Friday, Mar 29 2024 | Time 06:46 Hrs(IST)
image
States


वाघेला की जन विकल्प को समर्थन की घोषणा, तीसरे मोर्चे के तौर लडेगा चुनाव

वाघेला की जन विकल्प को समर्थन की घोषणा, तीसरे मोर्चे के तौर लडेगा चुनाव

अहमदाबाद, 19 सितंबर (वार्ता) गुजरात के दिग्गज नेता तथा पूर्व मुख्यमंत्री शंकरसिंह वाघेला ने इस साल होने वाले विधानसभा चुनाव में सत्तारूढ भाजपा और मुख्य विपक्षी कांग्रेस के तीसरे विकल्प के तौर पर उतरने की तैयारी कर रहे एक नये मोर्चे जन विकल्प को समर्थन देने की आज घोषणा की, हालांकि उन्होंने साफ तौर पर कहा कि वह स्वयं चुनाव नहीं लडेंगे। गत 21 जुलाई को अपने 77 वें जन्मदिवस पर कांग्रेस के नेता प्रतिपक्ष पद छोडने तथा पार्टी से नाता तोडने वाले श्री वाघेला ने आज कहा कि वह 21 सितंबर को नवरात्रि के पहले दिन से चुनाव अभियान की शुरूआत अंबाजी से करेंगे। कांग्रेस चुनाव नहीं जीतने वाली और 20 साल के भाजपा के शासन के प्रति भी लोगों में नाराजगी है। नया मोर्चा सभी 182 सीटों पर प्रत्याशी उतारने का प्रयास करेगा। इनका चयन स्थानीय जनता के माध्यम से स्वयंसेवियों की ओर से भेजे गये तीन नामों में से किया जायेगा। जनविकल्प कोई पार्टी नहीं बल्कि तीसरा मोर्चा होगा, इसके जरिये आप, भाजपा या कांग्रेस के अच्छे प्रत्याशी को भी समर्थन देते हुए अपना प्रत्याशी बताया जा सकता है। इसका कोई एक चुनाव चिन्ह भी नहीं होगा। उन्होंने कहा कि वह किसी राजनीतिक दल से नहीं बल्कि एक माेर्चे से जुडे हैं। इससे जुडे लोगों ने कुछ बिंदुओं पर जनता से सर्वे किया जिसमें लोगों ने उन्हें मुख्यमंत्री के प्रत्याशी के तौर पर कांग्रेस के अहमद पटेल अथवा मौजूदा मुख्यमंत्री विजय रूपाणी से बेहतर माना है। देश में लोकतंत्र होने के बावजूद दलों में आंतरिक लोकतंत्र नहीं है और ये आलाकमान की व्यवस्था से चलते हैं। जनविकल्प इसके उलट एक प्रयोग है। वह नकारात्मक राजनीति नहीं करेंगे और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, अमित शाह, सोनिया गांधी अथवा राहुल गांधी पर व्यक्तिगत आक्षेप न कर उनकी सरकारों पर ही टिप्पणी करेंगे। जनविकल्प में जनता से जुडे मुद्दों पर आधारित सिद्धांत को स्वीकार करने वाले सभी का स्वागत होगा चाहे वह किसी भी दल का हो। राज्य में सबसे अधिक युवाओं और महिलाओं के मुद्दों के समाधान की जरूरत है। श्री वाघेला ने कहा कि जनविकल्प ने पाटीदार अारक्षण आंदोलन के नेता हार्दिक पटेल अथवा ओबीसी एकता मंच के अल्पेश ठाकोर से न तो संपर्क किया है न ही उन दोनो ने इससे कोई संपर्क किया है। जन विकल्प जाति आधारित राजनीति का समर्थक नहीं है। यह गैर आरक्षित वर्गों के आर्थिक रूप से कमजाेर लोगों को 25 प्रतिशत आरक्षण देने के लिए विधानसभा और संसद की मदद से कानून बनाने का समर्थक है। यह आरक्षण मौजूदा साढे उन्चास प्रतिशत के अतिरिक्त होगा। तमिलनाडु में ऐसी व्यवस्था है। पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि कांग्रेस छोड कर भाजपा में जाने वाले विधायक उनके इशारे पर नहीं गये बल्कि पार्टी ने उनकी बात न सुनकर एक तरह से उन्हें धक्का मार कर भाजपा में भेज दिया है। उन्होंने कहा कि उनके पुत्र महेन्द्रसिंह वाघेला भाजपा में जायेंगे या नहीं यह उन्हीं से पूछा जाना चाहिए। उन्होंने भाजपा और कांग्रेस में आपसी फिक्सिंग का भी आरोप लगाया और कहा कि उनका मोर्चा भाजपा की बी टीम नहीं है बल्कि खुद ही एक टीम जिसकी बी टीम भाजपा और सी टीम कांग्रेस है। जनविकल्प अमेेरिकी राष्ट्रपति चुनाव प्रणाली जैसा सीधी जनभागीदारी का प्रयोग होगा। उन्होंने कहा कि देश के प्रत्येक राज्य में तीसरा मोर्चा है और जनविकल्प गुजरात में ऐसी भूमिका निभायेगा। रजनीश वार्ता

More News
यूपी में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए अधिसूचना जारी

यूपी में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए अधिसूचना जारी

28 Mar 2024 | 11:53 PM

लखनऊ, 28 मार्च (वार्ता) उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए नौ जिलों के आठ लोकसभा क्षेत्रों के लिए अधिसूचना गुरुवार को जारी कर दी गई, जिसके साथ ही इन क्षेत्रों में नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

see more..
बेंगलुरु कैफे विस्फोट का मुख्य साजिशकर्ता गिरफ्तार: एनआईए

बेंगलुरु कैफे विस्फोट का मुख्य साजिशकर्ता गिरफ्तार: एनआईए

28 Mar 2024 | 11:38 PM

चेन्नई, 28 मार्च (वार्ता) राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने एक बड़ी सफलता प्राप्त करते हुए गुरुवार को एक मार्च को बेंगलुरु के रामेश्वरम कैफे में हुए विस्फोट मामले में एक प्रमुख साजिशकर्ता को गिरफ्तार किया।

see more..
मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

28 Mar 2024 | 11:31 PM

बांदा 28 मार्च (वार्ता) बांदा जेल में निरुद्ध माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की गुरुवार रात दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गयी।

see more..
यूसीडब्ल्यूएल का संयंत्र अत्याधुनिक सीमेंट मिल-4 का उद्घाटन

यूसीडब्ल्यूएल का संयंत्र अत्याधुनिक सीमेंट मिल-4 का उद्घाटन

28 Mar 2024 | 11:06 PM

उदयपुर 28 मार्च (वार्ता) प्रसिद्ध सीमेंट कंपनी जे के लक्ष्मी सीमेंट लिमिटेड की सहायक कंपनी, उदयपुर सीमेंट वर्क्स लिमिटेड (यूसीडब्ल्यूएल) ने राजस्थान के उदयपुर के डबोक में गुरुवार को प्लांट अत्याधुनिक सीमेंट मिल-4 का उद्घाटन किया।

see more..
image