Tuesday, Apr 23 2024 | Time 21:13 Hrs(IST)
image
खेल


जेहान ने आस्ट्रियन एफ3 में हासिल किया पोडियम

जेहान ने आस्ट्रियन एफ3 में हासिल किया पोडियम

स्पीलबर्ग (आस्ट्रिया), 01 जुलाई (वार्ता) भारत के जेहान दारूवाला ने आस्ट्रिया में जारी एफआईए फॉर्मूला 3 चैम्पियनशिप के राउंड-3 में एक बार फिर पोडियम फिनिश किया है। जेहान शानदार प्रदर्शन करते हुए दूसरे स्थान पर कब्जा किया ।

यह रेस फॉर्मूला-1 आस्ट्रियन ग्रां प्री की सपोर्ट रेस का हिस्सा है, जिसका आयोजन 4.318 किलोमीटर लम्बी रेडबुल रिंग सर्किट पर हुआ।

क्वालीफाइंग में जेहान काफी तेजी से अपना लैप पूरा कर रहे थे लेकिन तभी आयोजकों की तरफ से रेज फ्लैग दिखाया गया और रेस रोक दी गई। जो थोड़ा बहुत समय बचा था, उसमें रेस दोबारा शुरू हुई और फिर जेहान ने 30 रेसरों में चौथा स्थान हासिल किया। उनका लैप टाइम 1.19.934 मिनट रहा।

जेहान की टीम के साथी न्यूजीलैंड के फेरारी समर्थित चालक मार्कस आमर्सट्रांग ने 22 चालकों की बेहद प्रतिस्पर्धी ग्रिड पर पोल पोजीशन हासिल किया।

रेस-1 जब शुरू हुई तो जेहान ने चौथे स्थान के साथ बेहतरीन शुरुआत की। जेहान ने चौथे कार्नर पर ओवरटेक करने की कोशिश की लेकिन वह ऐसा नहीं कर सके। उनसे आगे आमर्सट्रांग और ब्रिटिश रेसर मैक्स फिइउट्रेल एक दूसरे को अच्छी प्रतिस्पर्धा दे रहे थे लेकिन इसी बीच इन दोनों को इस्टोनिया के जुरी विप्स ओवरटेक करने में सफल रहे और इस तरह विप्स ने रेस -1 में विजेता बनने का गौरव हासिल किया।

रेस-1 में ओवरटेकिंग काफी मुश्किल थी क्योंकि टाप-5 पोजीशन पर कोई बदलाव नही हुआ था। अंतिम लैप में जेहान ने पोडियम फिनिश की चाह रखते हुए मार्कस को ओवरटेक करने की कोशिश की लेकिन वह नाकाम रहे और अंततः उन्हें चौथे स्थान से संतोष करना पड़ा।

रिवर्स ग्रिड रेगुलेशन के कारण जेहान ने रेस-2 की शुरुआत पांचवें स्थान से की। जेहान ने अच्छी शुरुआत की और पहले कार्नर परआमर्सट्रांग के साथ ही पहुंचे। हालांकि ब्राजीलियाई चालक पेड्रो पिके की कार ठीक उनके आगे घूम गई और पिके की कार से टकराने से बचने के लिए जेहान को दाएं मुड़ना पड़ा। इससे जेहान निराशाजनक तौर पर आठवें स्थान पर खिसक गए।

इसके बाद हालांकि जेहान ने तेजी से कई लैप पूरे किए और धीरे-धीरे ऊपर चढ़ने लगे। वह जल्द ही पहले से पांचवें स्थान पर खिसके लिरिम जेनाल्दी के पीछे आ गए। जेनाल्दी काफी आक्रामक नजर आ रहे थे और जेहान को किसी भी सूरत में आगे नहीं जाने देना चाहते थे। जेहान ने भी हार नहीं मानी और इस जर्मन चालक को पीछे छोड़ते हुए इटली के लियोनाद्रो पुल्चीनी को भी पीछे छोड़ दिया। इसके बाद जेहान ने मैक्स फिइउट्रेल को भी पीछे छोड़ने में सफलता हासिल की।

अंत के कुछ लैप्स के दौरान एक वर्चुअल सेफ्टी कार ने ट्रैक का रुख किया। इस दौरान जेहान ने खुद को मैक्स फिइउट्रेल से बचाए रखा। इस बीच, रेस लीडर आमर्सट्रांग को टक्कर मारने के कारण राबर्ट श्वार्टजमैन को पेनल्टी मिली और जेक ह्जूज रेस जीतने में सफल रहे। इससे जेहान को दूसरे स्थान पर जाने का मौका मिल गया और वह चैम्पियनशिप में अपना अब तक का छठा पोडियम फिनिश पाने में सफल रहे।

 

More News
श्रीजा अकुला ने करियर की सर्वश्रेष्ठ विश्व टेटे रैंकिंग हासिल की

श्रीजा अकुला ने करियर की सर्वश्रेष्ठ विश्व टेटे रैंकिंग हासिल की

23 Apr 2024 | 8:00 PM

लुसाने 23 अप्रैल (वार्ता) श्रीजा अकुला अंतरराष्ट्रीय टेबल टेनिस महासंघ (आईटीटीएफ) रैंकिंग में एक स्थान का छलांग लगाते हुए मंगलवार को अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ 38वीं रैंक हासिल की है। इसी के साथ वह शीर्ष रैंकिंग वाली भारतीय महिला टेबल टेनिस खिलाड़ी बन गईं।

see more..
चमारी अटापट्टू एकदिवसीय बल्लेबाजी रैकिंग में शीर्ष पर पहुंची

चमारी अटापट्टू एकदिवसीय बल्लेबाजी रैकिंग में शीर्ष पर पहुंची

23 Apr 2024 | 7:35 PM

दुबई 23 अप्रैल (वार्ता) पिछले सप्ताह दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ नाबाद 195 रनों रिकार्डो वाली पारी खेलने वाली श्रीलंका महिला टीम की कप्तान चमारी अटापट्टू आईसीसी की महिला एकदिवसीय बल्लेबाजी रैकिंग में शीर्ष पर पहुंच गई है।

see more..
लखनऊ सुपर जायंट्स ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का किया फैसला

लखनऊ सुपर जायंट्स ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का किया फैसला

23 Apr 2024 | 7:26 PM

चेन्नई 23 अप्रैल (वार्ता) लखनऊ सुपर जायंट्स ने मंगलवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 39वें मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया।

see more..
नोवाक जोकोविच को लॉरियस वर्ल्ड स्पोर्ट्समैन ऑफ द ईयर पुरस्कार

नोवाक जोकोविच को लॉरियस वर्ल्ड स्पोर्ट्समैन ऑफ द ईयर पुरस्कार

23 Apr 2024 | 5:35 PM

मैड्रिड 23 अप्रैल (वार्ता) विश्व के नंबर-एक सार्बियाई टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच को पांचवी बार लॉरियस वर्ल्ड स्पोर्ट्समैन ऑफ द ईयर अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है।

see more..
image