Friday, Mar 29 2024 | Time 10:10 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


इसरो ने शुरू किया चंद्रयान-3 का अभियान

इसरो ने शुरू किया चंद्रयान-3 का अभियान

बेंगलुरू, 01 जनवरी (वार्ता) भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) नये साल में महत्वाकांक्षी गगनयान समेत 25 मिशनों पर काम करेगा।

इसरो अध्यक्ष के शिवन ने बुधवार को यहां प्रेस कांफ्रेंस में यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि नये साल पर भारत के ‘मून मिशन ’ के तहत चंद्रयान-3 मिशन की शुरुआत के साथ ही एक नया अध्याय भी जुड़ गया , जो चंद्रमा की सतह पर अपना यान उतारने का पुन: प्रयास होगा। ये सभी मिशन सहजता के साथ शुरू किये जा रहे हैं।

श्री शिवन ने बताया कि गंगायान मिशन के लिए अंतरिक्ष यात्रियों का प्रशिक्षण जनवरी के तीसरे सप्ताह रूस में प्रारंभ होगा। इस मिशन के लिए चार अंतरिक्ष यात्रियों का चयन किया गया है। उन्होंने कहा कि चंद्रयान-3 और गगनयान मिशन से जुड़े काम एक साथ शुरू किए जा रहे हैं।

उन्होंने चेन्नई के उन अंतरिक्ष वैज्ञानिकों को भी बधाई दी , जो चंद्रयान-2 के विक्रम लैंडर मिशन से जुड़े रहे। उन्होंने कहा कि ध्वस्त माड्यूल की तस्वीर जारी करना अंतरिक्ष एजेंसी की नीति नहीं है। उन्होंने कहा, “ हम जानते हैं कि वह कहां ध्वस्त हुआ और कहां पर है। ”

विक्रम लैंडर की गलत दिशा में पहुंच जाने के संबंध में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि ऐसा गति के ह्लास की विफलता के कारण हुआ और इसकी आंतरिक वजह है।

टंडन जितेन्द्र

वार्ता

image