Saturday, Apr 20 2019 | Time 09:57 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • नये साम्राज्यवादियों को हरा कर दम लेंगे: मादुरो
  • यमन में अज्ञात बंदूकधारियों के हमले में एक अधिकारी की मौत
  • सोपोर में मुठभेड़, एक आतंकवादी ढेर
  • रूस ने अमेरिका से की द्विपक्षीय संबंधों को सुधारने की अपील
  • ट्रम्प के खिलाफ महाभियोग की कार्यवाही शुरू होनी चाहिए: वॉरेन
  • लंदन में पुलिस ने 106 पर्यावरणविदों को किया गिरफ्तार
  • गाजा में इजरायली सेना से झड़प में 48 फिलिस्तीनी घायल
  • झूठ बोलकर लोगों को भ्रमित कर रहे हैं मोदी: बालकृष्णन
  • बंगाल में फिरदौस का प्रचार अभियान खेदजनक: मोमन
भारत


जनधन योजना रहेगी जारी, ओडी और बीमा राशि हुयी दोगुनी

जनधन योजना रहेगी जारी, ओडी और बीमा राशि हुयी दोगुनी

नयी दिल्ली 05 सितंबर (वार्ता) सरकार ने प्रधानमंत्री जनधन योजना को दुनिया की सबसे बड़ी वित्तीय समावेशन योजना बताते हुये इसको आगे जारी रखने तथा इसका प्रति परिवार की बजाय प्रति वयस्क व्यक्ति तक विस्तार करने का निर्णय लिया है, इसके साथ ही जनधन खाते में मिलने वाली ओवर ड्राफ्ट (ओडी) और बीमा राशि को दोगुना कर दिया गया है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में बुधवार देर शाम हुयी मंत्रिमंडल की बैठक में ये निर्णय लिये गये। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने संवाददाताओं को यह जानकारी देते हुये कहा कि प्रारंभ में इस योजना को चार वर्षाें में शुरू किया गया था जो इस वर्ष 14 अगस्त को समाप्त हो गया। अब यह योजना अगले फैसले तक जारी रहेगी और इसे कब समाप्त करना है, का निर्णय बाद में लिया जायेगा। उन्होंने कहा कि जनधन योजना का उद्देश्य पहले एक परिवार एक खाता था लेकिन अब हर परिवार के सभी वयस्कों का जनधन खाता खोला जा सकेगा।

उन्होंने कहा कि वर्तमान जनधन खाताें पर ओडी की सीमा पांच हजार रुपये ही रहेगी लेकिन नये खातों के लिए यह सीमा 10 हजार रुपये करने का निर्णय लिया गया है। इसके साथ ही इसके तहत मिले रुपे कार्ड से जुड़ी दुर्घटना बीमा योजना के तहत मिलने वाली राशि की सीमा एक लाख रुपये से बढ़ाकर दो लाख रुपये कर दिया गया है जो 28 अगस्त 2018 के बाद खुलने वालों खाताधारकों के लिए होगा। उन्होंने कहा कि दो हजार रुपये तक की ओडी के लिए कोई शर्त नहीं होगा और ओडी लेने वालों की आयु पहले 18 से 60 वर्ष थी जिसे बढ़ाकर अब 65 वर्ष कर दी गयी है।

श्री जेटली ने कहा कि विश्व बैंक ने इस योजना को दुनिया की सबसे बड़ी वित्तीय समावेशन योजना बताया है क्योंकि पिछले चार वर्षाें में भारत में इसके तहत 32.41 करोड़ खाते खुले हैं जबकि पूरी दुनिया में यह 51.50 करोड़ है। उन्होंने कहा कि इनमें से 53 प्रतिशत खाते ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं के हैं और 59 प्रतिशत बैंक खाते ग्रामीण और अर्ध शहरी क्षेत्रों में खोले गए हैं। अभी तक 83 प्रतिशत बैंक खातों को अाधार से जोड़ा जा चुका है और 24.4 करोड़ लोगों के पास रुपे कार्ड है।

उन्होंने कहा कि 7.5 करोड़ बैंक खातों में प्रत्यक्ष लाभ अंतरण के माध्यम से सब्सिडी का भुगतान किया जा रहा है। इन खातों में मिलने वाली 5000 रुपए की अोवर ड्राफ्ट की सुविधा का 30 लाख लोगों ने उपयोग किया है। 31 जनवरी 2015 से पहले के खातों में 30 हजार रुपए के बीमा की सुविधा से 4981 परिवारों को लाभ मिला है। एक रुपया महीना की जीवन बीमा योजना को 13.98 करोड़ लोगों ने अपनाया है और उसमें 19 हजार 436 दावों का निस्तारण किया गया है। प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना का लाभ 5.47 करोड़ लोग उठा रहे हैं। इसके एक लाख 10 हजार दावों पर भुगतान किया गया है। इन दोनों योजनाओं में 2600 करोड़ रुपए का भुगतान किया गया है। अटल पेंशन योजना में 1.11 लाख लोग जुड़े हैं और यह योजना अगस्त 2018 में समाप्त हो रही थी लेकिन अब इसे आगे भी जारी रखने का फैसला किया गया है।

शेखर सचिन

वार्ता

More News
सरकार ने लोगों से लीबिया की यात्रा न करने की अपील की

सरकार ने लोगों से लीबिया की यात्रा न करने की अपील की

19 Apr 2019 | 10:47 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) सरकार ने उत्तर अफ्रीकी देश लीबिया में सुरक्षा स्थिति के तेजी से बिगड़ने के मद्देनजर लोगों से शुक्रवार को अपील की कि वे उस देश की यात्रा न करें और वहाँ रहने वाले अपने निकट संबंधियों को जल्द से जल्द देश से निकलने को कहें।

see more..
असम में संपादकों पर कार्रवाई संबंधी खबरों पर केंद्र का स्पष्टीकरण

असम में संपादकों पर कार्रवाई संबंधी खबरों पर केंद्र का स्पष्टीकरण

19 Apr 2019 | 9:30 PM

नयी दिल्ली 19 अप्रैल (वार्ता) केंद्र सरकार ने कहा है कि उसने नागरिकता विधेयक का विरोध करने वाले संपादकों तथा पत्रकारों के खिलाफ कार्रवाई करने का असम सरकार को कोई निर्देश नहीं दिया है।

see more..
आईपीएस एसोसिएशन ने की साध्वी प्रज्ञा के बयान की निंदा

आईपीएस एसोसिएशन ने की साध्वी प्रज्ञा के बयान की निंदा

19 Apr 2019 | 8:50 PM

नयी दिल्ली 19 अप्रैल (वार्ता) भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) अधिकारियों के संघ ने भोपाल लोकसभा सीट से भारतीय जनता पार्टी की प्रत्याशी साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर के उस बयान की निंदा की है जिसमें उन्होंने मुंबई आतंकवादी हमले में शहीद पुलिस अधिकारी हेमंत करकरे को देशद्रोही बताया था।

see more..
जेट एयरवेज के यात्रियों, कर्मचारियों की मदद के लिए आगे आयी एयर इंडिया

जेट एयरवेज के यात्रियों, कर्मचारियों की मदद के लिए आगे आयी एयर इंडिया

19 Apr 2019 | 8:50 PM

नयी दिल्ली 19 अप्रैल (वार्ता) भारतीय स्टेट बैंक और राष्ट्रीय विमानन कंपनी एयर इंडिया ने वित्तीय संकट के कारण परिचालन अस्थायी तौर पर बंद करने वाली जेट एयरवेज़ के पाँच बोइंग 777 विमानों को पट्टे पर लेकर उन्हें दुबई, लंदन एवं सिंगापुर के व्यस्ततम मार्गों पर परिचालित करने एवं बेरोज़गार होने वाले कर्मचाारियों को सहारा देने की संभावनाएँ तलाशने का काम शुरू कर दिया है।

see more..
दो भारतीय युद्धपोत चीन में आयोजित अंतर्राष्ट्रीय फ्लीट रिव्यू में भाग लेंगे

दो भारतीय युद्धपोत चीन में आयोजित अंतर्राष्ट्रीय फ्लीट रिव्यू में भाग लेंगे

19 Apr 2019 | 7:45 PM

नयी दिल्ली 19 अप्रैल (वार्ता) भारतीय नौसेना के दो युद्धपोत -आईएनएस कोलकाता और आईएनएस शक्ति, चीन की नौसेना के 70वें वर्षगांठ समारोह के सिलसिले में 21 अप्रैल को हो रहे अंतर्राष्ट्रीय फ्लीट रिव्यू में चीन के किंगदाओ में मौजूद रहेंगे।

see more..
image