Friday, Mar 29 2024 | Time 13:20 Hrs(IST)
image
राज्य


इसरो ने की पीजी, यूजी अंतिम वर्ष के छात्रों के लिए स्टार्ट कार्यक्रम की पेशकश

इसरो ने की पीजी, यूजी अंतिम वर्ष के छात्रों के लिए स्टार्ट कार्यक्रम की पेशकश

चेन्नई, 03 मई (वार्ता) भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने बुधवार को भौतिक विज्ञान और प्रौद्योगिकी के स्नातकोत्तर तथा अंतिम वर्ष के स्नातक छात्रों के लिए एक नए आरंभिक स्तर के ऑनलाइन प्रशिक्षण कार्यक्रम ‘अंतरिक्ष विज्ञान और प्रौद्योगिकी जागरूकता प्रशिक्षण (स्टार्ट)’ के शुभारंभ की घोषणा की।

यह कार्यक्रम अंतरिक्ष विज्ञान के पाठ्यक्रम में खगोल विज्ञान और खगोल भौतिकी, हेलियोफिजिक्स और सूर्य-पृथ्वी परस्पर क्रिया, इंस्ट्रूमेंटेशन और वायुमंडलीय अध्ययन शामिल हैं। भारतीय अकादमी और इसरो केंद्रों के वैज्ञानिकों की ओर से प्रशिक्षण दिया जाएगा।

स्टार्ट कार्यक्रम इसरो के भारतीय छात्रों को अंतरिक्ष विज्ञान और प्रौद्योगिकी में पेशेवर बनने में सक्षम बनाने के प्रयासों का हिस्सा है, क्योंकि संगठन का अंतरिक्ष विज्ञान अन्वेषण कार्यक्रम नए क्षेत्र में विस्तार करना भविष्य में भी जारी रहेगा।

कार्यक्रम का उद्देश्य छात्रों को अंतरिक्ष विज्ञान और प्रौद्योगिकी में एक परिचयात्मक स्तर का प्रशिक्षण प्रदान करना है, जिससे उन्हें क्षेत्र के विभिन्न पहलुओं, अनुसंधान के अवसरों और करियर विकल्पों का अवलोकन किया जा सके।

प्रशिक्षण अंतरिक्ष विज्ञान की क्रॉस-डिसिप्लिनरी प्रकृति पर भी जोर देगा, जिससे छात्रों को इस बात की जानकारी मिलेगी कि कैसे उनकी व्यक्तिगत योग्यता को क्षेत्र में लागू किया जा सकता है।

इस कार्यक्रम से मानव क्षमता का निर्माण करने में मदद मिलने की उम्मीद है जो भविष्य में अंतरिक्ष विज्ञान और अनुसंधान का नेतृत्व करेगा।

व्याख्यान में भारतीय अंतरिक्ष विज्ञान अन्वेषण कार्यक्रम और अंतरिक्ष विज्ञान और प्रौद्योगिकियों में अनुसंधान के अवसरों पर भी विषय में शामिल होंगे।

इस प्रशिक्षण कार्यक्रम से छात्र समुदाय लाभान्वित होंगे, क्योंकि उन्हें अंतरिक्ष विज्ञान और प्रौद्योगिकी के विभिन्न पहलुओं का अवलोकन, विभिन्न भारतीय संस्थानों में चल रहे शोध के बारे में जानकारी व इस बात की अंतर्दृष्टि प्राप्त होगी कि कैसे उनकी व्यक्तिगत योग्यता अंतरिक्ष विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी के कुछ पहलुओं के अनुरूप होगी।

भारतीय शैक्षणिक संस्थान 20 मई तक ‘जिज्ञास’ पोर्टल के माध्यम से निर्धारित प्रारूप में अपनी रुचि की अभिव्यक्ति प्रस्तुत करके कार्यक्रम के लिए पंजीकरण कर सकते हैं।

संजय,आशा

वार्ता

image