Friday, Mar 29 2024 | Time 01:29 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


जागीर कौर ने खालसा स्थापना दिवस के अवसर पर दिया कौमी एकता का संदेश

जागीर कौर ने खालसा स्थापना दिवस के अवसर पर दिया कौमी एकता का संदेश

अमृतसर, 12 अप्रैल (वार्ता) शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (एसजीपीसी) की अध्यक्ष बीबी जागीर कौर ने खालसा साजना दिवस के अवसर पर संगतों को बधाई दी और पूरे सिख समुदाय को ‘कौमी एकता’ (समुदाय के बीच एकता) का संदेश दिया।

बीबी जागीर कौर ने कहा,“ दशम पातशाह श्री गुरु गोबिंद सिंह जी ने खालसा पंथ बनाया और मानवता को गुलामी से मुक्त किया और सम्मान के साथ जीने का रास्ता दिखाया। 1699 ई़ में बैसाखी के दिन श्री आनंदपुर साहिब में खालसा पंथ का गठन कर गुरु जी ने विश्व के इतिहास में एक अनूठा अध्याय अंकित किया। खालसा पंथ के गठन ने उत्पीड़न के खिलाफ एक अनूठी क्रांति पैदा की और मानव स्वतंत्रता और सामाजिक समानता को बरकरार रखा।”

एसजीपीसी अध्यक्ष ने खालसा पंथ साजना दिवस के अवसर पर बानी और बाना (गुरबानी और पारंपरिक सिख पोशाक) को अपनाते हुए पूरे संगत को दीक्षा (अमृत लेने) की अपील की और कहा कि हमें सामाजिक बुराइयों के खिलाफ अपनी आवाज उठानी चाहिए, जिसमें गुरु की शिक्षाओं का पालन करना चाहिए। उन्होंने कहा कि खालसा पंथ का स्थापना दिवस तख्त श्री केसगढ़ साहिब श्री आनंदपुर साहिब, तख्त श्री दमदमा साहिब तलवंडी साबो और सचखंड श्री हरमंदर साहिब श्री अमृतसर में खालसा की भव्यता के साथ मनाया जा रहा है। उन्होंने संगतों से चल रहे कार्यों के दौरान स्वास्थ्य विभाग के निर्देशों का पालन करने की भी अपील की।

सं.ठाकुर.श्रवण

वार्ता

image