Saturday, Apr 20 2024 | Time 10:12 Hrs(IST)
image
राज्य » जम्मू-कश्मीर


अनुच्छेद 370 हटने के बाद जम्मू कश्मीर विकास की राह पर : अनुराग

अनुच्छेद 370 हटने के बाद  जम्मू कश्मीर विकास की राह पर : अनुराग

श्रीनगर 27 सितंबर (वार्ता) केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण तथा खेल और युवा मामलों के मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने सोमवार को कहा कि जम्मू कश्मीर में अनुच्छेद 370 निष्प्रभावी होने के बाद यहां की स्थिति में काफी सुधार हुआ है और राज्य विकास की राह पर है।

श्री ठाकुर ने मध्य कश्मीर के गंदेरबल जिले के प्रशासनिक अधिकारियों की बैठक में यह बात कही। जिले में कोविड-19 के परिदृश्य की समीक्षा करते हुए उन्होंने कहा कि यदि जनता के बीच अधिक जागरूकता पैदा करने के साथ ही व्यापक टीकाकरण अभियान पर जोर दिया जाए तो कोविड की तीसरी लहर को कम किया जा सकता है। उन्होंने अधिकारियों से एक अक्टूबर से शुरू होने वाले देशव्यापी ‘स्वच्छ भारत मिशन’ में शामिल होने का भी आग्रह किया।

उन्होंने मनरेगा के तहत प्रगति की समीक्षा करते हुए कहा कि कार्यों को इलाके की प्राथमिकता के अनुसार लिया जायेगा और ग्रामीण संपर्क और अन्य कार्यों पर जोर दिया जाएगा जो अधिक कार्य दिवस उत्पन्न कर सकते हैं।

बैठक के बाद उन्होंने विभिन्न खेल प्रतिनिधिमंडलों से मुलाकात की। खेल प्रतिनिधिमंडल ने केंद्रीय मंत्री को केंद्र शासित प्रदेश में उपलब्ध वर्तमान खेल सुविधाओं से अवगत कराया और पूरे केंद्र शासित प्रदेश में खेल संस्कृति के विकास के लिए खेल उद्योग, मौजूदा खेल बुनियादी ढांचे का विकास, ब्लॉक स्तर पर इनडोर बहुउद्देशीय प्रशिक्षण हॉल जैसी विभिन्न मांगे उनके समक्ष रखी।

श्री ठाकुर ने कहा कि केंद्र सरकार युवाओं की प्रतिभा और रुचि के अनुसार खेल के बुनियादी ढांचे को विकसित करने के लिए प्रतिबद्ध है और तथा जम्मू कश्मीर में खेल के मैदानों और इनडोर स्टेडियम के विकास के लिए पीएम विकास योजना के तहत 200 करोड़ रुपये का फंड आवंटन किया है।

उन्होंने कहा कि केन्द्र शासित प्रदेश में खेलो इंडिया योजना के तहत 40 केन्द्रों को मंजूरी दी गयी है, जिसमें युवाओं को उनकी प्रतिभा और विशेष खेल में रुचि के अनुसार आवश्यक प्रशिक्षण दिया जायेगा। वहीं खिलाड़ियों को वैज्ञानिक प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए कई अन्य योजनाएं जारी है।

टंडन

वार्ता

More News
महबूबा ने किया चुनाव घोषणापत्र जारी, जम्मू-कश्मीर को ‘खुली हवा का जेल’ कहा

महबूबा ने किया चुनाव घोषणापत्र जारी, जम्मू-कश्मीर को ‘खुली हवा का जेल’ कहा

19 Apr 2024 | 9:22 PM

श्रीनगर, 19 अप्रैल (वार्ता) पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने शुक्रवार को आगामी लोकसभा चुनाव के लिए घोषणापत्र जारी किया।

see more..
अगस्त 2019 के बाद की स्थिति स्वीकार्य नहीं: महबूबा मुफ्ती

अगस्त 2019 के बाद की स्थिति स्वीकार्य नहीं: महबूबा मुफ्ती

19 Apr 2024 | 8:32 PM

श्रीनगर 19 अप्रैल (वार्ता) पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने शुक्रवार को कहा कि लोकसभा चुनाव में वोट मांगने का पार्टी का मुख्य उद्देश्य संसद के माध्यम से देश को यह बताना है कि 2019 में भारतीय जनता पार्टी ( भाजपा) ने उनके साथ क्या किया है।अनुच्छेद 370 को हटाना हमें स्वीकार्य नहीं है।

see more..
लोकसभा चुनाव: भाजपा की कश्मीर में जमीन नहीं बची है: उमर अब्दुल्ला

लोकसभा चुनाव: भाजपा की कश्मीर में जमीन नहीं बची है: उमर अब्दुल्ला

19 Apr 2024 | 8:32 PM

श्रीनगर, 19 अप्रैल (वार्ता) नेशनल कांफ्रेंस के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने शुक्रवार को लोकसभा चुनाव को लेकर कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की कश्मीर में जमीन नहीं बची है इसलिए वह पीछे से हालात की कमान संभाल रही है।

see more..
कश्मीर से चुनाव नहीं लड़ने का फैसला पार्टी का निर्णय था: आजाद

कश्मीर से चुनाव नहीं लड़ने का फैसला पार्टी का निर्णय था: आजाद

19 Apr 2024 | 8:25 PM

श्रीनगर, 19 अप्रैल (वार्ता) डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आजाद पार्टी (डीपीएपी) के अध्यक्ष गुलाम नबी आजाद ने शुक्रवार को कहा कि वह किसी से आज्ञा नहीं लेते हैं और कश्मीर से लोकसभा चुनाव नहीं लड़ने का फैसला उनकी पार्टी का फैसला था।

see more..
image