Thursday, Apr 25 2024 | Time 06:11 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


जगन मोहन रेड्डी ने 'रायतू भरोसा योजना' के तहत 3,758 करोड़ रुपये जमा किए

जगन मोहन रेड्डी ने 'रायतू भरोसा योजना' के तहत 3,758 करोड़ रुपये जमा किए

एलुरु, 16 मई (वार्ता) आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाई एस जगन मोहन रेड्डी ने लगातार चौथे वर्ष वाईएसआर 'रायतू भरोसा योजना' की पहली किश्त के रूप में 3,758 करोड़ रुपये जमा किए हैं। इस योजना से 50.10 लाख किसान लाभान्वित हुए हैं।

श्री रेड्डी ने सोमवार को जिले के गणपावरम गांव में एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि सरकार किसानों के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है और इसलिए खरीफ फसल शुरू होने से पहले ही 'रायतू भरोसा योजना' के तहत सहायता प्रदान कर रही है।

श्री रेड्डी ने कहा कि पहली किस्त के तहत 7,500 रुपये प्रदान किए जाएंगे, जिसमें राज्य सरकार आज 5,500 रुपये जमा करेगी और शेष 2,000 रुपये केंद्र सरकार द्वारा मई के अंत तक प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत जमा किए जाएंगे।

उन्होंने कहा कि इसी तरह अक्टूबर में 4,000 रुपये और जनवरी में संक्रांति त्योहार के दौरान 2,000 रुपये किसानों के खातों में भेजे जाएंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि अभी तक 'रायतू योजना' के माध्यम से 23,875 करोड़ रुपये सीधे किसानों के खातों में भेजए गए हैं और 1,10,093 करोड़ रुपये विभिन्न योजनाओं के तहत किसानों के कल्याण के लिए खर्च किए गए हैं।

किसान कल्याण योजनाओं के बारे में बात करते हुए श्री रेड्डी ने कहा कि देश के इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ कि किसी भी फसल के नुकसान का मुआवजा उसी मौसम में वितरित किया गया।

उन्होंने कहा कि पिछले तीन वर्षों में राज्य में एक भी मंडल को सूखा प्रभावित घोषित नहीं किया गया, क्योंकि सभी जलाशय पूरी तरह से भरे हुए है और भूजल स्तर रिकॉर्ड स्तर तक बढ़ा है, साथ ही और खाद्यान्न के उत्पादन में 16 लाख टन की वृद्धि हुई है।

मुख्यमंत्री ने घोषणा करते हुए कहा कि पांच एकड़ से कम में खेती करने वाले सभी छोटे और सीमांत किसानों को बिजली के उपयोग पर प्रति यूनिट 1.50 रुपये की सब्सिडी मिलती रहेगी। उन्होंने कहा कि सरकार ने चुनाव के दौरान किए गए हर वादे को पूरा किया है और कहा कि वह जनता की भलाई के पहले कभी राजनीति के बारे में नहीं सोचते हैं।

इस दौरान मंत्री काकानी गोवर्धन रेड्डी, कोट्टू सत्यनारायण, के नागेश्वर राव, पी विश्वरूप, विधान परिषद के अध्यक्ष मोशनराजू, विधायक अल्ला काली कृष्ण श्रीनिवास और अन्य अधिकारी मौजूद थे।

देव

वार्ता

UNI DP CS1655

More News
शाह ने माकपा, कांग्रेस की आलोचना की

शाह ने माकपा, कांग्रेस की आलोचना की

24 Apr 2024 | 11:49 PM

अलाप्पुझा, 24 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय गृह मंत्री और सहकारिता मंत्री अमित शाह ने बुधवार को केरल में हिंसा जारी रखने और पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) और सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ इंडिया (एसडीपीआई) से समर्थन प्राप्त करने के लिए मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) और कांग्रेस की आलोचना की।

see more..
image