Friday, Apr 19 2024 | Time 22:20 Hrs(IST)
image
भारत


जंतर मंतर, सूरजकुंड का रखरखाव निजी कंपनियों को

जंतर मंतर, सूरजकुंड का रखरखाव निजी कंपनियों को

नयी दिल्ली 16 सितम्बर (वार्ता) सरकार ने दिल्ली के प्रसिद्ध जंतर मंतर तथा हरियाणा के सूरजकुंड के रखरखाव का जिम्मा दो निजी कंपनियों को सौंप दिया है।

पर्यटन मंत्री के.जे. अल्फोंस की मौजूदगी में गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने आज यहाँ इंडिया गेट पर पर्यटन पर्व के उद्घाटन के मौके पर दोनों स्मारकों के रखरखाव के लिए संबंधित कंपनियों के अधिकारियों को सहमति पत्र दिये।

जंतर-मंतर के रखरखाव की जिम्मेदारी एपीजे सुरेंद्र पार्क होटल्स प्राइवेट लिमिटेड को दी गयी है। कंपनी की ओर से उसके मुख्य वित्तीय अधिकारी अतुल खोसला ने सहमति पत्र प्राप्त किया।

दिल्ली की सीमा पर स्थित सूरजकुंड की जिम्मेदारी ब्लिस इन्स को दी गयी है। कंपनी की मुख्य कार्यकारी अधिकारी अदिति बलबीर ने गृह मंत्री से सहमति पत्र ग्रहण किया।

सरकार ने पिछले साल ही ‘स्मारक मित्र’ योजना के तहत विभिन्न स्मारकों के रखरखाव की जिम्मेदारी निजी कंपनियों तथा संस्थानों को सौंपने का क्रम शुरू किया है। इसके तहत कंपनियाँ अपनी कॉर्पोरेट सोशल जिम्मेदारी के तहत स्मारक परिसरों के आसापास जन सुविधाओं का विकास करती हैं तथा उनके रखरखाव में मदद करती हैं। दिल्ली के लाल किले की जिम्मेदारी पहले ही डालमिया भारत समूह को सौंपी जा चुकी है।

इसके अलावा श्री सिंह ने नौ कंपनियों/संस्थानों को विभिन्न स्मारकों के रखरखाव के लिए अभिरुचि पत्र भी दिये। इनमें कई कंपनियों/संस्थानों को एक से ज्यादा स्मारकों के लिए भी अभिरुचि पत्र दिये गये हैं।

अजीत, यामिनी

वार्ता

More News
चुनाव के दौरान ‘यात्राओं’ की अनुमति पर तीन दिन के भीतर फैसला लें: सुप्रीम कोर्ट

चुनाव के दौरान ‘यात्राओं’ की अनुमति पर तीन दिन के भीतर फैसला लें: सुप्रीम कोर्ट

19 Apr 2024 | 8:20 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) उच्चतम न्यायालय ने चुनाव के दौरान किसी भी सभा पर रोक लगाने के व्यापक आदेश जारी किये जाने पर शुक्रवार को आश्चर्य व्यक्त किया और सक्षम अधिकारियों को मौजूदा आम चुनावों के दौरान 'यात्राएं' आयोजित करने की अनुमति के लिए किसी भी व्यक्ति की ओर से की गयी याचिका पर तीन दिन के भीतर निर्णय लेने का निर्देश दिया।

see more..
पहले चरण के चुनाव में 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

पहले चरण के चुनाव में 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

19 Apr 2024 | 8:16 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के पहले चरण में कुल 102 निर्वाचन क्षेत्रों के लिये शुक्रवार को 60 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ।

see more..
जरूरतमंदों को अस्पताल में मुफ्त इलाज की सुविधा

जरूरतमंदों को अस्पताल में मुफ्त इलाज की सुविधा

19 Apr 2024 | 7:31 PM

नयी दिल्ली 19 अप्रैल (वार्ता) दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधन समिति ने कई वर्षों से बंद पड़े बाला साहिब अस्पताल यानी गुरु हरिकृष्ण इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज में पांच मई से ओपीडी सेवायें शुरू करने का ऐलान किया और कहा कि अस्पताल में जरूरतमंदों को सेवायें निःशुल्क प्रदान की जायेंगी।

see more..
image