Friday, Apr 19 2024 | Time 08:56 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


जैसलमेर बनता जा रहा है टिड्डियों का प्रवेश द्वार

जैसलमेर बनता जा रहा है टिड्डियों का प्रवेश द्वार

जैसलमेर 25 मई (वार्ता) राजस्थान का सीमावर्ती जैसलमेर जिला पाकिस्तान से भारत में घुस रही टिड्डियों का प्रवेश द्वार बनता जा रहा हैं।

सोमवार को लगातार चैथे दिन पाकिस्तान से कई किलोमीटर संबे टिड्डियों के झुंड ने जैसलमेर के मोहनगढ़ नाचना क्षेत्र से लगती भारतीय सीमा में प्रवेश किया। टिड्डियों का भारतीय क्षेत्र में यह बहुत बड़ा हमला सचमुच अर्लामिंग बनता जा रहा हैं। इन दिनो कोई फसल बोई हुई नही हैं लेकिन पशुओं के लिए उगी हुई घास व अन्य चारागाह को इन टिड्डियों द्वारा नष्ट करने की जानकारी मिली हैं जो कि अकाल से प्रभावित राजस्थान के कई जिलो के पशुपालको के लिए चिन्ता का कारण बनती जा रही हैं।

सीमा पार से आ रही इन टिड्डियों के झुंड के जैसलमेर होते हुवें आगे अन्य कई जिलो में पहुंचने की जानकारी मिल रही हैं तथा देश के पंजाब, मध्यप्रदेश, उतरप्रदेश आदि राज्यों में भी पहुंचने की जानकारी मिल रही हैं जो कि सचमुच बहुत बड़ा नुकसान का कारण अन सकता हैं। सीमा पार से घुस रही इन टिड्डियो के बारे में सीमा सुरक्षा बल द्वारा सूचना देने के बावजूद भी टिड्डी नियंत्रण विभाग द्वारा इन टिड्डियों को नष्ट करने के दावे खोखले होते जा रहे हैं।

उधर पाकिस्तान की सीमा से सटे सीमावर्ती बाड़मेर जैसलमेर जिले में कृषि विभाग के अधिकतक पद खाली हैं जिनके कारण टिड्डियों के नियंत्रण करने व सूचनाओं के आदान प्रदान में भी खासी कठिनाईयों का सामना करना पड़ रहा हैं।

सीमा सुरक्षा बल राजस्थान फ्रन्ट्रीयर के डी.आई.जी एम.एस.राठौड़ ने बताया कि सीमा पार से टिड्डियों की लगातार आवक भारतीय सीमा में हो रही हैं। पिछले चार दिनो से खासकर जैसलमेर के मोहनगढ़, नाचना क्षेत्र से लगती पाकिस्तान की अंतर्राष्ट्रीय सीमा में आ रही टिड्डियों के संबंध में जानकारी हमारे कंपनी कमांडर व अन्य अधिकारियों द्वारा जिला मुख्यालय पर एवं टिड्डी नियंत्रण विभाग को दी जा रही हैं।

उन्होने बताया कि टिड्डी नियंत्रण विभाग व कृषि विभाग बी.एस.एफ की सीमा चैकियों के आसपास सीमा पार से आ रही टिड्डियों को भारतीय सीमा में घुसते ही मारने के लिए यदि नियंत्रण कक्ष स्थापित करती हैं तो बी.एस.एफ द्वारा उन्हें हर संभव एडम सुविधा व मदद देने को पूरी तरह तैयार हैं।

उधर टिड्डियों को नष्ट करने के लिए टिड्डी नियंत्रण विभाग के साथ राजस्थान का कृषि विभाग भी लगा हुआ हैं लेकिन बाड़मेर जैसलमेर में स्थित कृषि विभाग में लगभग सभी पद रिक्त होने के कारण टिड्डी नियंत्रण में काफी कठिनाईयों का सामना करना पड़ रहा हैं। सोमवार को भी एक लंबे चैड़े टिड्डी झुंड जो कि पोकरण क्षेत्र में गुड्डी व थाट क्षेत्र में स्थित करीब दो से तीन किलोमीटर क्षेत्र में खाररण में डेरा डाले बैठी थी। सुबह 3 बजे वहां पर पहुंचे हैं, उन्हें नष्ट करने की कार्यवाही की जा रही हैं। इसके अलावा पिछले चार दिनो से कई क्षेत्रो में टिड्डियों की मौजूदगी की जानकारी मिली हैं।

उन्होने बताया कि कृषि विभाग ने बड़ी संख्या में पद रिक्त हैं जिनके बारे में उच्चाधिकारियों को अवगत कराया गया हैं। इसके कारण टिड्डी नियंत्रण में थोड़ी समस्या आ रही हैं। जैसलमेर में कुल 112 पद में से मात्र 16 पद भरे हुवें हैं, 96 पद रिक्त हैं, इसमें खासतौर पर 75 पद सुपरवाईजर के खाली हैं, हालांकि उनमें से हाल ही में 20 सुपरवाईजर की पोस्टिंग जरुर हुई हैं लेकिन अभी तक उनमें से किसी ने जोईन नही किया हैं, इसके अलावा प्रमुख रुप से सहायक कृषि अधिकारी के 14 पद एवं कृषि अनुसंधान अधिकारी का एक पद रिक्त हैं।

भाटिया रामसिंह

वार्ता

More News
वोडाफोन आइडिया लिमिटेड का 18 हजार करोड़ का एफपीओ गुरुवार को खुला

वोडाफोन आइडिया लिमिटेड का 18 हजार करोड़ का एफपीओ गुरुवार को खुला

18 Apr 2024 | 9:43 PM

जयपुर, 18 अप्रैल (वार्ता) वोडाफोन आइडिया लिमिटेड ने गुरुवार को इक्विटी शेयरों की अपनी फ़र्दर पब्लिक ऑफरिंग (एफपीओ) के संबंध में अपना प्रस्ताव खोला जिसमें 18 हजार करोड़ तक के इक्विटी शेयरों का नया इश्यू शामिल है।

see more..
image