Saturday, Apr 20 2024 | Time 15:20 Hrs(IST)
image
राज्य » जम्मू-कश्मीर


जम्मू-कश्मीर एक नए युग का गवाह बन रहा है :सिन्हा

जम्मू-कश्मीर एक नए युग का गवाह बन रहा है :सिन्हा

श्रीनगर 23 मई (वार्ता) उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने मंगलवार को जी20 के तीसरे पर्यटन कार्य समूह (टीडब्ल्यूजी) की बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि जम्मू-कश्मीर एक नये युग का गवाह बन रहा है और इसने विकास तथा शांति की असीम संभावनाओं के द्वार खोल दिए हैं।

श्री सिन्हा ने सभा को संबोधित करते हुए रेखांकित किया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा जी-20 बैठक के लिए जम्मू-कश्मीर का चयन क्यों किया गया था। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में जम्मू-कश्मीर एक नए युग का गवाह बन रहा है और इसने विकास और शांति की असीम संभावनाओं के द्वार खोल दिए हैं।

श्री सिन्हा ने कहा,“प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने जनता को सशक्त बनाने वाली विकास योजनाओं और केंद्र शासित प्रदेश के प्रभावी प्रशासन के माध्यम से आतंकवादी इको-सिस्टम को अलग कर दिया, जो सीमा पार से समर्थन के साथ पनपा था। अब यहां तक कि विदेशी निवेश भी जम्मू-कश्मीर में आ रहे हैं, लोग बेहतर समय की ओर उत्सुकता से देख रहे हैं।”

उन्होंने यह भी कहा कि जम्मू-कश्मीर में पर्यटन भारत के बहु-धार्मिक और बहु-सांस्कृतिक लोकाचार का भी प्रतिबिंब है। उन्हाेंने विकास और पर्यटन के लिए शांति के महत्व की भी चर्चा करते हुए रेखांकित किया।

उन्हाेंने कहा,“पर्यटन अलगाव में नहीं बढ़ सकता है। इसका अर्थशास्त्र ठीक है, कि पर्यटन को अच्छे बुनियादी ढांचे, अच्छी नीतियों और प्रभावी और उत्तरदायी प्रशासन की जरूरत है। मेरे लिए कोई कम मौलिक तथ्य यह नहीं है कि केवल लोगों की शांति और खुशी आतिथ्य में गर्मजोशी ला सकती है, जिसका हम भारतीय हमेशा आनंद लेते हैं।”

उन्होंने कहा कि आज, जम्मू कश्मीर भारत के विकसित क्षेत्रों में से कुछ मापने योग्य मील के पत्थर पर खड़ा है, और प्रशासन आर्थिक और सामाजिक रूप से लोगों की समृद्धि के लिए प्रतिबद्ध है।

श्री सिन्हा ने कहा,“प्रधानमंत्री मोदी जी ने अन्याय, शोषण और भेदभाव को पूरी तरह से समाप्त कर दिया है, जिसका सामना समाज के कई वर्गों ने सात दशकों तक उन परिस्थितियों के कारण किया, जो ज्यादातर विदेशों से ऑर्केस्ट्रेशन के कारण विकसित हुईं। हम सभी नागरिकों के लिए सामाजिक समानता और समान आर्थिक अवसर सुनिश्चित कर रहे हैं, जो उन्हें राष्ट्र निर्माण में योगदान करने में भी सक्षम बना रहा है।”

उपराज्यपाल ने जम्मू-कश्मीर के परिवर्तन पर प्रकाश डालते हुए कहा,“ जमीनी लोकतंत्र मजबूत हुआ है। नए उद्योग आ रहे हैं, कृषि का तेजी से विकास हमारे गांवों को समृद्ध बना रहा है, उच्च शिक्षा में नए संस्थान खुल गए हैं, युवाओं को उद्योग 4.0 प्रौद्योगिकियों के लिए प्रशिक्षित किया जा रहा है, बुनियादी ढांचे का विकास तेजी से हो रहा है और प्रौद्योगिकी पर हमारा जोर जम्मू-कश्मीर को एक डिजिटल समाज आधारित राज्य में बदल रहा है।” उन्होंने कहा कि पिछले चार वर्षों में, श्री मोदी के दूरदर्शी नेतृत्व की बदौलत सतत विकास लक्ष्यों के विभिन्न मापदंडों पर जम्मू कश्मीर की रैंकिंग बढ़ी है।

श्री सिन्हा ने कहा “दुनिया देख सकती है कि पूरा समाज, खासकर युवा पीढ़ी अपने और देश के लिए एक उज्ज्वल भविष्य की पटकथा लिख रही है। जम्मू कश्मीर में जिस गति और तेजी से विकास हो रहा है, वह विस्मयकारी है।बुनियादी ढांचा परियोजनाओं को निष्पादित करने की हमारी गति लगभग 10 गुना बढ़ गई है।”

उन्होंंने पर्यटन और दुनिया पर कोविड महामारी के प्रभाव को स्वीकार किया।

संजय,आशा

वार्ता

More News
महबूबा ने किया चुनाव घोषणापत्र जारी, जम्मू-कश्मीर को ‘खुली हवा का जेल’ कहा

महबूबा ने किया चुनाव घोषणापत्र जारी, जम्मू-कश्मीर को ‘खुली हवा का जेल’ कहा

19 Apr 2024 | 9:22 PM

श्रीनगर, 19 अप्रैल (वार्ता) पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने शुक्रवार को आगामी लोकसभा चुनाव के लिए घोषणापत्र जारी किया।

see more..
अगस्त 2019 के बाद की स्थिति स्वीकार्य नहीं: महबूबा मुफ्ती

अगस्त 2019 के बाद की स्थिति स्वीकार्य नहीं: महबूबा मुफ्ती

19 Apr 2024 | 8:32 PM

श्रीनगर 19 अप्रैल (वार्ता) पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने शुक्रवार को कहा कि लोकसभा चुनाव में वोट मांगने का पार्टी का मुख्य उद्देश्य संसद के माध्यम से देश को यह बताना है कि 2019 में भारतीय जनता पार्टी ( भाजपा) ने उनके साथ क्या किया है।अनुच्छेद 370 को हटाना हमें स्वीकार्य नहीं है।

see more..
लोकसभा चुनाव: भाजपा की कश्मीर में जमीन नहीं बची है: उमर अब्दुल्ला

लोकसभा चुनाव: भाजपा की कश्मीर में जमीन नहीं बची है: उमर अब्दुल्ला

19 Apr 2024 | 8:32 PM

श्रीनगर, 19 अप्रैल (वार्ता) नेशनल कांफ्रेंस के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने शुक्रवार को लोकसभा चुनाव को लेकर कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की कश्मीर में जमीन नहीं बची है इसलिए वह पीछे से हालात की कमान संभाल रही है।

see more..
कश्मीर से चुनाव नहीं लड़ने का फैसला पार्टी का निर्णय था: आजाद

कश्मीर से चुनाव नहीं लड़ने का फैसला पार्टी का निर्णय था: आजाद

19 Apr 2024 | 8:25 PM

श्रीनगर, 19 अप्रैल (वार्ता) डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आजाद पार्टी (डीपीएपी) के अध्यक्ष गुलाम नबी आजाद ने शुक्रवार को कहा कि वह किसी से आज्ञा नहीं लेते हैं और कश्मीर से लोकसभा चुनाव नहीं लड़ने का फैसला उनकी पार्टी का फैसला था।

see more..
image