Thursday, Apr 18 2024 | Time 09:25 Hrs(IST)
image
खेल


जम्मू कश्मीर खेल परिषद ने यौन उत्पीड़न की जांच के लिए शिकायत समिति में संशोधन किया

जम्मू कश्मीर खेल परिषद ने यौन उत्पीड़न की जांच के लिए शिकायत समिति में संशोधन किया

जम्मू, 27 मई (वार्ता) जम्मू कश्मीर खेल परिषद ने एक बड़ा कदम उठाते हुए कार्यस्थल पर महिलाओं के यौन उत्पीड़न की जांच के लिए शिकायत समिति में संशोधन किया है।

प्रदेश खेल परिषद सचिव नुजहत गुल ने शुक्रवार को आदेश जारी कर वरिष्ठ जूडो कोच रितिका स्लाथिया को वीना चिब (हॉकी कोच) की जगह समिति के नए सदस्य के रूप में शामिल किया गया है। जिन्होंने 2020 में सेवानिवृत्ति ली थी।

अप्रैल 2019 में विशेष रूप से जम्मू कश्मीर राज्य खेल परिषद ने कार्यस्थल पर महिलाओं के साथ यौन उत्पीड़न के संबंध में किसी भी शिकायत की जाँच करने के उद्देश्य से स्थानीय शिकायत समितियों का गठन किया था। खेल परिषद के तत्कालीन सचिव डॉ नसीम जावेद चौधरी ने केन्द्रशासित प्रदेश के दोनों डिवीजनों के लिए 10 सदस्यीय स्थानीय समिति का गठन किया, जिसमें से प्रत्येक में पांच-पांच सदस्य थे। कार्य स्थल पर महिलाओं के साथ यौन उत्पीड़न रोकथाम, निषेध और निवारण, अधिनियम 2013 के तहत शिकायतों को प्राप्त करने के लिए पैनल का गठन किया गया था। कार्यस्थल पर महिलाओं के साथ यौन उत्पीड़न की शिकायतों को लेकर दोनों प्रखंडों में जिला स्तर पर स्थानीय शिकायत समितियों का गठन किया गया था।

जम्मू डिवीजन की समिति में मुख्य कोच कृपाली सिंह शामिल हैं, जो न्यू इंडोर कॉम्प्लेक्स, जम्मू में एमए स्टेडियम प्रभारी प्रबंधक, रचना जामवाल अध्यक्ष, वरिष्ठ फेंसिंग कोच सदस्य सचिव अर्शी नाद (सीनियर जूडो कोच) के रूप में शामिल हैं और विनय शर्मा (वरिष्ठ हैंडबॉल कोच) इसके सदस्य हैं।

इस बीच कश्मीर डिवीजन कमेटी में खेल अधिकारी (कश्मीर) नुज़हत आरा, बिलकिस मीर अध्यक्ष, जल क्रीडा सचिव नुसरत गज़ाला, रफीका बानो और रुखसाना अख्तर सदस्य के रूप में शामिल हैं।

एक महिला एथलीट ने आशा व्यक्त की, “इस समिति का पुनरुद्धार वास्तव में सचिव द्वारा एक स्वागत योग्य कदम है, ताकि न केवल विभाग के भीतर बल्कि मैदान या मैदान के बाहर भी महिलाओं के साथ किसी भी प्रकार के उत्पीड़न के मामले में (विशेष रूप से एथलीटों को) तेजी से कार्रवाई के लिए समय पर जांच की जा सके।”

उप्रेती अशोक

वार्ता

More News
दिल्ली ने गुजरात को छह विकेट से किया पराजित

दिल्ली ने गुजरात को छह विकेट से किया पराजित

17 Apr 2024 | 10:46 PM

अहमदाबाद 17 अप्रैल (वार्ता) दिल्ली कैपिटल्स ने गेंदबाजों के बेहतरीन प्रदर्शन के बाद जेक फ्रेजर-मक्गर्क (20) रन और शे होप (19) रनों की शानदार पारियों के दम पर बुधवार को इंडियन प्रीमियर लीग के 32वें मुकाबले में गुजरात टाइटंस को छह विकेट से पराजित कर दिया।

see more..
दिल्ली के गेंदबाजों ने गुजरात को आईपीएल के सबसे छोटे स्कोर 89 रन पर समेटा

दिल्ली के गेंदबाजों ने गुजरात को आईपीएल के सबसे छोटे स्कोर 89 रन पर समेटा

17 Apr 2024 | 9:45 PM

अहमदाबाद 17 अप्रैल (वार्ता) दिल्ली कैपिटल्स के गेंदबाजों ने बेहतरीन प्रदर्शन का मुजाहिरा करते हुए बुधवार को इंडियन प्रीमियर लीग के 32वें मुकाबले में गुजरात टाइटंस को इस सत्र के अब तक के सबसे छोटे स्कोर 89 रन पर समेट दिया है।

see more..
image