Thursday, Apr 25 2024 | Time 12:14 Hrs(IST)
image
मनोरंजन


अभिनेता बनना चाहते थे जयकिशन

अभिनेता बनना चाहते थे जयकिशन

. जयकिशन की पुण्यतिथि 12 सितंबर 

मुंबई, 11 सितंबर (वार्ता) भारतीय सिनेमा जगत में संगीतकार जोड़ी शंकर-जयकिशन ने अपने संगीतबद्ध गीतों के जरिये श्रोताओं के दिलों पर अमिट छाप छोड़ी लेकिन इस जोड़ी के जयकिशन अपने करियर के शुरूआत दौर में संगीतकार नहीं बल्कि अभिनेता बनना चाहते थे।

जयकिशन का पूरा नाम जयकिशन दयाभाई पांचाल था। उनका जन्म 04 नवम्बर 1929 को गुजरात के वंसाडा में हुआ था। खूबसूरत शख्सियत के मालिक जयकिशन हालांकि हारमोनियम बजाने में निपुण थे और उन्होंने संगीत विशारद वाडीलालजी, प्रेम शंकर नायक और विनायक तांबे से शास्त्रीय संगीत की तालीम ली थी, लेकिन वह अभिनेता बनने की तमन्ना रखते थे। अपने इस सपने को पूरा करने के लिए जयकिशन ने बम्बई का रुख किया और संघर्ष के दिनों में मध्य बम्बई की एक फैक्ट्री में टाइमकीपर की नौकरी करने लगे। उसी दौरान सांताक्रूज में एक प्रसिद्ध निर्माता से मिलने के लिए उसके दफ्तर के बाहर इंतजार करते समय उनकी मुलाकात शंकर से हुई, जो उस समय राजकपूर के पिता प्रसिद्ध अभिनेता पृथ्वीराज कपूर के पृथ्वी थिएटर में तबला बजाने का काम करते थे और मौका मिलने पर कुछ छोटी-मोटी भूमिकाएं भी कर लेते थे।

शंकर ने जयकिशन को भी पृथ्वी थिएटर्स में काम करने का सुझाव दिया और उन्हें वहां हारमोनियम वादक की नौकरी दिला दी। राजकपूर ने 1948 में जब अपनी पहली फिल्म आग का निर्माण शुरु किया तो दोनों ही फिल्म के संगीतकार राम गांगुली के सहायक बन गए और उनकी संगीत रचना में सहायता की। उस समय राजकपूर और संगीतकार राम गांगुली के बीच कुछ गंभीर मतभेद हो गए। राजकपूर को अपनी अगली फिल्म बरसात के लिए नए संगीतकार की तलाश थी। राजककपूर ने संगीतकार के रूप में शंकर-जयश्किान को मौका देने का फैसला कर लिया।

फिल्म बरसात मे शंकर-जयकिशन की जोड़ी ने जिया बेकरार है और बरसात में हमसे मिले तुम सजन जैसे गीतों के लिये सुपरहिट संगीत दिया। बरसात पहली फिल्म थी, जिसके लिए पहली बार .टाइटल गीत बरसात में तुमसे मिले हमसे मिले हम सजन हमसे मिले तुम और एक कैबरे गीत पतली कमर है तिरछी नजर है, लिखा गया। इस फिल्म की जबरदस्त कामयाबी के साथ ही शंकर-जयकिशन की गीतकार शैलेन्द्र और हसरत जयपुरी तथा गायक मुकेश और गायिका लता मंगेशकर के साथ फिल्म इतिहास की एक सर्वाधिक सफल टीम बन गई।

फिल्म बरसात की कामयाबी के बाद शंकर जयकिशन बतौर संगीतकार अपनी पहचान बनाने मे सफल हो गये । इसे महज एक संयोग ही कहा जायेगा कि फिल्म बरसात से ही गीतकार शैलेन्द्र और हसरत जयपुरी ने भी अपने सिने कैरियर की शुरूआत की थी। फिल्म बरसात की कामयाबी के बाद राजकपूर हसरत जयपुरी और शंकर जयकिशन की जोड़ी ने कई फिल्मो मे एक साथ काम किया।

आवारा और श्री 420 से शंकर-जयकिशन की ख्याति देश की सीमाओं को भी पार कर गई। आवारा का आवारा हूं या गर्दिश में हूं आसमान का तारा हूं और श्री 420 का मेरा जूता है जापानी, सोवियत संघ. चीन और पूर्वी यूरोपीय देशों के भी गीत बन गए।

शंकर जयकिशन की जोड़ी गीतकार हसरत जयपुरी और शैलेन्द्र के साथ काफी पसंद की गयी।शंकर .जयकिशन सर्वाधिक नौ बार सर्वश्रेष्ठ संगीतकार के फिल्म फेयर पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।शंकर की जोड़ी जयकिशन के साथ वर्ष 1971 तक कायम रही।

शंकर-जयकिशन की जोड़ी ने हिन्दी फिल्मों के स्वर्णिम युग में एकछत्र राज किया, जहां उन्हें चुनौती देने वाला कोई नहीं था। कहा जाता है कि पचास के दशक में वह पहले संगीतकार थे, जो अपनी एक फिल्म के लिए एक लाख रुपया लेते थे और रामानन्द सागर की फिल्म.आरजू. 1965.के लिए उन्होंने दस लाख रुपए की भारी भरकम राशि ली थी। 12 सितंबर 1971 को जयकिशन इस दुनिया को अलविदा कह गये।

 

More News
ए.आर.रहमान को मिला लता दीनानाथ मंगेशकर पुरस्कार

ए.आर.रहमान को मिला लता दीनानाथ मंगेशकर पुरस्कार

25 Apr 2024 | 11:52 AM

मुंबई, 25 अप्रैल (वार्ता) बॉलीवुड के जानेमाने संगीतकार ए.आर.रहमान ऑस्कर अवार्ड सम्मानित ए.आर.रहमान को लता दीनानाथ मंगेशकर पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

see more..
तनिष्का ने जीता मिस टीन अर्थ इंडिया का खिताब

तनिष्का ने जीता मिस टीन अर्थ इंडिया का खिताब

25 Apr 2024 | 11:46 AM

पटना, 25 अप्रैल (वार्ता) राजधानी पटना की 15 वर्षीय तनिष्का ने मिस टीन अर्थ इंडिया का खिताब जीत लिया है। हाल ही जयपुर में आयोजित देश की सबसे बड़ी किशोर सौंदर्य प्रतियोगिता मिस टीन दीवा 2024 का आयोजन किया गया।

see more..
पुष्पा : द रूल का प्रोमो गाना रिलीज

पुष्पा : द रूल का प्रोमो गाना रिलीज

25 Apr 2024 | 11:45 AM

मुंबई, 25 अप्रैल (वार्ता) दक्षिण भारतीय फिल्मों के जानेमाने अभिनेता अल्लू अर्जुन और अभिनेत्री रश्मिका मंदाना की आने वाली फिल्म ‘पुष्पा : द रूल’ का प्रोमो गाना रिलीज हो गया है।

see more..
‘मैडनेस मचाएंगे-इंडिया को हंसाएंगे’ की शोभा बढ़ाएंगी जूही चावला

‘मैडनेस मचाएंगे-इंडिया को हंसाएंगे’ की शोभा बढ़ाएंगी जूही चावला

25 Apr 2024 | 11:42 AM

मुंबई, 25 अप्रैल (वार्ता) बॉलीवुड की जानीमानी अभिनेत्री जूही चावला सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविज़न के कॉमेडी शो ‘मैडनेस मचाएंगे - इंडिया को हंसाएंगे’,मे शिरकत करेंगी।

see more..
image