Saturday, Apr 20 2024 | Time 19:30 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


इसरो ने मानवयुक्त मिशन के लिए नासा को दी बधाई

इसरो ने मानवयुक्त मिशन के लिए नासा को दी बधाई

बेंगलुरु ,01 जून (वार्ता) भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने सोमवार को नासा और स्पेसएक्स को उनके मानवयुक्त मिशन के लिए बधाई दी और इसे ‘ऐतिहासिक’ करार दिया।



इसरो ने ट्वीट कर लिखा,“ वर्ष 2011 के बाद पहले ऐतिहासिक मानवयुक्त मिशन के लिए नासा और स्पेसएक्स को बधाई। बहुत बेहतर काम।”

स्पेसएक्स के ड्रैगन अंतरिक्ष यान ने दो नासा अंतरिक्ष यात्रियों के साथ रविवार को फ्लोरिडा में कैनेडी स्पेस सेंटर से अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के लिए सफलतापूर्वक उड़ान भरी। इससे वाणिज्यिक अंतरिक्ष यात्रा के एक नए युग की शुरुआत हुई।

रॉबर्ट बेनकेन और डगलस हर्ले नाम के दोनों अंतरिक्ष यात्रियों ने इस अभियान के लिए उड़ान भर कर इतिहास रच दिया है। गत 21 जुलाई 2011 के बाद पहली बार अमेरिकी धरती से मानव मिशन अंतरिक्ष में भेजा गया। स्पेसएक्स के विमान से रॉबर्ट बेनकेन और डगलस हर्ले नाम के अंतरिक्ष यात्रियों ने उड़ान भरी।

करीब 19 घंटे के सफर के बाद अंतरिक्ष यात्री आईएसएस पहुंच गए। मिशन की सफलता के बाद कंपनी के मालिक मस्क का उत्साह देखने ही वाला था। गौरतलब है कि यह पहली बार हुआ है जब किसी निजी कंपनी ने अंतरिक्ष यात्रियों को लॉन्च किया है।

मिशन की सफलता के बाद एलन मस्क दोनों बाहें हवा में फैलाए नजर आए। उन्होंने कहा कि कैनेडी स्पेस स्टेशन से फॉल्कन 9 रॉकेट में नासा के दो अंतरिक्ष यात्रियों को सफलतापूर्वक आईएसएस के लिए रवाना करने के बाद वह बहुत भावुक हो गए थे।

भारत भी अपने पहले मानवयुक्त अंतरिक्ष अभियान गगनयान की तैयारी कर रहा है। करीब 10,000 करोड़ रुपये की इस महत्वाकांक्षी परियोजना के भारत की स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ के वर्ष 2022 में शुरू होने की उम्मीद है। इसके लिए भारतीय वायुसेना के चार पायलट मॉस्को में प्रशिक्षण ले रहे हैं। उन्हें इस परियोजना का संभावित उम्मीदवार माना जा रहा है।

संजय जितेन्द्र

वार्ता

image