Friday, Apr 26 2024 | Time 04:21 Hrs(IST)
image
भारत


सैन्य प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में बढत हासिल करना जरूरी: डोभाल

सैन्य प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में बढत हासिल करना जरूरी: डोभाल

नयी दिल्ली 15 अक्टूबर (वार्ता) राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने रक्षा क्षेत्र में स्वदेशीकरण और अत्याधुनिक सैन्य प्रौद्योगिकी अपनाये जाने पर जोर देते हुए कहा है कि दुश्मन पर बढत हासिल करने के लिए सेनाओं का बेहतर उपकरणों से लैस होना जरूरी है।

श्री डोभाल ने मंगलवार को यहां रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) के निदेशकों के 41 वें सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि जो सेना बेहतर साजो सामान से लैस होती है वही मानवता का भविष्य तय करती है। उन्होंने कहा कि सैन्य अभियानों की सफलता प्रौद्योगिकी और साजो सामान पर निर्भर करती है। सैन्य प्रौद्योगिकी के महत्व पर जोर देते हुए उन्होंने कहा “ या तो आप अपने दुश्मन से अव्वल हैं या आप हैं ही नहीं। आधुनिक विश्व में प्रौद्योगिकी और पैसा दो चीजें है जो भूराजनीतिक स्थिति को प्रभावित करती है। कौन हारता है और कौन जीतता है यह इस बात पर निर्भर करता है कि कौन अपने शत्रु से ज्यादा लैस है। इन दोनों में से भी प्रौद्योगिकी कहीं अधिक महत्वपूर्ण है। ”

सैन्य प्रौद्योगिकी विकसित करने के मामले में भारत की धीमी गति पर निराशा जाहिर करते हुए उन्होंने कहा कि भारत पिछड़ा हुआ है और पिछड़ने वालों को कोई ईनाम नहीं मिलता। राष्ट्रीय और आंतरिक सुरक्षा की स्थिति को मजबूत बनाने के लिए भारत को अपनी जरूरत के हिसाब से सैन्य प्रौद्योगिकी विकसित करनी होगी जिससे सेना, नौसेना और वायु सेना को मजबूत बनाया जा सके। उन्होंने कहा कि हमें जरूरत के हिसाब से ऐसी प्रौद्योगिकी विकसित करनी होगी जिससे हम अपने शत्रु पर बढत बना सके। डीआरडीओ की भूमिका का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि इसके लिए संगठन को आगे बढकर सेनाओं की जरूरत पूरी करनी होगी और विभिन्न प्रणालियों का एकीकरण करना होगा।

इस मौके पर सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने भी रक्षा क्षेत्र में स्वदेशीकरण पर जोर देते हुए कहा कि हमें भविष्य की लड़ाइयों को ध्यान में रखकर साइबर, अंतरिक्ष, लेजर और कृत्रिम बुद्धिमता के क्षेत्र में प्रौद्योगिकी हासिल करनी होगी। उन्होंने कहा कि डीआरडीओ ने सेनाओं की जरूरतों को पूरा करने की दिशा में अच्छा काम किया है। सेना प्रमुख ने कहा , “ हमें भरोसा है कि हम स्वेदशी हथियार प्रणालियों और साजो-सामान के बल पर भविष्य की लड़ाइयों में जीत हासिल करेंगे।”

संजीव

वार्ता

More News
युवा कांग्रेस का 'इंडिया 300, भाजपा 150' अभियान शुरु

युवा कांग्रेस का 'इंडिया 300, भाजपा 150' अभियान शुरु

25 Apr 2024 | 10:21 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) युवा कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के पक्ष में चुनावी माहौल बनाने के लिए 'इंडिया 300, भाजपा 150' डिजिटल अभियान शुरू किया है।

see more..
मोदी ने जियोर्जियो को स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दी

मोदी ने जियोर्जियो को स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दी

25 Apr 2024 | 10:17 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी से टेलीफोन पर बात की और इटली के स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दीं।

see more..
द्रौपदी भारत की महानायिका है: डॉ मानसिंह

द्रौपदी भारत की महानायिका है: डॉ मानसिंह

25 Apr 2024 | 9:34 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) राज्यसभा सांसद डॉ. सोनल मानसिंह ने कहा कि द्रौपदी 'भारत की महानायिका' हैं। उनका व्यक्तित्व बहुत ही विविधता से भरा है। एक तरफ उनमें दृढ़संकल्प है, अग्नि का तेज है, स्वाभिमान है, तो करुणा भी है।

see more..
image