Wednesday, Apr 24 2024 | Time 10:56 Hrs(IST)
image
मनोरंजन


अभिनेता बनना चाहते थे जयदेव

अभिनेता बनना चाहते थे जयदेव

.पुण्यतिथि 06 जनवरी  ..

मुंबई 05 जनवरी (वार्ता) अपने संगीतबद्ध गीतों से श्रोताओं को मंत्रमुग्ध करने वाले संगीतकार जयदेव अभिनेता बनना चाहते थे।

03 अगस्त 1919 को लुधियाना में जन्मे जयदेव का रूझान बचपन के दिनों से ही फिल्मों की ओर था। जयदेव अभिनेता के रूप मे अपनी पहचान बनाना चाहते थे। अपने सपने को पूरा करने के लिये वह 15 वर्ष की उम्र में ही घर से

भागकर फिल्म नगरी मुंबई आये जहां उन्हें बतौर बाल कलाकार ..वाडिया फिल्म्स..निर्मित आठ फिल्मों में अभिनय करने का मौका मिला। इस बीच जयदेव ने कृष्णाराव और जर्नादन राव से संगीत की शिक्षा भी ली। कुछ वर्षो के पश्चात जयदेव अपने पिता की बीमारी के कारण मुंबई फिल्म इंडस्ट्री को छोड़ वापस अपने घर लुधियाना लौट गये।

पिता की अकस्मात मृत्यु के बाद परिवार और बहन की देखभाल की सारी जिम्मेदारी जयदेव पर आ गयी। बहन की शादी के बाद वर्ष 1943 में वह लखनऊ चले गये और वहां उन्होंनें उस्ताद अली अकबर खान से संगीत की शिक्षा हासिल की। बचपन से ही मजबूत इरादे वाले जयदेव अपने सपनों को साकार करने के लिये एक नये जोश के साथ फिर मुंबई पहुंचे। वर्ष 1951 में जयदेव को नवकेतन के बैनर तले निर्मित बनी फिल्म ..आंधिया .. में सहायक संगीतीकार काम करने का मौका मिला । इसके बाद जयदेव ने महान संगीतकार एस.डी.बर्मन के सहायक के रूप में भी काम किया ।

इस बीच जयदेव ने अपना संघर्ष जारी रखा। शायद नियति को यह मंजूर था कि जयदेव संगीतकार ही बने इसलिये चेतन आंनद ने उन्हें अपनी ही फिल्म ..जोरू का भाई ..में संगीतकार के रूप मे काम करने का मौका दिया । इस

फिल्म के जरिये पहचान बनाने मे वह भले ही सफल नहीं हो पाये लेकिन एक संगीतकार के रूप मे उन्होनें अपने सिने करियर का सफर शुरू कर दिया।

इसके बाद चेतन आंनद की ही फिल्म ..अंजली ..की कामयाबी के बाद जयदेव बतौर संगीतकार फिल्म इंडस्ट्री में अपनी पहचान बनाने में कामयाब हो गये। वर्ष 1961 में प्रदर्शित नवकेतन के बैनर तले निर्मित फिल्म ..हमदोनों ..की कामयाबी के बाद जयेदव बतौर संगीतकार सफलता के शिखर पर जा पहुंचे। यूं तो फिल्म ..हमदोनों ..में उनके संगीत से सजे सारे गाने हिट साबित हुये लेकिन फिल्म का यह गीत ..अल्लाह तेरो नाम ..श्रोताओं के बीच आज भी लोकप्रिय है।

वर्ष 1963 में सुनील दत्त के बैनर अजंता आर्टस निर्मित फिल्म..मुझे जीने दो .. जयदेव के सिने करियर की एक और अहम फिल्म साबित हुई। इस फिल्म में जयदेव ने फिल्म ..हम दोनों .. के बाद एक बार फिर से गीतकार साहिर लुधियानवी के साथ मिलकर काम किया और .. रात भी है कुछ भींगी भींगी ..और .. तेरे बचपन को जवानी जीने की दुआये देती हूँ .. जैसे सुपरहिट गीतों से श्रोताओं को मंत्रमुग्ध किया ।

श्रोताओं को हमेशा कुछ नया देने के उद्देश्य से वह अपनी फिल्मों के संगीतबद्ध गीतों में प्रयोग किया करते थे और ऐसा ही प्रयोग उन्होंने वर्ष 1963 में प्रदर्शित फिल्म ..किनारे किनारे ..में भी किया । फिल्म किनारे ..किनारे के माध्यम से उन्होंने अभिनेता देवानंद पर फिल्माये गानों के पार्श्वगायन के लिये तलत महमूद.मोहम्मद.रफी मन्ना डे और मुकेश की आवाज का इस्तेमाल किया । सत्तर के दशक में जयदेव की फिल्में व्यावसायिक तौर पर सफल नहीं रही । इसके बाद निर्माता .निर्देशकों ने जयदेव की ओर से अपना मुख मोड लिया लेकिन वर्ष 1977 मे प्रदर्शित फिल्म ..घरौंदा ..और वर्ष 1979 में प्रदर्शित फिल्म .गमन .में उनके संगीतबद्ध गीत की कामयाबी के बाद जयदेव एक बार फिर से अपनी खोयी हुई लोकप्रियता पाने में सफल हो गये ।

जयदेव को मिले सम्मानों पर यदि नजर डालें तो उन्हें उनके संगीतबद्ध गीतों के लिये तीन बार राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया। फिल्मी गीतों के अलावा जयदेव ने गैर फिल्मी गीतों को भी संगीतबद्ध किया। इनमें प्रख्यात कवि हरिवंश राय बच्चन की मधुशाला के गीत भी शामिल हैं। अपने संगीतबद्ध गीतों से श्रोताओं के दिलों में खास पहचान बनाने

वाले महान संगीतकार जयदेव 06 जनवरी 1987 को इस दुनिया को अलविदा कह गये ।

 

More News
अपूर्वा अरोड़ा ने 'फैमिली आज कल' में परीक्षित जोशी के साथ काम करने के अनुभव को साझा किया

अपूर्वा अरोड़ा ने 'फैमिली आज कल' में परीक्षित जोशी के साथ काम करने के अनुभव को साझा किया

23 Apr 2024 | 8:22 PM

मुंबई, 23 अप्रैल (वार्ता) अभिनेत्री अपूर्वा अरोड़ा ने 'फैमिली आज कल' में निर्देशक परीक्षित जोशी के साथ काम करने के अनुभव को साझा किया है।

see more..
आमिर खान ने लांच किया फ़िल्म श्रीकांत - आ रहा है सबकी आखें खोलने का गाना पापा कहते - 2.0

आमिर खान ने लांच किया फ़िल्म श्रीकांत - आ रहा है सबकी आखें खोलने का गाना पापा कहते - 2.0

23 Apr 2024 | 8:18 PM

मुंबई, 23 अप्रैल (वार्ता) बॉलीवुड अभिनेता आमिर ख़ान ने राजकुमार राव की फ़िल्म श्रीकांत - आ रहा है सबकी आंखें खोलने का गाना *पापा कहते - 2.0 रिलीज किया है।

see more..
प्रशांत वर्मा ने रिलीज़ किया जय हनुमान का 3डी पोस्टर

प्रशांत वर्मा ने रिलीज़ किया जय हनुमान का 3डी पोस्टर

23 Apr 2024 | 8:11 PM

मुंबई, 23 अप्रैल (वार्ता) निर्माता प्रशांत वर्मा ने जय हनुमान का 3डी पोस्टर रिलीज कर दिया है। ऐसा प्रतीत होता है कि प्रशांत वर्मा का भगवान हनुमान से कुछ गहरा संबंध है।

see more..
दूल्हा नम्बर 1 में नजर आयेंगे सुमित सिंह चन्द्रवंशी

दूल्हा नम्बर 1 में नजर आयेंगे सुमित सिंह चन्द्रवंशी

23 Apr 2024 | 8:07 PM

मुंबई, 23 अप्रैल (वार्ता) भोजपुरी अभिनेता सुमित सिंह चन्द्रवंशी फिल्म दूल्हा नम्बर 1 में काम करते नजर आयेंगे। सुमित सिंह चन्द्रवंशी ने फ़िल्म मेरे चाचू की शादी में भी एक काले लड़के की भूमिका निभाई थी और अब एकबार फिर से कुछ उसी तरह से काले लड़के के रूप में अबकी बार पुनः एक नए रोल में मुख्य अभिनेता के तौर पर वह दूल्हा नम्बर 1 में दर्शकों के बीच मे आ रहे हैं ।

see more..
image