Friday, Apr 26 2024 | Time 04:26 Hrs(IST)
image
दुनिया


इज़रायल इराक में कर सकता है ईरानी हथियारों पर हमला

इज़रायल इराक में कर सकता है ईरानी हथियारों पर हमला

यरूशलम 04 सितंबर (रायटर) इजरायल ने संकेत दिया कि वह इराक में स्थित संदिग्ध ईरानी सैन्य संपत्तियों पर हमला कर सकता है जैसा कि उसने युद्ध प्रभावित सीरिया में कई हवाई हमले किये हैं।

इजरायल के रक्षा मंत्री एविगडोर लिबरमैन ने इजरायली टेलीविजन समाचार कंपनी द्वारा लाइव प्रसारित एक सम्मेलन में कहा,“हम निश्चित रूप से सीरिया में होने वाली हर चीज की और ईरानी खतरों के संबंध में निगरानी कर रहे हैं। हम केवल सीरियाई क्षेत्र तक ही सीमित नहीं हैं। यह भी स्पष्ट होना चाहिए।”

यह पूछे जाने पर कि क्या इराक में संभावित कार्रवाई शामिल है, श्री लिबरमैन ने कहा,“मैं कह रहा हूं कि हम किसी भी ईरानी खतरे का सामना करेंगे और इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि यह कहां से आता है। इज़राइल की आजादी संपूर्ण है। हम इस कार्रवाई की स्वतंत्रता को बरकरार रखते हैं।”

ईरानी, इराकी और पश्चिमी स्रोतों का हवाला देते हुए, रायटर ने पिछले सप्ताह एक रिपोर्ट दी थी कि ईरान ने हाल के महीनों में इराक में शिया सहयोगियों को कम दूरी वाली बैलिस्टिक मिसाइलों को सौंपा था। ईरान और इराक ने औपचारिक रूप से उस रिपोर्ट को खारिज कर दिया था।

इज़राइल हालांकि ईरान के क्षेत्रीय विस्तार को अपने खिलाफ नए मोर्च खोलने के प्रयास के तौर पर देखता है। इजरायल ने सीरियाई युद्ध में मदद करने वाली ईरानी बलों के किसी भी हस्तक्षेप को रोकने के लिए बार-बार सीरिया में हमले किये हैं।

image