 18:49 Hrs(IST)
image
खेल


भारत में ही हो आईपीएल, विदेश में होने से लागत बढ़ जाएगी: गांगुली

भारत में ही हो आईपीएल, विदेश में होने से लागत बढ़ जाएगी: गांगुली

नयी दिल्ली, 08 जुलाई (वार्ता) भारत के पूर्व कप्तान एवं भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के अध्यक्ष सौरभ गांगुली ने बुधवार को कहा कि वह चाहते हैं कि इस वर्ष इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का आयोजन भारत में हो क्योंकि देश से बाहर इस टूर्नामेंट के होने पर लागत बढ़ जाएगी।

आज 48वां जन्मदिन मना रहे गांगुली ने कहा कि आईपीएल भारत में ही होना चाहिए क्योंकि यह देश के अंदर होने वाले मैचों का बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा है लेकिन इस संबंध में आगे निर्णय लिया जाएगा।

उन्होंने इंडिया टुडे इंस्पिरेशन से कहा कि आईपीएल के देश से बाहर होने से हर किसी के लिए खर्च बढ़ जाएगा। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस (कोविड-19) महामारी के कारण आईपीएल के अनिश्चितकाल के लिए स्थगित होने के बाद बीसीसीआई की प्राथमिकता है कि इस टूर्नामेंट का आयोजन भारत में ही हो।

बीसीसीआई अध्यक्ष ने कहा कि पूरी दुनिया के लिए इस डरावने समय में क्रिकेट के लिए सामान्य स्थिति में लौटना महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि आईपीएल के आयोजन पर कोई भी निर्णय ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी-20 विश्व कप को लेकर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के किसी तरह के निर्णय के बाद ही लिया जाएगा।

गांगुली ने कहा, “हम चाहते हैं कि आईपीएल हो, जैसे कि मैंने कहा क्रिकेट की वापसी जरूरी है।”

      आईपीएल को 29 मार्च से शुरू होना था लेकिन कोरोना के कारण इसे अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया गया है। यदि इस साल आईपीएल का आयोजन नहीं होता है तो बीसीसीआई को लगभग चार हजार करोड़ रुपये का नुकसान हो सकता है। आईपीएल के 13वें सत्र के आयोजन को लेकर बीसीसीआई की सारी उम्मीदें अक्टूबर-नवम्बर में ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी-20 विश्व कप को टाले जाने पर टिकी हुई हैं। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने इस महीने विश्व कप के आयोजन को लेकर फैसला करना है।

गांगुली ने कहा, “हम चाहते हैं कि आईपीएल हो क्योंकि जीवन को वापस सामान्य करने की आवश्यकता है। क्रिकेट को वापस सामान्य होने की जरूरत है लेकिन टी-20 विश्व कप को लेकर आईसीसी का कोई फैसला अभी तक नहीं आया है।”

इस बीच, न्यूजीलैंड, श्रीलंका और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) ने आईपीएल की मेजबानी की पेशकश की है। वर्तमान समय में भारत में कोरेाना वायरस संक्रमण के लगातार बढ़ते मामलों के बीच सभी तरह की अंतरराष्ट्रीय यात्राओं पर प्रतिबंध है। बीसीसीआई के कोषाध्यक्ष अरुण सिंह धूमल का कहना है कि बोर्ड को घरेलू जमीन पर आईपीएल के आयोजन की उम्मीद है और उसके बाद ही विदेशी जमीन पर विचार होगा। न्यूजीलैंड, श्रीलंका और संयुक्त अरब अमीरात के प्रस्ताव पर आईपीएल संचालन परिषद की अगली बैठक में विचार किया जा सकता है।

बीसीसीआई अध्यक्ष ने कहा, “हमें मीडिया से कई बातें सुनने को मिलती हैं लेकिन वास्तव में अभी तक इस बारे में बोर्ड के सदस्यों और किसी अन्य को आधिकारिक तौर पर कुछ नहीं बताया गया है। आप नहीं जानते हैं कि क्या हो रहा है। हम आईपीएल की मेजबानी करना चाहते हैं, हमारी पहली प्राथमकिता भारत ही है। हमें जितना भी समय मिले, भले ही हमें 35-40 दिन ही मिले, हम इसकी मेजबानी करेंगे”

उन्होंने कहा, “मुंबई, दिल्ली, कोलकाता और चेन्नई आईपीएल की मुख्य टीमें हैं और वर्तमान समय में मुझे नहीं लगता कि आप अपने दिल पर हाथ रखकर यह कह सकेंगे कि इन जगहों पर क्रिकेट होगा।”

गांगुली ने कहा, “हम नया स्टेडियम देखने के लिए अहमदाबाद जाने के इच्छुक हैं लेकिन मुझे नहीं पता कि हम वहां जा पाएंगे या नहीं।”

प्रियंका राज

जारी वार्ता

More News
चेन्नई सपुर किंग्स ने कॉन्वे की जगह ग्लीसन को किया टीम में शामिल

चेन्नई सपुर किंग्स ने कॉन्वे की जगह ग्लीसन को किया टीम में शामिल

18 Apr 2024 | 6:32 PM

लखनऊ 18 अप्रैल (वार्ता) अंगूठे में लगी चोट के कारण डेवन कॉन्वे इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के इस पूरे सत्र से बाहर हो गए हैं और उनकी जगह इंग्लैंड के तेज गेंदबाज रिचर्ड ग्लीसन को चेेन्नई सुपर किंग्स ने अपनी टीम में शामिल किया है।

see more..
दिल्ली यूनिवर्सिटी एलुमनी की महिला टीम ने जीता पीएसपीबी बाबा दीप सिंह हॉकी टूर्नामेंट का खिताब

दिल्ली यूनिवर्सिटी एलुमनी की महिला टीम ने जीता पीएसपीबी बाबा दीप सिंह हॉकी टूर्नामेंट का खिताब

18 Apr 2024 | 6:21 PM

नयी दिल्ली 18 अप्रैल (वार्ता) दिल्ली यूनिवर्सिटी एलुमनी की महिला टीम ने इंदिरा गांधी इंस्टीट्यूट ऑफ फिजिकल एजुकेशन एंड स्पोर्ट्स साइंसेस को 3-1 से हराकर तीसरे पीएसपीबी बाबा दीप सिंह हॉकी टूर्नामेंट का खिताब जीत लिया है।

see more..
स्टुअर्ट लॉ होंगे अमेरिका की पुरुष टीम के मुख्य कोच

स्टुअर्ट लॉ होंगे अमेरिका की पुरुष टीम के मुख्य कोच

18 Apr 2024 | 6:02 PM

वॉशिगंटन 18 अप्रैल (वार्ता) ऑस्ट्रेलिया के पूर्व बल्लेबाज स्टुअर्ट लॉ को अमेरिका की पुरुष टीम का मुख्य कोच नियुक्त किया गया है। टी-20 विश्वकप से पहले लॉ की शार्गिदी में अमेरिका में ही बंगलाादेश के साथ तीन टी-20 मैचों की श्रृंखला खेली जायेगी। अमेरिका जून में होने वाले टी-20 विश्वकप का सह-मेजबान है।

see more..
श्रीलंका महिला टीम ने एकदिवसीय मुकाबले में बनाये कई रिकार्ड

श्रीलंका महिला टीम ने एकदिवसीय मुकाबले में बनाये कई रिकार्ड

18 Apr 2024 | 2:28 PM

पॉचेफ्सट्रूम 18 अप्रैल (वार्ता) श्रीलंका महिला और दक्षिण अफ्रीका की टीम केे बीच खेले गये एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय एकदिवसीय मुकाबले में कई रिकार्ड बने।

see more..
image