Friday, Apr 19 2024 | Time 02:02 Hrs(IST)
image
खेल


दर्शकों के बिना आईपीएल, सितम्बर-अक्टूबर की विंडो

दर्शकों के बिना आईपीएल, सितम्बर-अक्टूबर की विंडो

नयी दिल्ली, 11 जून (वार्ता) भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) आईपीएल के 13वें सत्र को दर्शकों के बिना कराने पर विचार कर रहा है और इस टूर्नामेंट के लिए सितम्बर-अक्टूबर की विंडो तलाश रहा है।

आईपीएल का आयोजन 29 मार्च से होना था लेकिन कोरोना वायरस और यात्रा प्रतिबंधों के चलते इसे अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया गया था। हालांकि बीसीसीआई इसे आयोजित कराने की हरसंभव कोशिश में लगा हुआ है क्योंकि इस साल आईपीएल ना होने से बोर्ड को चार हजार करोड़ रुपये का भारी भरकम नुकसान हो सकता है।

बीसीसीआई के अध्यक्ष सौरभ गांगुली ने सभी राज्य संघों को पत्र लिख इस बारे में जानकारी दी है। गांगुली ने कहा कि बीसीसीआई दर्शकों के बिना इस टूर्नामेंट को आय़ोजित कराने के साथ ही अन्य विकल्पों पर विचार कर रहा है जबकि आईपीएल की संचालन परिषद के अध्यक्ष बृजेश पटेल ने कहा कि बीसीसीआई आईपीएल को कराना चाहता है और इसके लिए वह सितम्बर-अक्टूबर की विंडो देख रहा है। पटेल का कहना है कि सभी अंशधारकों से बातचीत जारी है और यह भी संभावना है कि यदि आईपीएल का आयोजन भारत में नहीं हो पाता है तो इसे विदेश में भी कराया जा सकता है। भारत को टी-20 सीरीज के लिए अक्टूबर में ऑस्ट्रेलिया जाना है और उससे पहले उसे 14 दिन के क्वारंटीन में भी रहना होगा।

बीसीसीआई अध्यक्ष गांगुली ने पत्र में कहा, “बीसीसीआई इस साल आईपीएल कराने के लिए सभी विकल्पों पर विचार कर रहा है। प्रशंसक, फ्रेंचाइजी, खिलाड़ी, प्रसारक, प्रायोजकों और अन्य सभी लोग इस साल आईपीएल कराने के इच्छुक हैं।”

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के इस साल अक्टूबर नवंबर में होने वाले टी-20 विश्वकप को लेकर कोई फैसला नहीं लेने के बावजूद बीसीसीआई आईपीएल को आय़ोजित कराने को लेकर विचार कर रहा है। गांगुली ने बुधवार को राज्य संघों को भेजे पत्र में कहा कि बीसीसीआई जल्द ही इस बाबत कोई फैसला लेगा। बीसीसीआई दर्शकों के बिना भी आईपीएल कराने पर विचार कर रहा है जो राजस्व जुटाने के लिए बहुत जरूरी है। पत्र में कहा, “हाल ही में भारत तथा अन्य देशों के कई खिलाड़ियों ने आईपीएल में शामिल होने की इच्छा जाहिर की है। हम इस बारे में जल्द ही कोई फैसला लेंगे।”

आईसीसी के टी-20 विश्वकप को लेकर कोई निर्णय नहीं लेने से बीसीसीआई आईपीएल के संबंध में कोई फैसला नहीं ले पा रहा है। कोरोना वायरस के कारण टी-20 विश्वकप रद्द होने की स्थिति में बीसीसीआई इस दौरान आईपीएल का प्रस्ताव रख सकता है लेकिन बुधवार को हुई आईसीसी की बैठक में टी-20 विश्वकप को लेकर फैसले को जुलाई तक के लिए टाल दिया गया।

भारत में क्रिकेट को शुरु करने के लिए मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) को तैयार किया जा चुका लेकिन अधिकारियों ने इस पर कोई फैसला नहीं लिया है। एसओपी मुख्य रुप से स्थानीय स्तर पर क्रिकेट शुरु करने के लक्ष्य का साथ तैयार किया गया है।

पत्र में कहा गया है, “फिलहाल जो एसओपी तैयार किया जा रहा है उससे राज्य संघों को अपने क्षेत्र में क्रिकेट दोबारा शुरु करने में मदद मिलेगी। बीसीसीआई एसओपी को ड्राफ्ट करने में मेडिकल विशेषज्ञ की मदद लेगा।”

गांगुली ने कहा, “बीसीसीआई अगले क्रिकेट सत्र में घरेलू टूर्नामेंट को कराने की योजना बना रहा है। हम इस बारे में विभिन्न प्रक्रियाओं पर विचार कर रहे हैं जिससे टूर्नामेंट का आय़ोजन कराया जा सके। बीसीसीआई इस बारे में कुछ ही सप्ताह में अधिक जानकारी देगी।”

राज

वार्ता

More News
रोमांचक मुकाबले में मुम्बई इंडियंस ने पंजाब किंग्स को नौ रन से हराया

रोमांचक मुकाबले में मुम्बई इंडियंस ने पंजाब किंग्स को नौ रन से हराया

18 Apr 2024 | 11:51 PM

मुल्लांपुर 18 अप्रैल (वार्ता) सूर्यकुमार यादव (78) रनों की शानदार अर्धशतीय पारी और उसके बाद जसप्रीत बुमराह और गेराल्ड कोएत्जी की कातिलाना गेंदबाजी के दम पर मुम्बई इंडियंस ने गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 33वें मैच में पंजाब किंग्स को नौ रन से हरा दिया है। मुम्बई इंडियंस की सात मैचों में यह चौथी जीत है।

see more..
मुम्बई इंडियंस ने पंजाब किंग्स को दिया 193 रनों का लक्ष्य

मुम्बई इंडियंस ने पंजाब किंग्स को दिया 193 रनों का लक्ष्य

18 Apr 2024 | 9:39 PM

मुल्लांपुर 18 अप्रैल (वार्ता) सूर्यकुमार यादव (78), रोहित शर्मा (36) और तलिक वर्मा के नाबाद (34) रनों की शानदार पारी के दम पर मुम्बई इंडियंस ने गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 33वें मैच में पंजाब किंग्स को जीत के लिए 193 रनों का लक्ष्य दिया है।

see more..
image