Thursday, Mar 28 2024 | Time 14:32 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


कोरोना से होने वाली मृत्यु दर को काबू में रखना जरूरी: योगी

कोरोना से होने वाली मृत्यु दर को काबू में रखना जरूरी: योगी

लखनऊ 10 जून,(वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोविड-19 से होने वाली मृत्यु की दर को नियंत्रित किए जाने पर बल देते हुए कहा है कि कोरोना संक्रमित मरीजों को तत्काल अस्पताल पहुंचाते हुए उनका समुचित उपचार किया जाए।

श्री योगी ने बुधवार को कहा कि प्रदेश में कोरोना से संक्रमित मरीजों की मृत्यु दर देश में सबसे कम है हालांकि इसे काबू में रखने की जरूरत है। उन्होंने निर्देश दिए हैं कि अस्पतालों में अपनी शिफ्ट के दौरान डाॅक्टर कम से कम दो बार राउण्ड लें। पैरामेडिकल स्टाफ निरन्तर मरीजों की माॅनिटरिंग करें। उन्होंने अस्पतालों की साफ-सफाई व्यवस्था को बेहतर बनाने, रोगियों को समय से दवा, शुद्ध एवं सुपाच्य भोजन तथा पीने के लिए गुनगुना पानी उपलबध कराने के निर्देश भी दिए।

उन्होने कहा कि पुलिस बल को संक्रमण से सुरक्षित रखने के लिए सभी उपाय किए जाये। पुलिस की नियमित पेट्रोलिंग पर बल देते हुए उन्होंने कहा कि कोविड-19 के संक्रमण से बचाव के सम्बन्ध में लोगों को पब्लिक एड्रेस सिस्टम के माध्यम से जागरूक करने की व्यवस्था को जारी रखा जाए। सोशल डिस्टेंसिंग का सख्ती से अनुपालन सुनिश्चित कराया जाए। जेल के कैदियों को भी कोरोना संक्रमण से से मुक्त रखा जाये। यह सुनिश्चित किया जाए कि कन्टेनमेंट जोन में रहने वाले कर्मी कार्यस्थल पर न जाएं।

श्री योगी ने कहा कि 15 जून तक प्रदेश के सभी 75 जिलों में ट्रूनैट मशीनों को कार्यशील कर लिया जायेगा। उन्होंने कहा कि संक्रमण के सम्बन्ध में शीघ्रता से टेस्टिंग परिणाम प्राप्त करने के लिए प्रदेश सरकार ने प्राथमिकता पर ट्रूनैट मशीनें उपलब्ध कराई हैं। उन्होंने टेस्टिंग क्षमता में वृद्धि के लिए सतत् प्रयास किए जाने पर बल दिया। कोविड तथा नाॅन कोविड अस्पतालों की व्यवस्था को चुस्त-दुरुस्त बनाए रखने के निर्देश देते हुए कहा कि चिकित्सा शिक्षा मंत्री चिकित्सा संस्थानों तथा स्वास्थ्य मंत्री जिला चिकित्सालयों से नियमित संवाद रखते हुए कार्यों की जानकारी प्राप्त करें। यह सुनिश्चित किया जाए कि कोरोना से संक्रमित मरीजों के साथ ही, इमरजेंसी मरीजों को अस्पतालों की इमरजेंसी सेवाओं का पूरा लाभ मिले।

उन्होंने बताया कि आरोग्य सेतु ऐप से जो अलर्ट जनरेट आने पर कन्ट्रोल रूम द्वारा निरन्तर फोन किया जा रहा है। उन्होंने हवाई जहाज एवं ट्रेन से आ रहे लोगों से अपील की है कि अपने सामाजिक उत्तरदायित्व का निर्वहन करते हुए होम क्वारंटाइन की अवधि को अवश्य पूरा करें। होम क्वारेन्टाइन का उल्लंघन करना दण्डनीय अपराध भी है।

प्रदीप

वार्ता

image