Tuesday, Apr 23 2024 | Time 18:21 Hrs(IST)
image
राज्य


विमान सेवा को सभी वर्गों की पहुंच में लाना आवश्यक: शिवराज

विमान सेवा को सभी वर्गों की पहुंच में लाना आवश्यक: शिवराज

भोपाल, 05 फरवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि हवाई यात्रा विलासिता का विषय नहीं है। यह समय बचाने और कार्य-क्षमता बढ़ाने का सशक्त और प्रभावी माध्यम है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का सपना है कि हवाई चप्पल पहनने वाला व्यक्ति भी हवाई यात्रा करें।

श्री चौहान आज यहां राजा भोज विमानतल पर फ्लाय बिग की भोपाल-अहमदाबाद सीधी उड़ान सेवा के उद्घाटन कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी वर्गों के व्यक्ति सरलता से विमान सेवा का उपयोग कर सकें, इसके लिए शहरों की एयर कनेक्टिविटी तथा किफायती हवाई सेवाओं का लगातार विस्तार किया जा रहा है। मध्यप्रदेश में बढ़ रही हवाई सेवाओं से पर्यटन सेक्टर में वृद्धि होगी और आत्म-निर्भर मध्यप्रदेश के मार्ग पर हम अधिक प्रभावी तरीके से चल सकेंगे।

मुख्यमंत्री ने कम्पनी से अपेक्षा की, कि मध्यप्रदेश में फ्लाय बिग और भी उड़ानों का संचालन करेगा। मध्यप्रदेश पर्यटकों के लिए स्वर्ग है। यहाँ धार्मिक पर्यटन के साथ-साथ वाइल्ड लाइफ और ऐतिहासिक पर्यटन में भी पर्याप्त संभावनाएँ हैं। विभिन्न शहरों से उड़ानें उपलब्ध होने से निवेश आकर्षित करने का मार्ग भी प्रशस्त होता है। श्री चौहान ने दीप-जलाकर औपचारिक रूप से हवाई सेवा का शुभारंभ किया।

उन्होंने प्रथम एयर टिकिट का अनावरण भी किया। मुख्यमंत्री ने कंपनी को आश्वस्त किया कि नवीन हवाई सेवाएँ प्रारंभ करने की योजनाओं में राज्य सरकार के विमानन विभाग और एयरपोर्ट अथॉरिटी से पूरा सहयोग प्राप्त होगा। उन्होंने कुछ यात्रियों से चर्चा भी की और उन्हें यात्रा की शुभकामनाएं दी। यात्रियों ने बताया कि नियमित रूप से अहमदाबाद के लिए सीधी हवाई सेवा हमेशा उपलब्ध नहीं रही है। इस वजह से यात्रियों को अक्सर दिल्ली और मुंबई होकर ज्यादा किराया और समय देकर जाना होता था। अब सप्ताह में 3 दिन अतिरिक्त हवाई सेवा मिल जाने से मध्यप्रदेश और गुजरात के बीच हवाई आवागमन सुगम हो जाएगा।

फ्लाय बिग के कैप्टन संजय मंडालिया ने जानकारी दी कि भोपाल से अहमदाबाद के लिए फ्लाय बिग प्रति सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को हवाई सेवा उपलब्ध कराएगी। अभी तक इस सेक्टर पर एक ही एयर लाइन की सेवा यात्रियों को उपलब्ध हो सकी है। इससे दोनों राज्यों के व्यापारिक और पर्यटन सम्पर्क को बढ़ाने में मदद मिलेगी। कम्पनी की भोपाल, जबलपुर, छिंदवाड़ा, सतना और मध्यप्रदेश के अन्य जिलों से भी उड़ानें आरंभ करने की योजना है। इसके अलावा छत्तीसगढ़ के रायपुर एवं बिलासपुर नगर को जोड़ने का भी विचार है।

बघेल

वार्ता

More News
गोविंद सागर झील में फंसा बारहसिंगा, दो दिन बाद रेस्क्यू

गोविंद सागर झील में फंसा बारहसिंगा, दो दिन बाद रेस्क्यू

23 Apr 2024 | 6:18 PM

बिलासपुर, 23 अप्रैल (वार्ता) हिमाचल प्रदेश में बिलासपुर जिले में गोविंद सागर झील में बारहसिंगा फंसा गया था। जिसे किरतपुर-नेरचौक फोरलेन पर स्थित तुन्नू क्षेत्र में गोविंद सागर झील में दो दिन से फंसा बारहसिंगा को सुरक्षित रेस्क्यू कर लिया गया है।

see more..
image